एक शादी में दुल्हन के साथ-साथ उसकी मां पर भी सबकी नजरें होती हैं। इसलिए दुल्हन के साथ-साथ उसकी मां का मेकअप भी अच्छा होना चाहिए। मेकअप के रूल्स भी आजकल बेहद आसान हो गए हैं, इसलिए दुल्हन की मां भी अपने लुक के साथ कई तरह के प्रयोग कर सकती हैं।

मगर उनके लिए कम मेकअप भी बहुत ज्यादा होता है, इसलिए मेकअप करते वक्त यह ध्यान देना चाहिए कि दुल्हन की मां का मेकअप सिंपल और सटल हो। बेटी की विदाई में आंखें गीली तो होंगी ही, इसलिए आई मेकअप पर भी ध्यान देना चाहिए। उन्हें वॉटरप्रूफ आईलाइनर और मस्कारा लगाना चाहिए जो आंसुओं के बाद बह न जाए। ऐसे ही कुछ शानदार टिप्स के बारे में ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से जानें।

मॉइश्चराइजर लगाएं

moisturizer concealer

मेकअप करने से पहले आईब्रो के आसपास के अतिरिक्त बाल निकाल लें। देखें कि क्या उन्हें फिर से शेप देने की जरूरत है, ताकि वो डिफाइन लगे। क्लींजिंग के बाद सबसे पहले मॉइश्चराइजर लगाएं। कुछ मिनट रुकने के बाद, अगर काले धब्बे और पैच हों तो कंसीलर लगाएं। उसके बाद प्राइमर अच्छा रहेगा। इससे आपका मेकअप लंबे समय तक टिका रहेगा। प्राइमर और फाउंडेशन दोनों ही आपकी त्वचा के रंग के समान होना चाहिए।

दो स्टेज पर लगाएं फाउंडेशन

दो तरह के फाउंडेशन का उपयोग करें। एक सामन्य त्वचा के रंग से हल्का होना चाहिए और दूसरा नेचुरल स्किन के कलर के क्लोज होना चाहिए। लाइट फाउंडेशन डार्क सर्कल, एज स्पॉट् और डार्क पैच को छुपाने में मदद करेगा। आंखों के चारों ओर भी सावधानी से लगाएं, इसे इनर कॉर्नर पर भी लगाएं और अच्छी तरह से ब्लेंड करें। आप इसे इसे मुंह और ठुड्डी के आसपास भी लगा सकते हैं। लाइट टोन्स शैडो को छुपाने में मदद करते हैं क्योंकि वह एरिया को लिफ्ट देते हैं। कुछ देर रुकें और फिर पूरे चेहरे पर नॉर्मल फाउंडेशन लगाएं। फिर थोड़ा सा लूज पाउडर लगाएं। सॉफ्ट लुक पाने की कोशिश करें। ज्यादा पाउडर को रूई से हटा लें।

हैवी फाउंडेशन से बचें

avoid heavy foundation

फाउंडेशन का टेक्सचर बहुत हल्का होना चाहिए, जो क्रीमी हो मगर  फ्लूइड क्वांटिटी के साथ। यह त्वचा को एक ट्रांसलूसेंट लुक देगा। लेकिन बहुत ज्यादा फाउंडेशन लगाने से बचें, जो लाइन और झुर्रियों में बैठ सकता है। हैवी फाउंडेशन से आपकी उम्र बढ़ी दिख सकती है। शादी से कुछ दिन पहले मेकअप ट्रायल कर लेना एक अच्छा आइडिया हो सकता है। आप एक शीयर और फिनिश मैट लुक पाने की कोशिश करें।

