आज का ट्रेंड है कि आप नेचुरल दिखें और नेचुरल लुक को ही बेस्ट माना जाता है। जहां भी बात मेकअप की आती है वहां फाउंडेशन से लेकर लिपस्टिक तक न्यूड और नेचुरल टोन को पसंद किया जा रहा है। खासतौर पर अगर फाउंडेशन की बात की जाए तो इसमें नेचुरल लुक को ही सही माना जाता है। हल्का और ट्रांसल्यूसेंट लुक देने वाला फाउंडेशन कई लोगों की चाह होता है। स्किन पूरी तरह से फाउंडेशन से ढकी नहीं होनी चाहिए, यही नहीं आप दिन के समय तो बिना फाउंडेशन के भी काम चला सकते हैं। कॉम्पैक्ट पाउडर भी अच्छा साबित हो सकता है। 

जहां तक वैलेंटाइन डे मेकअप का सवाल है तो कुछ बेसिक चीज़ों का ध्यान देने की जरूरत है। उदाहरण के तौर पर चेहरे के ऑयली एरिया जैसे नाक, ठोड़ी और माथे पर ज्यादा ध्यान देना होगा। 

लंबे समय तक फेस पाउडर को सेट करने की ट्रिक-

पूरे चेहरे और गले पर हल्के गीले स्पॉन्ज की मदद से पाउडर को डैब करते हुए फैलाएं। इससे आपका फेस पाउडर लंबे समय तक चलेगा। 

shahnaz makeup vday

इसे जरूर पढ़ें- शहनाज हुसैन: महिलाओं को अपनी क्षमता और ताकत को समझना होगा

फाउंडेशन से इस तरह से कवर करें पिंपल्स-

फाउंडेशन का इस्तेमाल पिंपल्स को कवर करने के लिए किया जा सकता है। फाउंडेशन की मदद से पिंपल्स को कवर करने का सबसे अच्छा तरीका ये हो सकता है कि आप क्रीमी बेस वाला फाउंडेशन इस्तेमाल करें। इसे सीधे पिंपल्स पर या फिर पिंपल्स के दागों पर लगाया जा सकता है। इसे बहुत ज्यादा रब करना अच्छा नहीं होगा। इसे स्किन पर पैट कर लगाएं और उसके ऊपर से लूज पाउडर का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही पाउडर को स्किन पर ठीक तरह से ब्लेंड कर लें। 

अगर आपको रात में फाउंडेशन का इस्तेमाल करना है तो वाटर बेस्ड फाउंडेशन चुनें। अगर आप ऐसे फाउंडेशन पर 1 बूंद पानी भी डालेंगी तो ये आपको लाइट कवरेज देगा। इसी के साथ, हल्का गीला स्पॉन्ज इस्तेमाल करें ताकि ये पूरे चेहरे पर आसानी से फैल जाए और इसे चेहरे पर अंदर से बाहर की ओर फैलाएं। ध्यान रखें कि इसे जितनी अच्छी तरह से ब्लेंड किया जाएगा आपको ऊतनी ही अच्छी फिनिश मिलेगी।  

ब्लशर का इस्तेमाल करने से पहले रखें ध्यान- 

आप ब्लशर का इस्तेमाल जरूर करें पर ध्यान रहे कि इसे बहुत ज्यादा न इस्तेमाल करें। आपका अहम गोल होना चाहिए आपके कॉम्प्लेक्शन को हेल्दी ग्लो देने का। आप अगर इसमें नई हैं तो पाउडर ब्लशर का इस्तेमाल करें ये बहुत ही आसानी से लगाया जा सकता है। ये आमतौर पर अपने एप्लिकेटर या ब्रश के साथ आते हैं। इसे चीकबोन्स और उसके थोड़ा नीचे लगाया जाता है। उंगलियों के पोरों की मदद से ब्लशर को अपने गालों पर डैब करें और उसके बाद दिए गए ब्रश से ऊपर की ओर स्ट्रोक करते हुए इसे ब्लेंड करें। इस बात का ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा विजिबल लाइन्स या फिर कुछ मुंसाहेवाला इफेक्ट न आए।  

गोरी स्किन के लिए पिंक और लाल रंग के ब्लशर का इस्तेमाल करें। अगर आपकी स्किन थोड़ी येलो है तो ऑरेंज शेड के ब्लशर का इस्तेमाल न करें। ऑलिव कॉम्प्लेक्शन वाली स्किन के लिए गुलाबी या कोरल रंग के ब्लशर अच्छे हो सकते हैं। अगर किसी की स्किन डार्क है तो प्लम, वाइन या ब्रॉन्ज रंग वाले कलर्स ज्यादा सूट करेंगे।  

shahnaz husain vday makeup

इसे जरूर पढ़ें- ऑयली त्‍वचा है तो फॉलो करें शहनाज हुसैन की ये 5 स्किन केयर टिप्स  

आंखों के मेकअप का रखें खास ख्याल- 

आंखों के लिए आप आईलिड्स पर ब्राउन आईशैडो का इस्तेमाल कर सकती हैं। उसी ब्राउन शैडो को लोअर लैश लाइन के नीचे लगाएं और इसे ही इस्तेमाल करने की कोशिश करें। काजल या लाइनर की जगह ये आईशैडो आपकी आंखों को ज्यादा ड्रामैटिक लुक देगा। थोड़ा और ज्यादा डार्क ब्राउन आईशैडो लें और उसे अपर आईलिड पर पलकों के पास में लगाएं। पूरा इफेक्ट ज्यादा नेचुरल लगेगा। अगर आपको आंखों को लाइनिंग देनी है तो आई पेंसिंल या फिर आई लाइनर का इस्तेमाल करें तो आईलैश के ज्यादा पास रहेगा। अपनी आंखों पर थोड़ा सा मस्कारा लगाएं। ध्यान रखें कि आपकी आईलैश एक साथ न चिपके। आप आईलैश कॉम्ब के जरिए उन्हें थोड़ा शेप में रख सकते हैं। 

Recommended Video

होठों का मेकअप करते समय रखें ख्याल- 

होठों के मेकअप के लिए आप प्लेन ग्लॉस का इस्तेमाल कर सकती हैं जो पूरे दिन के लिए काफी होगा। लाइट पिंक लिपस्टिक के साथ थोड़ा सा ग्लॉस लगाएं और बस आपका काम होव गया। क्योंकि ग्लॉस के कारण होठ वैसे भी हाइलाइट हो जाएंगे, लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचेगे। आजकल, कर्लर्ड ग्लॉस भी उपलब्ध है और आप हल्का रंग का ग्लॉस चुन सकती हैं। लाइट पिंक या मॉव कलर का ग्लॉस बहुत अच्छा लग सकता है और देखा जाए तो साधारण रहने में भी एक आकर्षण है।  

लिप लाइनर्स का इस्तेमाल न करें सिर्फ लिपस्टिक से ही होठों को हाइलाइट करें। पिंक और लाइट पिंक, रोज़ जैसे शेड्स को चुनें। रात में आप रोज़, कोरल या ब्रॉन्ज लिपस्टिक को चुन सकती हैं। या फिर आप सिर्फ पिंक लिपस्टिक को ही चुन सकती हैं। डार्क रेड या मरून लिपस्टिक रात में लगाने से बचें। 

 

अपने लुक को पूरा करने के लिए लाइट फ्लोरल या फिर लेमन फ्रेग्रेंस का इस्तेमाल करें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।