• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

त्‍वचा की टैनिंग और शरीर पर दानों से रहती हैं परेशान तो यूं करें इलाज

कुछ सामान्य त्वचा संबंधी समस्याएं हैं, जिनका समय रहते ही इलाज करना जरूरी होता है। अन्यथा समस्या बढ़ सकती है। 
author-profile
Published -02 Sep 2022, 18:17 ISTUpdated -02 Sep 2022, 19:03 IST
Next
Article
skin concern and treatment by expert

मुहांसे और शरीर के कुछ अंगों का काला पड़ना बेहद आम समस्या है। लेकिन इसके बारे में जानना और इलाज करना बेहद जरूरी है। ज्यादातर महिलाओं को अपनी त्वचा के बारे में नहीं पता होता है, जिसके कारण वह गलत चीजों का उपयोग करती हैं। इससे यह परेशानी बढ़ जाती है। 

डिकंस्ट्रक्ट की फांउडर मालिनी एडापरेड्डी आपको उन टिप्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप सुंदर त्वचा पा सकती हैं। साथ ही त्वचा संबंधी समस्याओं से भी अवगत कराएंगे। 

बॉडी एक्ने

body acne treatmentत्वचा के साथ-साथ शरीर पर भी मुहांसे होते हैं। बॉडी एक्ने की समस्या से निपटना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको यह जानना आवश्यक है कि कैसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए।साथ ही आपके शरीर पर इनका क्या असर पड़ेगा?

सीरम, मॉइस्चराइज़र और एक्सफोलिएटिंग बॉडी वॉश का कॉम्बिनेशन सीबम के प्रोडक्शन को कंट्रोल करने के लिए एकदम सही है। यह कोलेजन को भी बढ़ाता है। सैलिसिलिक एसिड वाले बॉडी वॉश भी बॉडी एक्ने की समस्या को कम करते हैं। 

डार्क एरिया 

dark area treatmentशरीर से जुड़ी सबसे बड़ी चिंता घुटने, कोहनी और अंडरआर्म्स का कालापन है। इसका कारण शरीर में मेलानिन की मात्रा बढ़ना है। इससे अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

इसके लिए आप नियासिनमाइड, मैंडेलिक एसिड और सिस्टीन कॉम्प्लेक्स से बना बॉडी सीरम लगा सकती हैं। यह डार्क स्किन को लाइट करने में मदद करता है। इससे काले धब्बे भी कम होते हैं। हालांकि, ब्राइटनिंग सीरम का असर दिखने में कुछ समय लगेगा। इसलिए इसका रोजाना इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: झाइयों और डार्क सर्कल्‍स जैसी 10 स्किन प्रॉब्‍लम्‍स से छुटकारा दिलाते हैं किचन में छिपे ये नुस्‍खे

Recommended Video


सन डैमेज स्किन

sun damaged skin treatmentचेहरा हो या शरीर सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी होता है। यह स्किन और बॉडी केयर करने का पहला स्टेप है। इसलिए आपको इसका इस्तेमाल रोजाना करना चाहिए। सन डैमेज स्किन हाइपरपिग्मेंटेशन, काले धब्बे और ढीली त्वचा जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकता है, जिनसे एक ही बार में ही निपटना संभव नहीं है।

इसे भी पढ़ें: ये संकेत बताते हैं कि चेहरे पर निकलने वाले हैं मुंहासे

अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन सूर्य की हानिकारक किरणों से बची रहे, इसके लिए आपको 50 एसपीएफ से ज्यादा वाले सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा अपना स्किन टाइप जानना भी जरूरी है। इससे यह जानने में आसानी होगी कि आपको जेल बेस्ड या क्रीम वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना है। 

कहीं बाहर जाने से कम से कम आधे घंटे पहले सनस्क्रीन लगाएं, ताकि यह आपकी स्किन में अब्जॉर्ब हो जाए। यह न सोचें की ज्यादा सनस्कीन लगाने से फायदे भी दोगुना होगा। इसलिए इसकी सही मात्रा का उपयोग करें। अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही सनस्क्रीन खरीदें। एसपीएफ का भी खास ध्यान रखें। सन डैमेज से बचने के लिए कैप या हैट पहनें। ऐसे कपड़े पहनें, जिससे आपकी बॉडी आसानी से कवर हो जाए। 

अपनी स्किन की केयर करना बेहद मुश्किल काम नहीं है। खासकर अगर आप जानते हैं कि त्वचा संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए क्या करना चाहिए। आप एक्टिव प्रोडक्ट चुन सकती हैं, जो स्किन प्रॉब्लम्स से निपटने में मदद करता है। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़ें रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।