सर्दियां शुरू होते ही ना सिर्फ चेहरे की बल्कि पैरों की खूबसूरती भी चली जाती है। पैरों के स्किन ड्राई नजर आने लगते है, इसलिए इसका अधिक ख्याल रखने की आवश्यकता होती है। स्किन ड्राई दिखने के अलावा एड़ियां भी फटी-फटी नजर आने लगती हैं। ज्यादातर महिलाएं सर्दियों में पैरों का ख्याल बिल्कुल नहीं रख पाती। स्क्रब या फिर स्पा ट्रीटमेंट से आप अपने पैरों की त्वचा को हेल्दी बना सकती हैं। हालांकि, यह नेचुरल तरीका और इसे कई महिलाएं घर में आजमाती हैं।

वहीं सिर्फ स्पा ट्रीटमेंट से आप ना सिर्फ पैरों के स्किन को हेल्दी रख सकती हैं बल्कि इससे थकावट भी दूर हो जाती और काफी रिलैक्स महसूस होता है। जब भी आप स्पा ट्रीटमेंट लें और उसमें अधिक चीजों को मिक्स करने के बजाय 2 से 3 तीन चीजों को ही मिक्स करें। पैरों की त्वचा हेल्दी और ग्लोइंग रहे इसके लिए हफ्ते में एक बार स्पा ट्रीटमेंट जरूर लें।

घर पर लें स्पा ट्रीटमेंट

spa treatment

इसके लिए सबसे पहले अपने दोनों पैरों को गर्म पानी में सोक होने के लिए रख दें और उसमें नमक, लैवेंडर और जेरेनियम एसेंशियल ऑयल को मिक्स कर दें। यह ना सिर्फ आपके पैरों के स्किन को बेहतर बनाएगा बल्कि एसेंशियल ऑयल की खुशबू आपको रिलैक्स और सुकून भी देगी। बेहतर रिजल्ट के लिए आप चाहें तो गुलाब की पंखुड़ियों भी मिक्स कर सकती हैं। 20 मिनट तक पानी में पैरों को सोक करने के बाद शहद से मसाज करें। उसके बाद स्क्रब करें। अब पिसे हुए बादाम, पके हुए पपीते का पल्प और दही को एक साथ मिक्स कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पैरों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इससे आपकी स्किन मुलायम और मखमली हो जाएगी। यह त्वचा के लिए बेहद हेल्दी होता है, साथ ही, त्वचा में नमी बनाए रखने में भी मदद करता है। डेड सेल को हटाने के साथ रंगत को भी निखारता है। दरअसल, पके पपीते में एंजाइम होते हैं, जो डेड सेल को हटाने और स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। यह एक नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट हैं, जो त्वचा को हेल्दी बनाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: चौड़े माथे वाली महिलाएं दिवाली पर बना सकती हैं ये हेयरस्टाइल

फुट रैप ट्रीटमेंट लें

foot wrap treatment

फुट रैप पॉपुलर स्पा ट्रीट में है, जिसे महिलाएं काफी पसंद कर रही हैं। इसके लिए सबसे पहले दूध, ओट्स, एलोवेरा जेल और शुद्ध बादाम का तेल साथ में मिक्स कर दें। अब इसे अपने पैरों पर लगाएं और गॉज बैंडेज से रैप कर दें। इसकी जगह आप चाहें तो साफ कपड़ा भी लपेट सकती हैं। अब इसे 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। दरअसल एलोवेरा में मॉइस्चराइजर और हीलिंग के गुण होते हैं, जो स्किन को हील करने में मदद करता है। यही नहीं यह फटी एड़ियों को भी ठीक करता है। दूध, तेल और ओट्स त्वचा को क्लीन करने के अलावा पोषण देने में मदद करते हैं। 20 मिनट बाद अपने पैरों को साफ कर लें। इसके बाद 2 बड़े चम्मच सूरजमुखी तेल, 2 बड़े चम्मच नींबू का रस और 3 बड़े चम्मच दरदरी चीनी लें। इन सभी को मिक्स कर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे स्किन पर अप्लाई करें और रब करे, फिर 15 मिनट बाद साफ कर लें। यह त्वचा को नॉरिश करेगा और रंगत निखारेगा।

फ्रूट मास्क अप्लाई करें: रब करने के बाद अपने पैरों पर फ्रूट मास्क अप्लाई करें। इसके लिए पके हुए पपीते का पल्प और अनानास का पल्प लें और उसमें दही मिक्स कर दें। इन सभी का पेस्ट बनाएं और फिर पैरों पर अप्लाई करें और 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। दरअसल, पपीते और अनानास में ऐसे एंजाइम होते हैं, जो डेड सेल को हटाने में मदद करते हैं और त्वचा को कोमल बनाते हैं। विटामिन सी से भरपूर होने की वजह से यह त्वचा को पोषण भी देता है। साथ ही, रंगत को भी निखारता है। स्पा ट्रीटमेंट के आखिर में एक चम्मच ग्लिसरीन लें और उसमें 50 एमएल गुलाब जल मिक्स कर दें। इस मिश्रण को अपने पैरों पर अप्लाई करें और फिर छोड़ दें। आप चाहें तो एलोवेरा जेल भी अप्लाई कर सकती हैं और फिर 20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: मेकअप को आसानी से रिमूव करती हैं ये नेचुरल चीजें, नहीं होगा कोई नुकसान

Recommended Video

फटी एड़ियों से मिलेगी राहत

cracked heels

सर्दियों में एड़ी फटने की समस्या काफी पुरानी है। इसके पीछे कई कारण होते हैं। कई बार यह नमी की वजह या फिर अंगों में उचित रक्त परिसंचरण के बाधित होने से भी इस तरह की समस्या होती है। दरअसल, एड़ी की त्वचा शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में सख्त और मोटी होती है। नमी की कमी के कारण जीवित कोशिकाएं मृत सींग वाली कोशिकाओं में बदल जाती हैं। इसकी वजह से मृत कोशिकाओं का निर्माण होता है। अगर नमी की कमी लगातार हो रही हैं तो एड़ियों में दरारें आ सकते हैं। यही नहीं मृत कोशिकाएं आगे भी फैल सकती हैं, जिसकी वजह से दर्द भी हो जाते हैं। इससे पहले दर्द हो घरेलू उपाय आजमाना शुरू कर दें। इस घरेलू उपचार को हफ्ते में रोजाना ट्राई करें। गर्म पानी डेड सेल से राहत दिलाने के अलावा स्किन को मुलायम बनाएगा। वहीं डेड सेल को हटाने के लिए स्क्रबर का इस्तेमाल करें। स्क्रबर को एड़ियों पर थोड़ी देर रगड़ें। कोशिश करें स्क्रबर मेटल की ना हो। स्क्रब करने के बाद पैरों को पानी से धो लें और फिर त्वचा को मलते हुए क्रीम से मालिश करें। इसके बाद एड़ियों पर अच्छी तरह क्रीम लगाएं और कपड़े से बांध लें। इसके बाद सूती मोजे पहनकर सो जाएं। रात भर एड़ियों पर क्रीम लगाकर रखने से त्वचा मुलायम होगी। इसे हर रात एक हफ्ते तक दोहराएं। अगर दर्द या खून बह रहा है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

ये ब्यूटी टिप्स आप आजमा सकती हैं। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य  ब्यूटी टिप्स जानने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।