इन इज़ी टिप्स से विंटर में अब नहीं होगी स्किन डैमेज

By Gayatree Verma16 Dec 2017, 15:21 IST

 

विंटर्स में आपकी स्किन को ज्यादा और खास देखभाल की जरूरत होती है। ज्यादा इसलिए क्योंकि विंटर में थोड़ी सी भी ठंडी हवा चलती है तो स्किन ड्राय हो जाती है। ऐसे में अगर लोशन लगाने की बार-बार भी जरूरत पड़े तो लोशन लगाने से परहेज नहीं करना चाहिए। 

खास देखभाल का मतलब है की इस मौसम में खास तरह के लोशन की जरूरत होती है। मतलब कि गर्मी में आप जो बॉडी लोशन लगाती होंगी जरूरी नहीं कि वो लोशन विंटर में भी applicable हो। इसलिए विंटर में स्किन को खास देखभाल की जरूरत होती है। 

लेकिन इन लोशन या क्रीम का नुकसान भी होता है। लोशन या क्रीम से बाहर की धूल-गंदगी चिपक जाती है जिसके कारण चेहरे पर धूल की परत जम जाती है। इसी वजह से सर्दियों में हमारी स्किन अधिक डल और डस्की नजर आती है। इसके अलावा विंटर में हमारी स्किन के हेल्थ भी खराब हो जाती है। मतलब थोड़ी खुश्की सी रहती है। ऐसा स्किन में नमी की कमी के वजह से होता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो विंटर में कुछ खास टिप्स आपको आजमाने चाहिए। ये टिप्स आपकी स्किन को हेल्दी भी रखेंगे और स्किन की रंगत को डल व डस्की भी नहीं होने देंगे। तो ये रहें विंटर टिप्स जो आपकी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाएंगे।  

Watch more: विटामिन सी से स्किन को बनाएं ग्लोइंग और हेल्दी

ऑयल बेस्ड मॉश्चराइजर

सर्दियों में स्किन बहुत रुखी हो जाती है। ऐसा स्किन में नमी की कमी की वजह से होता है। इसलिए विंटर में स्किन को एक्स्ट्रा नमी की जरूरत पड़ती है। एक्स्ट्रा नमी के लिए विंटर में वही गर्मियों वाला मॉश्चराइजर यूज़ करने के बजाय ऑयल बेस्ड मॉश्चराइजर यूज़ करें। इससे स्किन ड्राय नहीं होगी और विंटर में स्किन के फटने की भी समस्या नहीं होगी। 

skin care tips for winter video syed main

खूब पानी पिएं

ठंड में लोग पानी पीना भी कम कर देते हैं। इस कारण भी स्किन ड्राय हो जाती है। दरअसल विंटर में ज्यादा पानी पीने से ज्यादा बार वॉशरुम जाना पड़ता है। इससे बचने के लिए ही लोग कम पानी पीते हैं। खासकर महिलाएं तो विंटर में पानी पीना बहुत ही ज्यादा कम कर  देती हैं। जबकि ये गलत है। विंटर में चाहे कितने बार भी वॉशरुम जाना पड़ जाए पानी कूब पीना चाहिए। 

सनस्क्रीन का इस्तेमाल 

ठंड में कई लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं क्योंकि धूप काफी खिली हुई और प्यारी लगती है। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। धूप चाहे चुभती हो या प्यारी लगे, सनस्क्रीन का इस्तेमाल हमेशा करना चाहिए। क्योंकि सूरज की किरणों से यूवी रेज़ हमेशा निकलते रहते हैं। 

गुलाब जल और शहद

चेहरे अगर डल दिखता है तो गुलाबजल और शहद का पेस्ट यूज़ करें। फिर पंद्रह मिनट बाद चेहरा धो लें। रोज शाम को चेहरा इसी तरह से साफ करें। इससे चेहरे पर ग्लो आएगा। 

अन्य टिप्स के बारे में जानने के लिए ये वीडियो देखें। 

 

Credits

Editor - Prabhjot

Producer - Syed