पार्लर में ब्राइडल केयर के कई सारे ट्रीटमेंट उपलब्ध होते हैं, और यह स्किन टाइप के अनुसार किया जाता है। अगर आप स्किन ट्रीटमेंट ले रही हैं तो सही वक़्त पर लें। वहीं आपकी त्वचा पर मुंहासे या फिर स्किन से जुड़ी अन्य समस्याएं हैं तो ट्रीटमेंट 2 या 4 महीने पहले ही शुरू कर देना चाहिए। पार्लर में इसके लिए स्पेसिफ़िक प्रीमियम और लग्ज़री ब्राइडल पैकेज ऑफर किए जाते हैं जो वेडिंग से पहले शुरू किया जाता है। ब्राइडल मेकओवर में कई ऑप्शन्स होते हैं जो शादी के दिन तक किए जाते हैं। वहीं ब्राइडल पैकेज में फेशियल का विकल्प भी शामिल होता है। उदाहरण के तौर पर प्रीमियम और डायमंड फेशियल आदि शामिल हैं।

ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए सही समय 

treatment for skin

ब्यूटी थेरेपिस्ट के अनुसार स्किन टाइप और टेक्स्चर के अनुसार ही फेशियल ट्रीटमेंट लेना चाहिए। ब्राइडल पैकेज में बॉडी पॉलिश, फ़ुल बॉडी वैक्सिंग, थ्रेडिंग, स्पा मैनीक्योर, पेडिक्योर और हेयर स्पा शामिल होता है। आमतौर पर ब्राइडल मेकअप के लिए एक्स्ट्रा चार्ज किया जाता है। वहीं ब्राइड को अन्य समस्याएं जैसे डैंड्रफ, मुंहासे, डार्क सर्कल, हेयर लॉस इत्यादी है, तो इसका भी ट्रीटमेंट करवाने की आवश्यकता होती है। हालांकि इसके लिए ट्रीटमेंट वेडिंग के दो दिन पहले करवाना चाहिए। इसके अलावा परेशानी कितनी भी पुरानी है उसे देखते हुए बालों या फिर मुंहासे का ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना चाहिए। उदाहरण के लिए मुंहासे के लिए ट्रीटमेंट 6 से 8 हफ़्ते पहले ही शुरू कर देना चाहिए। इसके साथ अगर चेहरे पर मुंहासों के दाग हैं तो उसे हटाने के लिए वेज पील का इस्तेमाल कर सकती हैं। चेहरे के अलावा बालों में डैंड्रफ, हेयर लॉस, और फ्रिजी हेयर आदि से छुटकारा पाने के लिए भी ट्रीटमेंट पहले से ही शुरू कर दें। वहीं एक्सपर्ट समस्या को ध्यान में रखते हुए सेशन डिसाइड करते हैं।

इसे भी पढ़ें:स्किन है ऑयली तो त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए अपनाएं ये नेचुरल तरीका 

वेज पील ट्रीटमेंट

veg peel treatment

आपको बता दें कि वेज पील स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए शक्तिशाली ट्रीटमेंट है। यह न सिर्फ त्वचा को सॉफ़्ट बनाता है बल्कि इससे दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं। ख़ास कर यह दागों को कम करने के लिए उपयोगी माना जाता है, क्योंकि मुंहासे और पिगमेंटेशन जैसी समस्याएं आम है। वेज पील ट्रीटमेंट आमतौर पर हफ़्ते में एक बार दिया जाता है, इसके साथ ही घर पर भी उपचार किया जाता है। यही वजह है कि इन ट्रीटमेंट्स को पहले से ही लेना चाहिए।

Recommended Video

ऑयली स्किन से जुड़ी समस्याएं

oily skin and hair

ऑयली स्किन में ब्लैकहेड्स, ओपन पोर्स के अलावा कई और परेशानियां भी होती रहती हैं। इसे क्लीनअप और अन्य ट्रीटमेंट की आवश्यकता होती है। ट्रीटमेंट में डीप पोर्स क्लीनिंग, एक्सफोलिएट, ब्लैकहेड्स हटाना, टोन करना और स्किन के टेक्स्चर को सुधारना शामिल होता है। वहीं त्वचा से निकलने वाले ऑयल को कम करने और छिद्रों को बंद करने के लिए विशेष मास्क का भी उपयोग किया जाता है। अगर मुंहासे हैं, तो ट्रीटमेंट कम से कम 2 महीने पहले शुरू किया जाना चाहिए। अगर निशान हैं, तो इसे पहले भी शुरू कर दें। वहीं थेरेपिस्ट समय और स्किन टाइप के अनुसार ट्रीटमेंट की सलाह देते हैं।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में फ्रेश और गोरा दिखना है तो घर पर बनाएं ये स्‍पेशल फेस पैक

ऑयली स्किन के लिए घरेलू तरीका

oily skin acne care

  • क्लींजिंग के बाद एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो नींबू का रस और गुलाब जल भी उपयोग कर सकती हैं इसमें एस्ट्रिंजेंट के गुण होते हैं। कटी हुई ककड़ी या फिर ककड़ी का रस भी आप एस्ट्रिंजेंट के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे 15 से 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद फेस वॉश कर लें।
  • अगर ब्लैकहेड्स हैं तो फेशियल स्क्रब का इस्तेमाल ब्लैकहेड-प्रोन क्षेत्र पर कर सकती हैं, लेकिन स्क्रब को मुंहासों, फुंसियों या दानों पर लगाने से बचें। वहीं ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए नेचुरल तरीक़ा आज़माना चाहती हैं तो चावल के पाउडर में दही, गुलाब जल और एक चुटकी हल्दी मिक्स कर दें। इस मिश्रण को ब्लैकहेड्स वाले स्थान पर हफ्ते में दो बार ज़रूर लगाएं। इस मिश्रण को लगाने के बाद सर्कुलर मोशन में थोड़ी देर रब करें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • वहीं नियमित मैनीक्योर और पेडीक्योर हाथ-पैर ख़ूबसूरत रखने में मदद करते हैं। प्री-ब्राइडल मैनीक्योर और पेडीक्योर शादी से एक दिन पहले कर सकते हैं। कुछ लोग मेहंदी सेरिमनी के दौरान करवाते हैं। इसके अलावा वैक्सिंग का काम जैसे अपर लिप, आईब्रो यह सब कुछ शादी से 3 या 4 दिन पहले किए जाना चाहिए। हालांकि यह पर्सनल ज़रूरतों पर निर्भर करता है, लेकिन यह शादी के दिन नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से स्किन रेड या फिर रैशेज की समस्या हो सकती है।
अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।