इस समय स्किन केयर को बहुत ही महत्व दिया जाता है और पिछले कुछ समय में तो स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी बहुत फेमस हो गए हैं। अलग-अलग ब्यूटी ब्रांड्स ने महंगे सीरम, नाइट क्रीम, डे क्रीम, फुट क्रीम, आई मास्क, रिंकल रिपेयर पैक आदि बहुत कुछ लॉन्च किया है। ये महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के साथ-साथ उनकी केयर करना भी बहुत जरूरी होता है।

स्किन केयर प्रोडक्ट्स को फ्रिज में रखने का एक ट्रेंड सा बन गया है। लिपस्टिक से लेकर फेस पैक तक कई चीज़ें फ्रिज में रखी जा रही हैं, लेकिन सबसे जरूरी बात ये है कि आप किन चीज़ों को फ्रिज में रखें जिससे फायदा हो।

एस्थेटिक फिजिशियन, डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर सरू सिंह ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ा एक पोस्ट शेयर किया है। डॉक्टर सरू सिंह के अनुसार कुछ तरह के प्रोडक्ट्स फ्रिज में रखने से आपको कुछ हद तक फायदा भी हो सकता है। रेफ्रिजरेशन आपकी स्किन के लिए अच्छा भी हो सकता है और ये प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ भी बढ़ाता है। पर आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि कौन से प्रोडक्ट्स को फ्रिज में स्टोर करके रखना चाहिए।

1. एक्टिव इंग्रीडिएंट्स वाले सीरम-

डॉक्टर सरू सिंह के मुताबिक सीरम का रेफ्रिजरेशन भी बहुत जरूरी होता है। जिन सीरम में एक्टिव इंग्रीडिएंट्स होते हैं उन्हें जरूर फ्रिज में रखना चाहिए। फ्रिज में रखे हुए सीरम पोर्स को टाइट करने और स्किन को स्मूथ बनाने में ज्यादा मददगार साबित होते हैं। इसी के साथ, ठंडा होने के कारण ये उस एरिया का सर्कुलेशन बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं।

ऐसे में आपको अपने फेस सीरम फ्रिज में रखने चाहिए और फिर अपने स्किन केयर रूटीन में फर्क देखना चाहिए।

fridge and skin care

इसे जरूर पढ़ें- जानें 16-60 साल की उम्र तक कैसे करें स्किन की केयर

2. आई क्रीम-

आपकी आई क्रीम अगर ठंडी रहेगी तो वो आपको कूलिंग इफेक्ट देगी। ये आई क्रीम आपको शांत रहने और आंखों की पफीनेस कम करने में मदद करेगी।

ऐसा Vasoconstriction के कारण होता है जो आंखों के नीचे के एरिया में बेहतर तरीके से लिक्विड का फ्लो बनाए रखता है। हम अपनी आंखों पर गीली रुई या खीरा भी इसलिए रखते हैं ताकि आपकी आंखों को ठंडक मिले। 

3. शीट मास्क- 

शीट मास्क भी आई क्रीम वाला लॉजिक ही लेते हैं और वो सबसे अच्छा तभी काम करते हैं जब वो ठंडे होते हैं। ऐसे में वो स्किन को हाइड्रेट भी करते हैं और मॉइस्चराइज भी रखते हैं। 

अगर आपको ऐसे स्किन इश्यू हैं जहां स्किन में रेडनेस है और जलन होती है तो ठंडे शीट मास्क्स काफी मददगार साबित हो सकते हैं। आप मास्क को लगाने के एक घंटे पहले भी अपने शीट मास्क को रेफ्रिजरेट कर सकते हैं। 

4. फेस मिस्ट- 

फेस मिस्ट अगर ठंडा रहेगा तो वो आपको ताजगी देगा। ठंडा फेस मिस्ट रेडनेस को कम करेगा, स्किन को शांत करेगा और रेफ्रिजरेशन के कारण इसकी शेल्फ लाइफ को भी बढ़ा देता है। 

कोल्ड फेस मिस्ट बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by DR SARU SINGH (@dr.sarusingh)

 

इसे जरूर पढ़ें- मेकअप और स्किन केयर रूटीन से कैसे कम करें जलने के निशान, शहनाज़ हुसैन से जानें 

Recommended Video

5. एलोवेरा जेल- 

एलोवेरा जेल का भी बहुत अच्छा इस्तेमाल हो सकता है अगर आप उसे रेफ्रिजरेट करते हैं। ये सनबर्न, स्किन ड्राइनेस आदि के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। 

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल आप हमेशा इसी तरह से करते हैं पर आपको ध्यान ये रखना है कि एलोवेरा जेल पहले से ही ठंडा होता है और अगर आप इसे ज्यादा रेफ्रिजरेट करेंगे तो ये उन लोगों के लिए खराब साबित हो सकता है जिनकी ठंडी तासीर है। 

ये सारे स्किन केयर प्रोडक्ट्स आपको फ्रिज में रखने चाहिए, लेकिन ऐसे लोग जिनकी तासीर ठंडी है और जिन्हें साइनस या ऐसी कोई समस्या है वो ठंडी चीज़ों को सीधे चेहरे पर लगाने से बचना चाहिए। अगर आपको इनमें से किसी भी चीज़ से समस्या हो रही है तो आप उस चीज़ को ट्राई ना करें।