आईब्रो हमारे चेहरे का एक प्रमुख अंग है। यह ना केवल हमारे चेहरे को एक शेप देती है, बल्कि उसे अधिक खूबसूरत बनाने में भी मदद करती हैं। इसलिए आई मेकअप के दौरान हम जितना ध्यान अपनी आईलिड या आईलैश्शेज पर करते हैं, उतना ही फोकस आईब्रो पर भी किया जाता है। इतना ही नहीं, कुछ महिलाएं अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कई तरह के आई ब्रो ट्रीटमेंट जैसे माइक्रोब्लेडिंग व ब्रो लेमिनेशन आदि करती हैं। यह ट्रीटमेंट उनके नेचुरल आईब्रो को एक अधिक थिक बनाता है और उसे एक शेप भी देता है। इन्हीं ट्रीटमेंट से एक है आईब्रो ट्रांसप्लांट। जिसे पिछले कुछ समय से काफी पॉपुलैरिटी मिली है और अब महिलाएं आईब्रो ट्रांसप्लांट करवाना भी काफी पसंद करने लगती हैं। हालांकि, ऐसा करने से पहले जरूरी है कि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो, ताकि आप इस ट्रीटमेंट का पूरा लाभ उठा पाएं और अपनी नेचुरल ब्यूटी में इजाफा कर पाएं। तो चलिए जानते हैं क्या है आईब्रो ट्रांसप्लांट- 

क्या है आईब्रो ट्रांसप्लांट

inside   Eyebrow Transplant

हो सकता है कि आपने भी आईब्रो ट्रांसप्लांट करवाने का मन बनाया हो। लेकिन पहले आपको इसे बारे में जानकारी होना आवश्यक है। जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि आईब्रो ट्रांसप्लांट एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें स्कैल्प से बाल लेकर उसे आईब्रो की खाली जगहों पर फिल किया जाता है, ताकि आपकी आईब्रो नेचुरली अधिक थिक नजर आए। कुछ महिलाओं को आईब्रो पर भी हेयरफॉल की समस्या होती है और उनके लिए यह आईब्रो ट्रांसप्लांट बेहद कारगर साबित होता है। हालांकि, यह रीस्टोरेटिव ट्रीटमेंट अक्सर उन महिलाओं द्वारा अधिक चुना जाता है, जिन्हें इस क्षेत्र में किसी प्रकार के आघात के कारण आईब्रो में बालों के झड़ने का सामना करना पड़ता है।

 इसे ज़रूर पढ़ें-पलकों का लटकने से बचाने के लिए ये 5 घरेलू नुस्‍खे अपनाएं

मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे

inside   Eyebrow Transplant in hindi

आईब्रो ट्रांसप्लांट पिछले कुछ समय में बेहद पॉपुलर हुआ है और इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हैं। सबसे पहले तो ट्रांसप्लांट हो जाने के बाद आई ब्रो के हेयर्स नेचुरली ग्रो करने लगते हैं। वहीं आईब्रो टैटू या माइक्रोब्लेडिंग की अपेक्षा यह आपकी आईब्रो को अधिक नेचुरल लुक प्रदान करता है। जिससे आखिरी में आपकी आईब्रो हेयर अलग-अलग और अधिक खूबसूरत नजर आते हैं। इस प्रक्रिया का एक लाभ यह भी है कि इसे किसी भी आकार में किया जा सकता है जैसा कि आप वास्तव में चाहती हैं।  वहीं यह एक परमानेंट सॉल्यूशन है। मसलन, अगर आपके आईब्रो हेयर थिन और शेपलेस है और आप एक बार में ही उसका कोई उपचार करना चाहती हैं तो ऐसे में आईब्रो ट्रांसप्लांट करवाना यकीनन एक अच्छा विचार है। इस ट्रीटमेंट को अन्य आईब्रो ट्रीटमेंट की तरह बार-बार टचअप करने का कोई झंझट नहीं रहता।

Recommended Video

इसका रखें ध्यान

inside   Eyebrow Transplant tips

आइब्रो ट्रीटमेंट सेशन के लिए बहुत कम तैयारी की जरूरत होती है। सर्जरी से पहले एस्पिरिन जैसे एंटीकोआगुलंट्स से बचने की सलाह की जाती है। इसके अलावा, आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप आईब्रो ट्रांसप्लांटेशन से पहले केमिकल या इरिटेटिंग कॉस्मेटिक उत्पादों का प्रयोग ना करें। प्रक्रिया के बाद, आपको आईब्रो एरिया पर कुछ सूजन हो सकती है, लेकिन यह सूजन आमतौर पर दर्दनाक नहीं होती है और कुछ दिनों में खुद-ब-खुद चली जाती है। इसके अलावा आईब्रो ट्रांसप्लांट के बाद आप धूप में निकलने से बचें। अगर आप बाहर निकल रही हैं तो यह सुनिश्चित करें कि 5 से 7 दिनों तक आपकी आईब्रो धूप के संपर्क में ना आए। इसके अलावा, इसे एक सप्ताह तक शुष्क रखना भी उतना ही अनिवार्य है। वहीं, रिकवरी प्रोसेस को स्पीडअप करने के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ की सलाह का भी विशेष रूप से पालन करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- Eid Special: मास्क के साथ आंखों और मैट लिपस्टिक पर करें फोकस, अपनाएं ये टिप्स

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- Freepik