• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जानें चेहरे पर मलाई लगाने के नुकसान, किस तरह की स्किन पर इसका नही करना चाहिए प्रयोग

अगर आप भी चेहरे पर मलाई का प्रयोग करती हैं, तो उससे होने वाले नुकसान को जरूर जान लें। 
author-profile
  • Sweksha Bajpai
  • Editorial
Published -28 Sep 2022, 18:29 ISTUpdated -28 Sep 2022, 18:40 IST
Next
Article
milai kyun h chehre ke liye harmful

हर महिला चाहती है कि उसकी स्किन में हमेशा नेचुरल ग्‍लो रहे। वह हमेशा खूबसूरत और सुंदर दिखे। जिसके लिए वह तरह तरह के प्रोडक्ट से लेकर घरेलू नुस्खों का प्रयोग करती है। इन्ही घरेलू नुस्खों में मलाई का भी इस्तेमाल किया जाता है। स्किन के लिए मलाई का प्रयोग सदियों से चला आ रहा है। यह स्किन को कई तरह से फायदा पहुंचाता है, जैसे मॉइश्चराइज करके ड्राइनेस दूर करती है। साथ ही डैमेज स्किन को भी ठीक करती है। मलाई से चेहरे पर रब करने पर ग्लो भी आ जाता है, लेकिन हर चीज के फायदे के साथ साथ नुकसान भी होते है। ऐसे में हम सभी की स्किन अलग-अलग तरह की होती है, तो ये जरूरी नही कि मलाई हमें सूट ही करेगी। तो आइए जानें कि मलाई किस तरह की स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है, और किस तरह की स्किन के लिए फायदेमंद होती है।

ऑयली स्किन वालों के लिए है खराब

malai ke side effect

जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, उनको मलाई नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में अगर आप की ऑयली स्किन है तो आप मलाई का प्रयोग न करें, क्यों कि ऑयली स्किन में सीबम का प्रोडक्शन ज्यादा होता है। वहीं मलाई में भी ऑयल या फिर चिकनाहट होती है, जो ऑयली स्किन को और ज़्यादा ऑयली बना देगी। इसके अलावा मलाई आपके पोर्स को ब्लॉक भी कर सकती है। जिससे बैक्टीरिया आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें दूध की बची हुई मलाई से घर में सिर्फ 10 मिनट में करें फेशियल

पिंपल्स वाली स्किन के लिए है घातक 

mlai kyun nahi lagani chahiye

अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने की समस्या है तो आपको मलाई का प्रयोग नहीं करना चाहिए। पिंपल्स और एक्ने वाली स्किन में सीबम ज्यादा प्रोड्यूस होता है। ऐसे में अगर आप मलाई लगाती हैं, तो ऑयल के कारण आपकी स्किन में गंदगी जम जाएगी। जिसके कारण आपकी पिंपल्स और एक्ने की समस्या बढ़ सकती है, इसलिए आपको मलाई का प्रयोग नहीं करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें घर की बनी मलाई से खिल उठेगा चेहरा, जानें कैसे करें उपयोग

सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को नही करना चाहिए प्रयोग

senstive skin walon ke liye hai nuksandayak

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आपको मलाई का प्रयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा जरूरी नहीं कि आपको हर चीज सूट करे। ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह लेकर ही मलाई का प्रयोग करें। सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को आम चीजों से भी एलर्जी हो जाती है। तो आप पैच टेस्ट करके भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप इसका ऐसे ही प्रयोग करेंगी, तो शायद चेहरे पर दाने, खुजली, जलन की समस्‍या होने लगे। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।