इस बात में कोई दोराय नहीं है कि बाल किसी भी लड़की की खूबसूरती में चार-चांद लगाते हैं और यही कारण है कि अपने फेस या स्किन की तरह ही लड़कियां अपने बालों का भी बेहद ख्याल रखती हैं। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि बालों का पूरा ख्याल रखने के बावजूद भी आपको बालों की कई समस्याओं जैसे रूखेपन, स्पिल्ट एंड्स, कमजोर बाल या फिर हेयर फॉल आदि का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर इस स्थिति में लड़कियां अपने हेयर प्रॉडक्ट्स को बार-बार बदलती रहती हैं। यह सच है कि गलत हेयर प्रॉडक्ट का चयन बालों के लिए समस्या खड़ी करता है, लेकिन हर बार गलती आपके हेयर प्रॉडक्ट की ही हो, यह जरूरी नहीं है। कभी-कभी हमारी कुछ गलत आदतें भी बालों पर विपरीत प्रभाव डालती हैं। अनजाने ही कुछ लड़कियां बैड हेयर हैबिट्स अपनाती हैं, जिसका खामियाजा उनके बालों को चुकाना पड़ता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ बैड हेयर हैबिट्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे हर किसी को बचना चाहिए-

गीले बालों में कंघी करना

some bad habits that damage your hair inside

जब हमारे बाल पूरी तरह से गीले होते हैं तो वह बेहद नाजुक होते हैं और उनके टूटने की संभावना अधिक होती है। आमतौर पर महिलाएं जब जल्दी में होती हैं तो हेयर वॉश के बाद बालों को कॉम्ब करती हैं। हालांकि आपको इस गलत आदत से छुटकारा पाना चाहिए। अगर आप ऐसा करती हैं तो इससे आपको बहुत अधिक हेयर फॉल की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा बालों को सुखाने के लिए उसे तौलिए से जोर से रगड़ने की भूल भी ना करें। इसके बजाय अपने बालों को एक मुलायम सूती तौलिये से लपेटकर अतिरिक्त पानी को अवशोषित होने दें। और इसे ब्रश करने से पहले इसे थोड़ा नेचुरली सूखने दें।

इसे भी पढ़ें: बालों को घना बनाने के लिए घर पर बनाएं 'केले का जैल'

ओवर स्टाइलिंग

 some bad habits that damage your hair inside

हम सभी को बालों की स्टाइलिंग करना काफी पसंद होता है, फिर चाहे घर पर या फिर पार्लर जाकर, बालों को तरह-तरह से स्टाइल करके न्यू लुक पाया जा सकता है। हो सकता है कि आपको भी डिफरेंट लुक पाने के लिए बार-बार ब्लो ड्राई करना, स्ट्रेटनिंग और कर्लिंग करने की आदत हो। लेकिन आपकी यह आदत आपके बालों पर भारी पड़ती है। क्योंकि जरूरत से ज्यादा हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने से बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं। साथ ही इसकी वजह से स्पिल्ट एंड्स की समस्या भी होती है। इसलिए इनका इस्तेमाल कम से कम करें। साथ ही जब आप अपने बालों को स्टाइल करें तो हीट प्रोटेक्टिव स्प्रे और सीरम का इस्तेमाल ज़रूर करें।

Recommended Video

बालों को कसकर बांधना

some bad habits that damage your hair inside

गर्मी के मौसम में हर महिला की यह आदत होती है कि वह पसीने से बालों के चिपचिपे होने पर उसे टाइट बन बनाकर बांधती है। यह आपको भले ही कंफर्टेबल लगता हो, लेकिन बालों को कसकर बांधने से बाल टूटने का खतरा होता है। साथ ही इससे बालों के रोम को भी नुकसान पहुंचता है। इसलिए जहां तक हो सके, बालों को बहुत टाइट बांधने से बचें। अगर आप बन बना रही हैं तो भी उसे हल्का सा लूज ही रखें तो बेहतर होगा।

इसे भी पढ़ें:  ड्राई शैम्पू से जुड़े इन चार मिथ्स पर कहीं आप भी तो नहीं करतीं भरोसा

क्रैश डाइटिंग करना

some bad habits that damage your hair inside

वजन थोड़ा सा भी बढ़ जाने पर लड़कियां खुद को वापिस शेप में लाने के लिए क्रैश डाइटिंग करना शुरू कर देती हैं। यह सुनने में भले ही बेहद आकर्षक लगे, लेकिन वास्तव में यह आपके बालों के लिए ठीक नहीं है। दरअसल, जब लड़कियां क्रैश डाइटिंग करती हैं तो वह वास्तव में बॉडी से वॉटर वेट कम करती हैं, जिससे बालों पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसलिए अगर आप हेल्दी हेयर चाहती हैं तो डाइटिंग के दौरान भी अपने प्रोटीन इनटेक पर नजर रखें। यह आपके बालों के साथ-साथ ओवरऑल हेल्थ के लिए भी उतना ही जरूरी है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)