अगर पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं की बात हो तो अक्सर पीरियड क्रैम्प्स या हैवी ब्लड फ्लो की ही बात होती है। लेकिन पीरियड्स के दौरान ब्रेकआउट्स व एक्ने होना भी एक आम बात है, जिस पर महिलाओं का ध्यान ही नहीं जाता। ऐसा पीरियड्स के दौरान होने वाले हार्मोनल बदलावों के कारण होता है। दरअसल, पीरियड्स के दौरान आपके हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव होता है।

आपकी पीरियड डेट से ठीक पहले, प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन गिरता है और एस्ट्रोजेन का स्तर बढ़ता है। इससे आपके शरीर में तेल उत्पादन में वृद्धि हो सकती है। अतिरिक्त सीबम आपके पोर्स को बंद कर सकता है, जिससे मुँहासे हो सकते हैं। पीरियड एक्ने आमतौर पर आपकी जॉलाइन पर और आपके ठुड्डी के आसपास होते हैं।

अमूमन लड़कियां उन्हें पॉप करने की कोशिश करती हैं, जिससे यह अधिक दर्दनाक हो सकते हैं और अधिक ब्रेकआउट और संक्रमण का कारण बन सकते हैं। एक्ने को पॉप व स्क्वीज़ करने से चेहरे पर निशान भी रह जाते हैं। हालांकि अगर आप चाहें तो कुछ घरेलू उपचार अपनाकर पीरियड एक्ने से निजात पा सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको उन उपचारों के बारे में बता रहे हैं-

टी ट्री ऑयल

period acne home remedies tea tree oil

टी ट्री ऑयल सूजन को कम करने में प्रभावी है। इसमें माइक्रोबायल प्रॉपर्टीज भी होती है, जो जो मुँहासे के लक्षणों जैसे लालिमा और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसे अपनी स्किन पर अप्लाई करने के लिए आप एक भाग टी ट्री ऑयल लेकर उसमें 9 भाग पानी को डालकर डायलूट करें। इसके बाद कॉटन बॉल की मदद से आप क्लीन फेस पर इसे अप्लाई करें। इस प्रक्रिया को हर दिन एक से दो बार दोहराएं।

वार्म ग्रीन टी बैग का करें इस्तेमाल

period acne home remedies green tea bag

वार्म ग्रीन टी बैग की मदद से भी पीरियड एक्ने में लाभकारी माना गया है। यह सूजन को कम करेगा। ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पिंपल पेन और सूजन को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ग्रीन टी का कुछ यूं करें इस्‍तेमाल, दूर होगी आपकी 8 समस्‍याएं

इसके इस्तेमाल के लिए आप 4-5 मिनट के लिए एक पैन में कुछ ग्रीन चाय उबालें और फिर इसे छानकर ठंडा होने दें। फिर, इसमें एक कॉटन बॉल डुबोएं और कॉटन को पूरे चेहरे पर रगड़ें। चाय को अपने चेहरे पर पूरी तरह से सूखने दें और फिर इसे पानी से धो लें।

शहद और दालचीनी का मास्क

period acne home remedies honey cinnamon

2 बड़े चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी लेकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। अपने चेहरे को गुनगुने पानी की मदद से साफ करें और स्किन को सूखने दें। शहद एक चिकित्सीय एजेंट है, जिसका उपयोग त्वचा की विभिन्न समस्याओं को दूर करने के लिए कई आयुर्वेदिक उत्पादों में किया जाता है।

Recommended Video

मॉइस्चराइजेशन के अलावा, शहद में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार सकते हैं। इसलिए पीरियड एक्ने की समस्या से निपटने के लिए इसका इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार है।

एप्पल साइडर विनेगर

period acne home remedies apple cider vinegar

सेब का सिरका भी पीरियड एक्ने में लाभकारी माना गया है। दरअसल, इसमें सिट्रिक एसिड जैसे कार्बनिक अम्ल होते हैं, जो पीरियड एक्ने को मारने में बेहद प्रभावी तरीके से काम करते हैं। इसके लिए आप एप्पल साइडर विनेगर के एक भाग को लेकर उसमें तीन गुना पानी के साथ मिलाएं और फिर अपने चेहरे को पहले क्लींजर की मदद से क्लीन करें।

इसे जरूर पढ़ें: स्किन से लेकर हेल्थ तक के लिए फायदेमंद है एप्पल साइडर विनेगर

इसके बाद आप इस मिश्रण को कॉटन बाल की मदद से फेस पर इसे अप्लाई करें। इसे एक-दो मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे सामान्य पानी से धो लें। पीरियड्स के दौरान आप एक से दो बार नियमित रूप से इस उपचार को दोहरा सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।