गार्डन में मौजूद गुलाब भी हमारे काफी काम आ सकता है। यहां मैं गुलकंद बनाने या फिर रोज़ एसेंस को खाने में डालने की बात नहीं कर रही बल्कि गुलाब से स्किन केयर की बात कर रही हूं। हमारे आस-पास ऐसी कई चीज़ें होती हैं जिनपर हमारा ध्यान ऐसे तो नहीं जाता, लेकिन वो वाकई हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं। 

गुलाब का इस्तेमाल आपने शायद कम किया होगा। आमतौर पर हम गार्डन में इसे देखकर खुश होते हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा नहीं करते हैं। स्किन केयर के लिए गुलाब का इस्तेमाल करने के कई तरीके हो सकते हैं। ये न सिर्फ स्किन के ब्लड सर्कुलेशन को ठीक कर सकता है बल्कि इससे त्वचा में ग्लो भी आता है। हमने इसके बारे में ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन से बात की और उन्होंने कुछ खास टिप्स हमें बताईं। 

गुलाब के ब्यूटी बेनेफिट्स क्या हैं?

इस सवाल के जवाब में शहनाज़ हुसैन का कहना है कि, 'गुलाब में सिर्फ खुशबू और खूबसूरती ही नहीं होती है बल्कि इसमें कई हीलिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं। गुलाब का ऑयल तो भारत में ही इजात किया गया था। जहां तक ब्यूटी इंडस्ट्री का सवाल है तो गुलाब का महत्व साफ दिखता है। गुलाब जल बेस्ट स्किन टोनर हो सकता है। ये ब्लक सर्कुलेशन बेहतर करता है और साथ ही साथ इसमें विटामिन ए, सी, डी, ई और बी3 होते हैं। इसमें कैल्शियम और पोटैशियम जैसे मिनरल्स भी होते हैं। ये सभी स्किन टाइप्स को सूट करता है और इसमें कूलिंग इफेक्ट भी होता है। स्किन को फ्रेश दिखाने के लिए ये इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी खुशबू से मन शांत होता है और आप रिलैक्स होते हैं।'

skin care tips rose

इसे जरूर पढ़ें- शहनाज हुसैन से जानें अनचाहे बाल हटाने के कई तरीके और हेयर रिमूव करने से जुड़ी समस्याएं

 गुलाब को कैसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल किया जा सकता है?

शहनाज़ हुसैन ने हमें ये भी बताया कि हम कैसे गुलाब को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं। 

स्किन टोनिंग के लिए गुलाब का इस्तेमाल-

स्किन को टोन करने के लिए एक रुई के टुकड़े को गुलाब जल में डुबा कर उससे स्किन को साफ करें और फिर स्किन को पैट करें। साथ ही साथ आप अपने फेस पैक्स में भी गुलाब जल मिलाएं। इससे काफी जेंटल इफेक्ट आता है और आंखों के आस-पास का एरिया भी साफ और ग्लोइंग बनता है। आंखों में गुलाब जल में डूबे हुए कॉटन पैड्स रखें।

rose skin care

कैसे बनाएं गुलाब जल घर पर?

एक स्टील के बर्तन में गुलाब की पंखुड़ियां रखें। अगर आपने 1 कप गुलाब की पंखुडियां ली हैं तो दो कप उबलता हुआ पानी उसमें डालें। इसे ढककर रख दें और इसके बाद गुलाब जल को छान लें और इसे एक एयरटाइट जार में स्टोर करके फ्रिज में रखें। 

गुलाब के कुछ DIY स्किन केयर टिप्स जिससे 30 के बाद भी स्किन खिली-खिली लगे...

30 के बाद हमारी स्किन काफी डल लगने लगती है और ऐसे में अपनी स्किन को ठीक करने के लिए आप काफी कुछ कर सकती हैं। गुलाब का इस्तेमाल अगर स्किन पर किया जाए तो ये एंटी-एजिंग इफेक्ट दे सकता है।  

Recommended Video

नॉर्मल से ड्राई स्किन वाले ऐसे करें गुलाब का इस्तेमाल- 

2-3 ड्रॉप ग्लिसरीन के साथ 1 चम्मच गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं।  

skin care with rose

एक्ने के लिए कैसे करें गुलाब का इस्तेमाल- 

जिनकी स्किन पर एक्ने की समस्या है वो लोग चंदन पेस्ट में कुछ बूंदें गुलाब जल की डालें और इस पेस्ट को सीधे पिंपल्स पर लगाएं। एक्ने की समस्या को ये कम कर सकता है और साथ ही साथ ये जलन भी कम करेगा।  

फेस पैक और स्क्रब में थोड़ा गुलाब जल भी मिलाया जा सकता है। पिसे हुए बादाम के साथ थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर उसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- कैसे बनाएं और लगाएं हल्दी और मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक, एक्सपर्ट से जानें टिप्स

ऑयली स्किन वाले ऐसे करें गुलाब का इस्तेमाल- 

ऑयली और एक्ने वाली स्किन अगर आपकी है तो आप मुल्तानी मिट्टी के साथ चंदन का पेस्ट और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और फिर इसे सूखने पर धो लें।  

नहाने के पानी के साथ भी गुलाब की पत्तियां एड की जा सकती हैं और यही काम पेडिक्योर के साथ भी कर सकते हैं। यही नहीं स्पा ट्रीटमेंट्स के लिए भी गुलाब का इस्तेमाल किया जाता है। ये रिलैक्सेशन के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।  

तो अपने स्किन केयर रूटीन में गुलाब का इस्तेमाल करें। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य ब्यूटी टिप्स के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।