स्विमिंग शारीरिक व्यायाम के लिए सबसे अच्छी गतिविधियों में से एक है कुछ लोग मजेदार और चिकित्सीय रूपों में इसका आनंद उठाते हैं तो कुछ लोग अपने शौक के लिए स्विमिंग का मज़ा लेना पसंद करते हैं। यूं कहा जाए कि ये उन व्यायामों में से एक है जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। आमतौर पर गर्मियों में हम स्विमिंग का मज़ा ज्यादा उठाते हैं लेकिन किसी भी मौसम में आप अपनी छुट्टियों में किसी रिसोर्ट के पूल में  इस गतिविधि का पूरा लुत्फ़ उठाना पसंद करते हैं। 

वास्तव में छुट्टी के लिए गए किसी भी ऐसे स्थान के लिए ये सबसे रोचक गतिविधियों में से एक है जहां कई तरह के मनोरंजन की सुविधाएं उपलब्ध हों। लेकिन कभी आपने सोचा है कि क्लोरीन से भरा पूल का पानी आपके बालों और त्वचा के लिए विशेष रूप से स्वस्थ नहीं है? यह पानी कभी-कभी सूखी और खुजली वाली त्वचा, यहां तक कि त्वचा में सूजन भी पैदा कर सकता है ? वास्तव में अगर आप स्विमिंग के लिए जा रही हैं तो आपको इससे पहले और बाद में त्वचा की देखभाल के लिए कुछ आसान उपायों को फॉलो करने की आवश्यकता है। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट विजय से जानें स्विमिंग के पहले और बाद में त्वचा की देखभाल के लिए अपनाए जाने वाले कुछ टिप्स के बारे में। 

स्विमिंग से पहले त्वचा की देखभाल के लिए क्या करें 

  • शॉवर लें
  • सनस्क्रीन लगाएं
  • हाइड्रेटेड रहना

शॉवर लें

shower before swimming

आप अक्सर देखती होंगी कि अधिकांश स्विमिंग पूलों में आपको प्रवेश से पहले स्नान करने की सलाह और निर्देश दिए जाते हैं। वास्तव में ये आपके लिए एक महत्त्वपूर्ण कदम है और आपको इसे जरूर फॉलो करना चाहिए। जब भी आप स्विमिंग के लिए जा रही हैं पहले नॉर्मल शॉवर (नहाने से पहले त्वचा पर लगाएं ये चीज़ें)लें। सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों और त्वचा को अच्छी तरह से गीला कर लें। एक बार जब आपकी त्वचा की कोशिकाओं को ठीक से हाइड्रेटेड किया जाता है तो वे कम क्लोरीनयुक्त पानी को अवशोषित करती हैं और त्वचा के नुकसान का खतरा कम हो जाता है। 

हाइड्रेटेड रहना

जब आप पूल में हों तो कम प्यास लगना स्वाभाविक है, लेकिन अपने आप को हाइड्रेटेड रखें, खासकर किसी भी शारीरिक गतिविधि के दौरान शरीर में पानी की कमी न हो इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आवश्यकता होती है। जब भी आप स्विमिंग करने जाएं पूल के किनारे पानी की एक बोतल रखें और हर 15-20 मिनट में पानी पीती रहें। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और त्वचा का ग्लो बना रहता है। 

सनस्क्रीन लगाएं

sunscreen use skin

वैसे तो सनस्क्रीन लगाना एक बुनियादी सौंदर्य चरण है जिसका पालन कभी भी स्विमिंग के पहले करना चाहिए। जब भी आप स्विमिंग के लिए जा रही हैं आपको आवश्यकता है कि आप वाटर-प्रूफ सनस्क्रीन की तलाश करें जो पूल के पानी में धुलेगी नहीं और आपकी त्वचा पर एक सुरक्षात्मक अवरोध पैदा करेगी। पूल में जाने से कम से कम 15 मिनट पहले इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और इसे त्वचा पर अवशोषित होने का समय दें। 

इसे जरूर पढ़ें:Sunscreen Benefits: सनस्‍क्रीन लगाते वक्‍त न करें ये 5 बड़ी गलतियां

स्विमिंग के बाद त्वचा की देखभाल के लिए क्या करें 

  • गर्म पानी से नहाएं 
  • त्वचा को मॉइस्चराइज करें
  • त्वचा को एक्सफोलिएट 
  • धूप में न लेटें

गर्म पानी से नहाएं 

जब भी आप स्विमिंग करें उसके बाद अपनी त्वचा से क्लोरीन के पानी को सूखने न दें। जैसे ही आप पूल से बाहर निकलते हैं, गर्म पानी से स्नानकरें, अपने बालों और त्वचा को अच्छी तरह से साफ करें। शॉवर से पूरी तरह से बाहर निकलने से पहले, ठंडे पानी से आखिरी बार स्नान करें इससे आपकी त्वचा पर खुले रोम छिद्रों को बंद करने में मदद मिलेगी।

त्वचा को मॉइस्चराइज करें 

skin moisturise swimming

अपने आप को सुखाने के तुरंत बाद, त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए एक अच्छे मॉइस्चराइजर या लोशन को त्वचा पर लगाएं। यह त्वचा की नमी को बहाल करता है और तैरने के बाद त्वचा को होने वाले नुकसान से भी आराम देता है। 

Recommended Video

त्वचा को एक्सफोलिएट करें 

अगर आप नियमित तौर पर स्विमिंग करती हैं तो इस स्टेप को हफ्ते में सिर्फ एक या दो बार ही फॉलो करें। अपने चेहरे और शरीर से जमी हुई गंदगी और मृत त्वचा को हटाने के लिए एक सौम्य स्क्रब का उपयोग करें। यह आपको तुरंत चिकनी और मुलायम त्वचा प्रदान करने में मदद करता है और क्लोरीन से त्वचा को होने वाले नुकसान से भी बचाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:सेंसिटिव स्किन की देखभाल इन 3 चीजों से करें, बनी रहेगी खूबसूरती

पानी सुखाने के लिए धूप में न लेटें

sun bath avoid

हाथ में ड्रिंक लेकर पूल के किनारे या समुद्र तट के किनारे कुर्सी पर लेटना भला किसे आकर्षक नहीं लगता है। लेकिन स्विमिंग के बाद ऐसा करना ठीक नहीं होता है। अगर आप स्विमिंग के बाद पूल या समुद्र के पास धूप में त्वचा को सुखाती हैं तो क्लोरीन के अवशेष आपकी त्वचा पर सूख जाएंगे और आपकी त्वचा पर लालिमा, खुजली या शुष्कता पैदा कर सकते हैं। बेहतर है कि आप एक शॉवर लें, अपने आप को एक कॉटन के टॉवल से सुखाएं, एसपीएफ़ युक्त क्रीम अप्लाई करें। 

उपर्युक्त टिप्स को अपनाकर आप स्विमिंग से त्वचा पर होने वाले दुष्प्रभावों को कम कर सकती हैं। लेकिन अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो किसी भी युक्ति को आजमाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik