जैसे-जैस उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे त्‍वचा और बालों में कई बदलाव आते जाते हैं। यह बदलाव अधिकतर शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण होते हैं। इस उम्र में जहां त्‍वचा में कोलेजन बनना बंद हो जाता है, वहीं मेलेनिन पिंगमेंट सेल्‍स का प्रोडक्‍शन बढ़ जाता है। इससे त्‍वचा का रंग डार्क होने लगता है। जाहिर है, उम्र कोई भी हो महिलाएं कभी भी खराब दिखना नहीं चाहिए हैं।

बाजार में भी बहुत सारे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स आते हैं, जो खासतौर पर अधिक उम्र की महिलाओं के लिए तैयार किए गए होते हैं। यह प्रोडक्‍ट्स त्‍वचा में कसाव लाने और रंग को निखारने का दावा तो करते हैं, मगर यह उतने प्रभावशाली नहीं होते जितना इनसे उम्‍मीद की जाती है। इसलिए अगर आप भी त्‍वचा में ढीलेपन और कालेपन की समस्‍या का सामना कर रही हैं तो कुछ घरेलू नुस्‍खें ट्राई कर सकती हैं।

फेमस टीवी सीरियल 'रामायण' में सीता जी का किरदार निभा चुकीं एक्‍ट्रेस दीपिका चिखलिया ने अपने इंस्‍टाग्राम पेज पर एक वीडियो पोस्‍ट के जरिए ऐसा ही घरेलू नुस्‍खा बताया है। दीपिका ने एक स्किन लाइटनिंग फेस पैक के बारे में जानकारी दी है, जो बहुत ही कम सामग्री में तैयार किया जा सकता है।

चलिए हम आपको इस फेस पैक को बनाने की आसान विधि बताते हैं-

इसे जरूर पढ़ें: घर में बने इस एंटी-एजिंग कद्दू फेस पैक से ढलती उम्र को कहें अलविदा

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dipika (@dipikachikhliatopiwala)

सामग्री

  • 1 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जेल
  • 1 छोटा चम्‍मच शहद
  • 1 छोटा चम्‍मच आंवले का रस

विधि

  • सबसे पहले आंवले को साफ पानी से धो कर उसे कद्दूकस करें और उसका रस निकाल लें। आप चाहें तो मिक्‍सर ग्राइंडर की मदद से भी आंवले का जूस निकाल सकती हैं।
  • इसके बाद आप एक बाउल में एलोवेरा जेल, शहद और आंवले के जूस को अच्‍छे से मिक्‍स करें।
  • अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप इस होममेड फेस पैक में एक केले के टुकड़े को मैश करके डाल सकती हैं।
 
skin  lightening  at  home aloe vera

कैसे लगाएं स्किन लाइटनिंग फेस पैक?

  • इसके लिए सबसे पहले आप चेहरे को फेस वॉश की मदद से साफ करें। फेस वॉश का चुनाव अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही करें।
  • इसके बाद चेहरे को टॉवल से थपथपाते हुए सुखाएं। जब चेहरा सूख जाए तो अपनी स्किन टाइप के अनुसार फेशियल टोनर का इस्‍तेमाल करें। आप चाहें तो साधारण गुलाब जल से भी चेहरे की टोनिंग कर सकती हैं।
  • इतना करने के बाद आप  स्किन लाइटनिंग फेस पैक चेहरे और गर्दन पर लगाएं।
  • इस फेस पैक को लगाने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर करें और 15 मिनट बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश कर लें।
  • हफ्ते में एक बार अगर आप इस होममेड फेस पैक का प्रयोग करती हैं, तो आपको जल्‍द ही बेहतर रिजल्‍ट्स देखने को मिल जाएंगे।
skin  lightening  at  home honey

क्‍या हैं इस स्किन लाइटनिंग फेस पैक के फायदे ?

  • इस फेस पैक में एलोवेरा जेल के होने से यह स्किन लाइटनिंग के साथ-साथ स्किन टाइटनिंग का काम भी करता है। दरअसल, एलोवेरा जेल स्किन पोर्स के साइज को कम करता है और त्‍वचा में कसाव लाता है। इसमें मौजूद एलोइन (Aloin) तत्‍व त्‍वचा के रंग को हल्‍का करता है।
  • यह फेस पैक त्‍वचा को डीप मॉइश्‍चराइज भी करता है, क्‍योंकि इसमें शहद पड़ा है। शहद एक नेचुरल मॉइश्‍चराइजर है, जो त्‍वचा के पीएच स्‍तर को बनाए रखता है और त्‍वचा को फ्री रेडिकल्स से प्रभावित होने से बचाता है।
  • त्‍वचा के लिए आंवला भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी होता है, इससे त्‍वचा का रंग निखरता है और चेहरे पर मौजूद काले दाग-धब्‍बे भी हल्‍के पड़ जाते हैं।

 

नोट- यह फेस पैक सेंसिटिव स्किन वालों के लिए नहीं है। अगर आपको एलोवेरा जेल से समस्‍या होती है, तो आपको इस फेस पैक का प्रयोग करने से पूर्व एक बार पैच टेस्‍ट करके देखना चाहिए। हांलाकि, एलोवेरा जेल को यदि आप किसी चीज में मिक्‍स करके त्‍वचा पर लगाती हैं तो उसके साइड इफेक्‍ट्स कम हो जाते हैं।

 

यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।