क्‍या आपके बाल सफेद हैं? क्‍या आप सफेद बालों को छुपाने के लिए मेहंदी का इस्‍तेमाल करती हैं? लेकिन सर्दियों में ठंड लगने के डर से इसे इस्‍तेमाल करने से बचती हैं? ऐसे में कुछ समझ में नहीं आ रहा है कि सफेद बालों को कलर करने के लिए किन चीजों का इस्‍तेमाल किया जाए? तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें क्‍योंकि ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन हमें कुछ ऐसे टिप्‍स के बारे में बता रही हैं जिनसे आप बिना मेहंदी के अपने बालों को कलर कर सकती हैं। आइए जानें कौन से हैं ये उपाय और इनका इस्‍तेमाल कैसे किया जा सकता है।   

बालों को कलर करना वास्तव में नया नहीं है। प्राचीन काल से मेहंदी, अखरोट और इंडिगो का इस्‍तेमाल बालों को कलर देने और शाइनी बनाने के लिए किया जा रहा है। हालांकि आजकल बालों में कलर बड़े पैमाने पर किया जा रहा है और मार्केट में विभिन्न प्रकार के सेमी परमानेंट और टेम्‍परेरी कलरिंग करने के तरीके उपलब्ध हैं। कोई भी महिला सफेद बालों को कलर करने या फिर डल बालों को रिच कलर देने के लिए कलरिंग का इस्‍तेमाल कर सकती है।

लेकिन कलर कराने से पहले यह जानना जरूरी है कि क्या तरीके उपलब्ध हैं और वह बालों को कैसे प्रभावित करते हैं? मेहंदी के बिना बालों को कलर करने के लिए प्राकृतिक हेयर कलर्स चुनना बेहतर होता है, जैसे कि हर्बल हेयर मस्कारा, जो वेजिटेबल डाई से बने होते हैं और बालों को कलर करने के टेम्‍परेरी तरीके के रूप में इसका इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

हेयर मस्कारा

expert tips to colour hair inside

हेयर मस्कारा कुछ हद तक क्रेयॉन की तरह होते हैं जो बालों के स्‍ट्रैंड्स को "स्ट्रीक" करने, ग्रे बालों को छिपाने के लिए या बालों के कुछ स्ट्रैंड्स में एक अलग कलर जोड़ने के लिए इस्‍तेमाल किए जाते हैं। ये इस्‍तेमाल करने और हटाने में आसान हैं और इसका असर बालों को शैम्पू तक रहता है। इसका फायदा यह है कि यह बालों की संरचना और बनावट को नुकसान से सुरक्षा का आश्वासन देते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:सफ़ेद बालों को कलर करते समय अपनाएं ये टिप्स

Recommended Video

हर्बल टच-अप

expert tips to colour hair inside

ब्लैक और ब्राउन कलर में हर्बल हेयर टच-अप भी उपलब्ध हैं। इससे बालों के ग्रे स्ट्रैंड्स को टच-अप करने में मदद मिलती है। कई नेचुरल हेयर कलर भी हैं, जो 100% केमिकल्स से मुक्त हैं। यह बालों को कलर और बालों को केमिकल कलर्स से बचाने में मदद करतेे हैंं।

इसे जरूर पढ़ें:इन 5 आसान टिप्स से लंबे समय तक बना रहेगा आपका हेयर कलर

अगर आप घर पर सेमी परमानेंट और टेम्‍परेरी विकल्‍पों को चुन रही हैं तो याद रखें कि कलर करने से पहले और बाद में अपने बालों को कंडीशन करें और इसे दुपट्टे के साथ सूरज की कठोर किरणों से बचाएं क्योंकि सूरज का संपर्क रंग को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा, जल्द ही मेंहदी के साथ अपने बालों को कंडीशनिंग से बचें।

शहनाज हुसैन के बताए इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी सर्दियों में अपने बालों को कलर कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।