अमूमन महिलाएं अपनी स्किन को हमेशा स्मूद ही बनाना चाहती हैं और इसका सबसे पहला स्टेप होता है हेयर रिमूवल। फिर बात चाहे उनके फेस की हो या फिर बॉडी की, अनचाहे बालों से मुक्ति पाने के लिए वह कई तरीके अपनाती हैं। कभी वैक्सिंग तो कभी रेजर, के जरिए वह अनचाहे बालों से मुक्ति पाती हैं। लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हेयर रिमूवल का गलत तरीका उनकी स्किन पर विपरीत प्रभाव छोड़ देता है। इससे उनकी स्किन पर रैशेज से लेकर रेडनेस व अन्य प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

आप चाहें हेयर रिमूवल घर पर करें या फिर पार्लर में करवाएं, लेकिन जरूरी है कि आप कुछ एहतियात बरतें। अमूमन महिलाएं इस ओर ध्यान नहीं देती हैं और फिर बाद में कई दिनों तक उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। हो सकता है कि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ हो। तो चलिए आज इस लेख में हम हेयर रिमूवल के दौरान की जाने वाली कुछ आम मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

गलत तरीके का इस्तेमाल करना

skin hair removal

यह तो हम सभी को पता है कि आज के समय में हेयर रिमूवल के कई तरीके हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि हर तरीका आपकी स्किन के लिए सही हो। इसलिए किसी भी प्रॉडक्ट या तरीके का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपनी स्किन और उसके रिएक्शन पर ध्यान देना चाहिए। अगर आपको स्किन में इरिटेशन होती है तो यह संकेत है कि आप हेयर रिमूवल के लिए गलत तकनीक का इस्तेमाल कर रही हैं। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि गलत तरीका अपनाने से आपको एलर्जी भी हो सकती है।  इसलिए बेहतर होगा कि आप किसी भी न्यू प्रॉडक्ट को पहले अपनी स्किन के छोटे से एरिया में अप्लाई करें और करीबन 5 मिनट तक इंतजार करें। अगर आपको कोई खुजली, रेडनेस या जलन नहीं होती है, तो आप इसे अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकती हैं।  

इसे ज़रूर पढे़ं- लेजर हेयर रिमूवल से जुड़े इन पांच मिथ्स में नहीं है कोई सच्चाई

हॉट शॉवर लेते हुए रेजर का इस्तेमाल करना

hot shower

हो सकता है कि यह आपको सुनने में अजीब लगे, क्योंकि अक्सर यह कहा जाता है कि हॉट शॉवर से बाल नरम हो जाते हैं और फिर उन्हें रिमूव करना आसान हो जाता है। लेकिन यह बात पूरी तरह से सच नहीं है। अगर आप बहुत देर तक हॉट शॉवर लेते हैं तो इससे स्किन में हल्की स्वेलिंग आ जाती है, जिससे बाल अधिक नोटिस नहीं होते हैं। ऐसे में इन्हें पूरी तरह से हटाना अधिक कठिन होता है। इसलिए हो सकता है कि आपको मनचाहा परिणाम न मिलें और शेविंग के बाद कुछ बाल बचे हों। कोशिश करें कि आप अपनी स्किन को बहुत देर तक पानी में ना रखें। साथ ही नहाने के बाद भी शेविंग की जा सकती है, लेकिन केवल तभी जब सूजन कम हो जाए।

Recommended Video

बालों को गलत तरीके से हटाना

hair remove

यह एक छोटा सा स्टेप है, जिस पर अमूमन ध्यान नहीं दिया जाता है, लेकिन इससे आपके हेयर रिमूवल सहित स्किन पर भी काफी प्रभाव पड़ता है। अगर आप खुद घर पर हेयर रिमूवल कर रही हैं तो आपको यह ध्यान देना चाहिए कि किस प्रॉडक्ट को कैसे लगाया जाए और बालों को कैसे हटाया जाए। मसलन, अगर आप वैक्सिंग का इस्तेमाल कर रही हैं तो बालों की ग्रोथ की तरफ से वैक्स लगाएं और विपरीत दिशा में इसे रिमूव करें। वहीं शुगरिंग पेस्ट को हेयर ग्रोथ के दूसरी साइड लगाएं और बालों के बढ़ने की दिशा में इसे रिमूव कर दें।

इसे ज़रूर पढ़ें- चेहरे पर वैक्सिंग करें लेकिन इन 6 बातों का रखें ध्‍यान

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik