हर लड़की की ख्वाहिश होती है कि शादी के वक्त वो सबसे खूबसूरत दिखें। इसके लिए वह अपनी त्वचा की देखभाल काफी पहले से शुरू कर देती हैं। नॉर्मल स्किन रूटीन फॉलो करने के अलावा वे कई घरेलू उपाय भी आजमाती हैं। लेकिन अगर आप इंस्टेंट ग्लो चाहती हैं तो आज हम बताएंगे कुछ ऐसे मैजिकल इंग्रीडिएंट जिसे आप अपने स्किन रूटीन में शामिल कर सकती हैं।

ये मैजिकल इंग्रीडिएंट दरअसल एक एसिड हैं जिसके नाम से ही लोग डर जाते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये इंग्रीडिएंट आपकी खूबसूरती बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इन एसिड के इस्तेमाल से आप मुँहासों से लेकर कई त्वचा संबंधी परेशानियों से निजात पा सकती हैं। लेकिन अगर आपकी त्वचा सेंसेटिव है तो किसी स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर से परामर्श ले सकती हैं।

अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड

skin care routine for dry skin

अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड लगाने से पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर ये क्या है और क्या काम करता है। कई ऐसे लोग हैं जो अपने स्किन रूटीन में रोज स्क्रब करते हैं। आमतौर पर स्क्रब काफी हार्श होते हैं जिसके बार-बार इस्तेमाल से चेहरे पर सूजन या फिर जलन जैसी समस्या पैदा हो जाती है। वहीं बात करें अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड की तो यह एक केमिकल एक्सफोलिएंट है जो हार्ड स्क्रबिंक के बिना चेहरे के रोमछिद्रों और डेड स्किन को बाहर निकालने में मदद करता है। यह एसिड फलों से निकाला जाता है जो त्वचा में निखार लाता है। इसे पैक में मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा यह झुर्रियाँ हटाने से लेकर मुंहासे और टैन जैसी समस्याओं को भी दूर करने के लिए काफी फायदेमंद हैं।

हाईऐल्युरोनिक एसिड

skin care routine at night

अगर आप ड्राई या फिर डिहाइड्रेटेड स्किन से परेशान हैं तो हाईऐल्युरोनिक एसिड आपके लिए बेस्ट है। हाइलूरोनिक एसिड युक्त मॉइस्चराइजर को आप आपनी त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए प्रयोग कर सकती हैं। खास बात है कि इसमें त्वचा को लंबे वक्त तक नमी बनाए रखने की क्षमता है। स्किन रूटीन में इसे शामिल करने के लिए आप ऐसे सीरम और मॉइस्चराइजर की इस्तेमाल कर सकती हैं जिनमें हाइलूरोनिक एसिड हो। वहीं यह नॉर्मल, ऑयली और ड्राई हर तरह की स्किन के लिए अच्छा माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में होती है स्किन अधिक ड्राई तो अपनाएं ये तरीके, ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

Recommended Video

विटामिन सी सीरम

vitamin c serum

ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो अपने स्किन रूटीन में विटामिन सी सीरम शामिल कर लें। अगर आप अपनी डल स्किन से छुटकारा पाना चाहती हैं तो ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें, जिसमें विटामिन सी शामिल हो। हालांकि कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह रिसर्च कर लें क्योंकि कई ऐसे प्रोडक्ट है, जिसमें विटामिन सी होने का सिर्फ दावा किया जाता है। अगर आप सोच रही हैं कि सिर्फ विटामिन सी के इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी सारी समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं तो ऐसा नहीं है बल्कि आपको सन्सक्रीम के अलावा अन्य स्किन रूटीन को भी फॉलो करना होगा।

इसे भी पढ़ें: अपनी शादी का मेकअप आप अपने आप कर रही हैं तो फॉलो करें ये टिप्स

रेटिनोल

renitol

रेटिनोल अंडे, गाजर और शकरकंद जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला एक घुलनशील विटामिन है। त्वचा संबंधी कई परेशानियों को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके इस्तेमाल से फ्री रैडिकल्स से लेकर झुर्रियों तक की समस्या को दूर किया जा सकता है। रेटिनोल की मदद से कोशिकाओं के कोलेजन को बढ़ाने में मदद मिलती है। अगर आप मुंहासे या फिर अन्य त्वचा संबंधी परेशानी से झूझ रही हैं तो रेटिनोल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।