• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

वीकेंड के दौरान स्किन की केयर करने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

अगर आप अपनी स्किन को वीकेंड पर पैम्पर करना चाहती हैं तो ऐसे में आप इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -20 Jul 2022, 16:11 ISTUpdated -20 Jul 2022, 17:45 IST
Next
Article
weekend skin care tips

आज के समय में हर व्यक्ति अपने काम में इतना बिजी रहता है कि उसके लिए अन्य किसी भी अन्य चीज पर ध्यान देना काफी मुश्किल होता है। यूं तो महिलाएं अपनी स्किन को नेचुरली क्लीयर व ब्यूटीफुल बनाना चाहती हैं, लेकिन उसकी पर्याप्त केयर करने के लिए उनके पास समय ही नहीं होता है। ऐसे में सबसे अच्छा तरीका होता है वीकेंड पर स्किन को पैम्पर करना। चूंकि वीकेंड पर ऑफिस वर्क का बहुत अधिक प्रेशर नहीं होता है और ऐसे में आप अपनी स्किन को पर्याप्त समय दे सकती हैं।

expert riya vashist quote on weekend skin care

हालांकि, जब बात वीकेंड स्किन केयर की हो तो सिर्फ क्लीनिंग, टोनिंग करना ही पर्याप्त नहीं होता है। यह वह समय है, जब आप अपनी स्किन को डीप क्लीन करने से लेकर उसे पर्याप्त हाइड्रेशन प्रदान कर सकती हैं और स्किन की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको वीकेंड पर स्किन की केयर से जुड़े कुछ टिप्स के बारे में बता रही हैं-

करें माइल्ड स्क्रब

mild scrub

अमूमन डेड स्किन सेल्स के स्किन की अपर लेयर पर जमा होने के कारण त्वचा डल नजर आती है। ऐसे में स्किन पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटाने से लेकर गंदगी दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है उसे स्क्रब करना। हालांकि, आपको माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए। आप चाहें तो घर पर भी स्क्रब बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- दिन और रात में इन 4 स्टेप्स से करें स्किन की देखभाल

इसके लिए, आप आटा छानने के बाद निकलने वाली भूसी में कच्चा दूध और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। आप चाहें तो हल्दी के स्थान पर कॉफी भी मिक्स कर सकती हैं। आप इसे चेहरे पर लगाएं और दस मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद, आप अपनी उंगलियों को हल्का गीला करके बेहद की हल्के हाथों से मसाज करें। अंत में, पानी की मदद से स्किन को साफ करें।

Recommended Video

दें फेस स्टीम

अब आप एक बर्तन में गर्म पानी लें और टॉवल को उसमें गीला करके निचोड़ें। इसके बाद, आप इस टॉवल को अपने फेस पर डैब करते हुए अप्लाई करें। यह आपकी स्किन को एक स्टीम देने का काम करेगी। साथ ही, इससे आपकी स्किन पर मौजूद ब्लैकहेड्स व पोर्स के अंदर जमी हुई गंदगी भी हट जाएगी।

करें टोनिंग व मॉइश्चराइजिंग

toning and moisturiser

स्किन को स्क्रब करने के बाद आप रोज वॉटर या टोनर को अपनी स्किन पर अप्लाई करें। कुछ देर बाद आप मॉइश्चराइजिंग क्रीम से स्किन की मसाज करें। लेकिन अगर आपकी स्किन को पूरे सप्ताह पॉल्यूशन व अन्य कई समस्याओं को झेलना पड़ता है तो ऐसे में आप कोकोनट ऑयल में विटामिन ई ऑयल की कुछ बूंदे मिक्स करें और इसे चेहरे पर लगाकर मसाज करें। करीबन पांच-दस मिनट तक मसाज करने करने के बाद आप हॉट टॉवल या कॉटन पैड से क्लीन करें। 

लगाएं फेस पैक

use face pack

फेस की क्लीनिंग करने के बाद आप अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखकर एक फेस पैक स्किन पर लगाएं। आप चाहें तो मार्केट में मिलने वाले फेस पैक को स्किन पर अप्लाई कर सकती हैं या फिर नेचुरल इंग्रीडिएंट की मदद से घर पर भी एक फेस पैक तैयार किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें- इस 1 नुस्खे से 15 मिनट में आएगी चेहरे पर चमक

तो अब आप भी वीकेंड पर स्किन की केयर करने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें और नेचुरली ब्यूटीफुल स्किन पाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।