स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाए रखने के लिए हम तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप अपने रुटीन में कोई बदलाव लाती हैं? ब्यूटी एक्सपर्ट डॉक्टर गीतिका मित्तल गुप्ता ने अपने इंस्टाग्राम पर बताया कि अपनी स्किन की पफिनेस, ड्राईनेस और फाइन लाइंस कम करने के लिए आपको पूरी नींद लेनी चाहिए। नींद बेहतर हेल्थ के लिए सबसे जरूरी चीज है और डॉ गीतिका ने बताया कि स्किन को हेल्दी रखने से नींद का सीधा संबंध है। यहां आप एक्सपर्ट से जान सकते हैं कि नींद पूरी करने से आपकी स्किन को कौन-से फायदे मिलेंगे और आप कैसे अपनी नींद पूरी कर सकते हैं।

फाइन लाइंस और झुर्रियां कम होती हैं

 sleep enough inside

अगर आपके चेहरे पर फाइन लाइंस ज्यादा हैं, तो सबसे जरूरी है कि पूरी नींद आप रुटीन में शामिल करें। डॉक्टर गीतिका ने बताया कि नींद आपके सेल्स को नया बनाता है और रेडिकल्स को कम करता है। अगर आपकी स्किन के रेडिकल्स बैलेंस होने लगते हैं, तो झुर्रियां खुद कम हो जाती हैं। इसके अलावा अगर आपको डार्क स्पोट्स होने की समस्या है, तो अपने रुटीन में भरपूर नींद शामिल करें।

इसे जरूर पढ़ें: होने वाली दुल्हनों को ट्राई करना चाहिए शहनाज हुसैन द्वारा बताया गया ये नाइट स्किन केयर रूटीन

पफिनेस कम करने के लिए

कई महिलाओं को सोकर उठने के बाद चेहरे पर पफिनेस होने की शिकायत होती है, लेकिन इससे छुटकारा पाने के लिए नींद पूरी करना जरूरी है। डॉक्टर गीतिका ने बताया कि नींद आपकी किडनी के सोडियम और वॉटर बैलेंस को रेगुलेट करती है। यह आपकी बॉडी के वॉटर रिटेंशन को कम करता है, जिससे पफिनेस चेहरे पर नहीं होती है। सोने के 1 घंटे पहले ही सभी गैजेट्स को खुद से दूर कर देना चाहिए, जिससे नींद जल्दी आती है।

इसे जरूर पढ़ें: बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो ट्राई करें शकरकंद से बने ये हेयर पैक्स

ब्राइट स्किन टोन के लिए नींद है जरूरी

 sleep enough inside

जब आपके शरीर का ब्लड फ्लो बेहतर रहता है, तो स्किन टोन खुद ही न्यूट्रिशियन से भरपूर दिखता है। डॉक्टर गीतिका ने बताया कि स्किन टोन को न्यूट्रिशियन देने के लिए पूरी नींद लेना बेहद जरूरी है। जब आपके स्किन सेल्स को भरपूर प्रोटीन मिलता है, तो स्किन टोन ब्राइट दिखने लगता है। अगर आप ब्राइट स्किन टोन चाहते हैं, तो रोजाना सोने का एक ही समय सेट कर लें। 

डार्क सर्कल कम करने के लिए

क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि रोजाना देर से सोने के कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल आने लगते हैं? डॉक्टर गीतिका ने बताया कि जब पूरी नींद नहीं लेते हैं, तो ब्लड वेसल्स सही तरह से काम नहीं कर पाते हैं, जिससे आंखों के नीचे डार्क सर्कल बढ़ने लगते हैं। अगर आप रोजाना समय पर सोएं और नींद पूरी करें, तो आपकी स्किन के डेड सेल्स नए बनने लगते हैं और त्वचा ग्लोइंग दिखती है।

Recommended Video

रोजाना नींद पूरी कैसे करें?

 sleep enough inside

  • पूरी नींद के लिए अपने कमरे का टेंप्रेचर 18-20 डिग्री सेल्सियस रखें, जिससे न आपको ज्यादा ठंड लगेगी और न ही गर्मी।
  • रोजाना एक ही समय पर सोएं या अपने सोने का टाइम पहले से सेट करके रखें। सभी गैजेट्स को खुद से 1 घंटे पहले ही दूर रख दें।
  • सोने के 3 या 4 घंटे पहले ही अपना खाना खा लें, जिससे खाना पच जाए और आपको एक बेहतर नींद आ सके।
  • रोजाना 7 से 9 घंटे की नींद लें और सुबह उठकर कुछ देर वर्कआउट जरूर करें।

तो पफिनेस और रिंकल्स को कम करने के लिए आप भी इन टिप्स को जरूर अपनाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik