कर्ली हेयर केवल उन्हीं महिलाओं पर जंचते हैं, जो इनकी देखभाल सही तरह से करती हैं। वैसे जब कर्ली हेयर की केयर करने की बात हो तो यह जरूरी है कि आप उनके लिए सही प्रॉडक्ट का चयन करें। आप भले ही अपने बालों से कितना भी प्यार करती हों और उन्हें अलग-अलग तरीके से स्टाइल करना पसंद करती हों, लेकिन किसी भी लुक में आपके हेयर तभी अच्छे लगेंगे, जब आप सही प्रॉडक्ट्स की मदद से उनकी केयर करती हों।

अगर टूल्स गलत होते हैं तो ऐसे में आपके कर्ली हेयर बेहद रूखे, बेजान व अलग नजर आते हैं। चूंकि आपके बाल काफी अलग हैं, इसलिए उनकी केयर करने के टूल्स का भी अलग होना जरूरी है। ऐसे कई प्रॉडक्ट्स व टूल्स हैं जो कर्ली हेयर की देखभाल करने में बेहद काम आते हैं। तो चलिए आज हम आपको उन्हीं टूल्स के बारे में बता रहे हैं-

हेयर स्प्रे

curly hair tools hairspray

हेयर स्प्रे को अक्सर पार्लर या सैलून में हेयर स्टाइलिस्ट द्वारा बालों को काटते समय इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर आप अपने नेचुरली कर्ल हेयर को स्टाइल कर रही हैं तो यकीनन यह आपके बेहद काम आने वाला है। दरअसल, कर्ली हेयर को तभी अच्छी तरह डिफाइन या स्टाइल किया जा सकता है, जब वह हल्के गीले होते हैं। इसलिए जब आप अपने बालों को धो लें और शावर से बाहर निकल जाएं, तो स्टाइलिंग क्रीम और अन्य स्टाइलिंग उत्पादों की मदद से अपने बालों को सेट करने की कोशिश करें।

इसे जरूर पढ़ें: कर्ली हेयर को मैनेज करना नहीं होगा मुश्किल, अगर रखेंगी इन 4 बातों का ध्यान

यदि आपके बाल सूखे या केवल नम हैं और उनमें अधिक मॉइश्चर नहीं है, तो अपने कर्ल्स को गीला करने के लिए हेयर स्प्रे का उपयोग करें और फिर अपने प्रॉडक्ट को अप्लाई करें। इससे आपके बाल एक बार फिर से अच्छे लगेंगे।

वेट डिटैंगलिंग ब्रश

curly hair tools detangling brush

इस ब्रश के ब्रिसल्स काफी सॉफ्ट होते हैं जो खासतौर से, गीले होने पर बालों को अलग करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। चूंकि कर्ली हेयर को गीले होने पर ही डिटैंगल करना सबसे अच्छा माना जाता है, क्योंकि सूखने के बाद उन्हें डिटैंगल करना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए वेट डिटैंगलिंग ब्रश विशेष रूप से कर्ली हेयर्स के लिए फायदेमंद होते हैं। अगर आप भी अपने गीले घुंघराले बालों को सुलझा रही हैं तो यह ब्रश उसके लिए एकदम सही है।

हेयर पिक

curly hair tools hair pick

यह एक ऐसा टूल है, जो यकीनन कर्ली हेयर गर्ल्स के बेहद काम आने वाला है। अपने कर्ली हेयर को अधिक वॉल्यूम और बेहतर शेप देने के लिए आप हेयर पिक का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

अमूमन देखने में आता है कि कर्ली हेयर गर्ल्स के बालों की लेंथ में तो वॉल्यूम होता है, लेकिन रूट्स से उनके बाल फ्लैट होते हैं, जिसके कारण बालों को वह लुक नहीं मिलता, जो वास्तव में मिलना चाहिए। ऐसे में आप हेयर पिक की मदद से बालों के स्ट्रैंड्स को अलग करके उन्हें अधिक वॉल्यूम प्रदान कर सकती हैं।

माइक्रोफाइबर टॉवल्स

curly hair tools microfibre towel

ये माइक्रोफाइबर टॉवल्स मुलायम कपड़े से बने होते हैं जो वास्तव में फ्रिक्शन को कम करके फ्रिज को कण्ट्रोल करते हैं। आप शॉवर के बाद इनका उपयोग करें। इन टॉवल्स की खासियत यह होती है कि यह हेयर ब्रेकेज और ड्राईनेस को भी रोकने में भी मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips- बालों की ड्राईनेस दूर करने के लिए ये 7 नेचुरल ऑयल अपनाएं

कर्ली हेयर वाली महिलाओं को इन टॉवल्स का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, क्योंकि इनकी फ्रिज़ कण्ट्रोल प्रॉपर्टी और सॉफ्टनेस इन्हें कर्ली हेयर के लिए एक परफेक्ट च्वॉइस बनाते हैं।

हेडरैप

curly hair tools headwrap

हेडरैप कर्ली हेयर गर्ल्स के लिए बेहद काम की चीज है। अगर आप अपने बैड हेयर डे में कर्ल्स को किसी को दिखाना नहीं चाहती हैं या फिर आप अपने बालों को एक अलग तरह से स्टाइल करना चाहती हैं तो ऐसे में हेडरैप यकीनन आपके काम आने वाला है। आजकल हेडरैप कई स्टाइल, कलर व पैटर्न में मिलते हैं। जो यकीनन आपको एक यूनिक टच देंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।