खाना बनाने और घर के कामों के लिए तो हम मसालों का बहुत अच्छी तरह से इस्तेमाल करते हैं। ये भी हमें पता है कि घरेलू मसालों में कई औषधीय गुण भी होते हैं। इनका इस्तेमाल कई सारे स्किन और हेयर ट्रीटमेंट्स के लिए होता है और गर्मियों के दौरान तो पिंपल्स और डैंड्रफ जैसी समस्याओं से बचने के लिए इनका उपयोग किया जा सकता है। 

हल्दी एक ऐसा ही मसाला है जो ब्यूटी के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसे पौराणिक समय से ही इस्तेमाल किया जा रहा है। हाल ही में की गई कुछ रिसर्च मानती हैं कि इससे उम्र के बढ़ने के लक्षणों को भी रोका जा सकता है। उदाहरण के तौर पर इससे झुर्रियों और झाइयों की समस्या से आराम मिल सकता है। ये ड्राई स्किन को सॉफ्ट करने और मॉइश्चर को खत्म करने के लिए भी उपयोग में लाई जा सकती है। 

हल्दी से इस तरह मिलता है फायदा-

हल्दी में कई सारी एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जिनकी मदद से एक्ने और रैश जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। अगर आपको भी ये समस्या है तो दही में चुटकी भर हल्दी मिलाएं और उसे रोज़ाना अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे से टैन हटेगी और साथ ही साथ एक्ने भी कंट्रोल होंगे। 

besuty with spices

इसे जरूर पढ़ें- नेचुरल तरीकों से ऐसे करें स्किन को डिटॉक्स, शहनाज हुसैन से जानें ब्यूटी टिप्स  

अदरक कर सकती है बहुत काम-

आयुर्वेदिक औषधी के तौर पर अदरक भी आपकी बहुत मदद कर सकती है। ये एक यूनिवर्सल रेमेडी की तरह काम करती है जिसके कई सारे फायदे हैं। चाय और गोलियों को सिर्फ अदरक से ही बनाया जा सकता है। खाने के बाद अदरक वाली चाय ली जा सकती है जिससे हाजमा सही हो। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं और साथ ही साथ कई एंटी-ऑक्सिडेंट्स भी होते हैं जिससे उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम किया जा सकता है। अदरक का जूस स्किन पर लगाया जा सकता है और इसमें कुछ इंग्रीडियंट्स और भी मिलाए जा सकते हैं। इससे ऑयली स्किन कंडीशन्स को कंट्रोल किया जा सकता है। गर्मियों में ये एक्ने आदि के लिए भी लाभकारी साबित हो सकती है। 

Recommended Video

वो मसाले जो फेस पैक में किए जा सकते हैं इस्तेमाल-

हमारे किचन के कई इंग्रीडियंट्स का इस्तेमाल फेस पैक में किया जा सकता है।  आप हफ्ते में एक बार भी इन स्क्रब और पैक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। नॉर्मल से ड्राई स्किन के लिए तो ये उपयुक्त होंगे हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करने के लिए। अगर ऑयली स्किन है तो हो सकता है कि ज्यादा इस्तेमाल करना पड़े। उदाहरण के तौर पर चुटकी भर काली मिर्च दही और शहद के साथ मिलाकर एक पैक बनाया जा सकता है। इसे 10 मिनट बाद धोया जा सकता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो एक्ने वाली स्किन के लिए परफेक्ट होती हैं। 

spices and beauty

एक बात का ध्यान रखें कि काली मिर्च को चेहरे पर लगाने से एक रात पहले अपनी कलाई में भी लगा कर देख लें। अगर स्किन में जलन, रेडनेस या रैश होता है तो उसे स्किन पर अप्लाई न करें। आप काली मिर्च एसेंशियल ऑयल का एक ड्रॉप भी अपने फेस पैक में कर सकती हैं। इससे स्किन में ग्लो आएगा और झाइयां कम होंगी और डार्क पैच और निशान भी कम होंगे।  

स्किन पर आप किसी हुई अदरक, गुलाबजल और शहद भी लगा सकती हैं। गुलाब जल नेचुरल कूलेंट है और स्किन के लिए काफी अच्छा होता है। आप स्क्रब के तौर पर सुपाड़ी का पाउडर और दही मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर एक्ने की समस्या है तो दालचीनी पाउडर को शहद और मेथी पाउडर के साथ मिलाकर इस पेस्ट को सीधे एक्ने पर लगाया जा सकता है। इसे आधे घंटे बाद आप धो लें। दालचीनी एक्ने को रोकने में मदद करती है और इससे ये कंडीशन कंट्रोल की जा सकती है।  

मेथी एक और कॉमन मसाला है जिसमें कई सारी खूबियां होती हैं और ये बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होती है। मेथी दाने ऑयली स्कैल्प में डैंड्रफ कंट्रोल करने में मदद करते हैं। मेथी में lecithin भी होता है जिससे बालों को मॉइश्चराइज किया जा सकता है और इसलिए ड्राई, डैमेज और कैमिकल वाले बालों में काफी मददगार साबित हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- ऑयली त्‍वचा है तो फॉलो करें शहनाज हुसैन की ये 5 स्किन केयर टिप्स 

प्रकृति हमारे लिए बेस्ट कॉस्मोलॉजिस्ट के तौर पर काम कर सकती है और ये एक्सपर्ट भी है। कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की पूरी रेंज नेचर से मिली हुई है। इसलिए ये कहा जा सकता है कि नेचर सबसे बेस्ट है। जितनी प्राकृतिक चीज़ें इस्तेमाल की जाएंगी उतना ही बेहतर होगा हमारे लिए चीज़ों को मैनेज करना।  

(शहनाज हुसैन भारत की फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स में से एक हैं।  इतना ही नहीं, वह 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।