आंखों पर ग्लिटर लगाने से बचें

आंखों पर ग्लिटर लगाने से बचें। सॉफ्ट लुक के लिए ब्राउन आईलाइनर ट्राई करें। या, काले रंग के आईलाइनर पर ब्राउन शैडो लगाएं, ताकि यह कम गहरा दिखे। ऊपरी पलक पर ब्राउन शैडो और क्रीज में डार्क ब्राउन रंग अच्छा रहेगा। पलकों को मोटा दिखाने के लिए मस्कारा पर जोर देना चाहिए, इससे आंखों का मेकअप उतना हैवी नहीं लगेगा। ब्यूटी सैलून में आप आईलैश एक्सटेंशन का पता भी कर सकती हैं, यह ज्यादा नेचुरल लुक देते हैं।

इसे भी पढ़ें :Shahnaz Husain Tips: त्वचा को साफ़ और हेल्दी बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

लिपस्टिक और लिप पेंसिल

पहले देखें कि क्या आपको अपने होंठ पिंक करने की जरूरत है। इसके बाद लिपस्टिक के शेड में ही लिप पेंसिल को चुनें। उससे पहले होंठों की शेप को डिफाइन करें और फिर लिपस्टिक ब्रश से लिपस्टिक लगाएं। इस सीजन में पिंक कलर की लिपस्टिक बहुत चलन में है। आप डार्क पिंक, वाइन, रेड के कोरल और अन्य शेड्स चुन सकते हैं। बहुत गहरे रंगों से बचें, उनसे उम्र ज्यादा दिखती है। साथ ही गहरे रंग होंठों को बहुत पतला दिखाते हैं। ब्लशर के लिए रोजी ग्लो को चुन सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :कैमरे पर भी दिखेंगी Flawless अगर आजमाएंगी शहनाज हुसैन के ये मेकअप टिप्स

कैसे हों कपड़े और गहने

grooming tips for bride mother

कपड़ों के लिए मैरून, ब्राउन और ब्राइटर  शेड को चुना जा सकता है। ग्लिटर को छोड़कर ट्रेडिशनल गोल्ड और सिल्वर में जरदोजी चुनें या फिर पर्ल और स्वारोस्की क्रिस्टल की आउटलाइन चुनें। आपकी ज्वेलरी बैलेंस्ड होनी चाहिए। हैवी नेकलेस के साथ लंबे डैंगलर्स छोड़कर ईयर स्डड पहनें। मैचिंग ईयरिंग्स के साथ डायमंड पेंडेंट अच्छा रहेगा। ढेर सारी झनझनाहट वाली चूड़ियों के बजाय, एक भारी "कड़ा" या ब्रेसलेट पहनें। दुल्हन की मां होने के नाते आपको काफी घूमना फिरना पड़ेगा, इसलिए हाई हील्स पहनने से बचें। छोटी हील्स पहनें जैसे कि वेजेस या लो हील्स, जो आपके आउटफिट से भी मैच करे। आपके सैंडल्स का फिट भी कंफर्टेबल होना चाहिए। अपने लुक को क्लच या पोटली या फिर बटवा बैग से कंप्लीट करें।

हेयरस्टाइल हो हटके

मुझे लगता है कि मां के हेयरस्टाइल पर काफी ध्यान देना चाहिए। किसी तरह के एलाबोरेट हेयरडू से बचना चाहिए। इसके अलावा रिंगलेट्स और कर्ल्स भी अवॉयड करने चाहिए, ये यंग लड़कियों के लिए होते हैं। सिंपल हेयरस्टाइल रखनी चाहिए, जो ग्रेसफुल और एलिगेंट दिखे और साथ ही चेहरे को भी सॉफ्ट लुक दे। आर चिग्नन हेयरस्टाइल बना सकते हैं, लो चिग्नन काफी अच्छा लगेगा।

ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के ये टिप्स आप भी ध्यान में रखें और इस तरह बेटी की शादी के लिए तैयार हों। आप चाहें तो शहनाज के ब्यूटी प्रोडक्ट्स की रेंज से भी लिपस्टिक, मस्कारा और आईलाइनर चुन सकती हैं। 

shahnaz husain makeup products

Recommended Video

(शहनाज हुसैन भारत की फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स में से एक हैं। इतना ही नहीं, वह 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

Image Credit: freepik, wedmegood & tanvikgmakeup