Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    डबल क्लींजिंग के दौरान अपनी स्किन के अनुसार सलेक्ट करें प्रोडक्ट

    डबल क्लींजिंग के दौरान आपको अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखकर ही प्रोडक्ट सलेक्ट करना चाहिए।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2023-01-06,14:59 IST
    Next
    Article
    leansing product according to skin type hindi

    स्किन की बेहतर क्लीनिंग के लिए सिर्फ फेस वॉश का इस्तेमाल करना काफी नहीं होता है। स्किन की डीप क्लीनिंग के लिए हमेशा डबल क्लींजिंग की सलाह दी जाती है। यह एक ऐसा तरीका है, जिसमें चेहरे को साफ करने के लिए दो अलग-अलग प्रकार के क्लींजर का इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर, पहले ऑयल-बेस्ड क्लींजर और फिर वाटर-बेस्ड क्लींजर से फेस की क्लीनिंग की जाती है।

    आमतौर पर, डबल क्लींजिंग रात के समय की जाती है, ताकि स्किन पर मौजूद सभी तरह की गंदगियों को आसानी से साफ किया जा सके। अमूमन डबल क्लींजिंग के दौरान हम सभी एक ही तरह के क्लींजर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन सही प्रोडक्ट का चयन करना बेहद जरूरी होता है। इससे आपको बेहतर रिजल्ट मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं कि डबल क्लींजिंग के लिए आपको अपनी स्किन टाइप के अनुसार किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए-

    इसे जरूर पढ़ें- अपनी स्किन टाइप के अनुसार जानें क्लींजर चुनने का सही तरीका

    double cleansing

    ड्राई या सेंसेटिव स्किन के लिए क्लींजर

    अरग आपकी स्किन रूखी या सेंसेटिव स्किन है तो ऐसे में आप ऐसे क्लींजर का चयन करें, जिसका पीएच न्यूट्रल हो। ये क्लींजर आपकी स्किन को और अधिक रूखा नहीं बनाते हैं। रूखी स्किन को कूलिंग इफेक्ट प्रदान करने के लिए एमोलिएंट्स और क्लींजिंग बाम का इस्तेमाल किया जा सकता है। कोशिश करें कि आपके क्लींजर में शिया बटर या जोजोबा ऑयल जैसे इंग्रीडिएंट शामिल हों। इन्हें सेंसेटिव या रूखी स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ड्राई स्किन की डबल क्लींजिंग के बाद नमी को सील करने में मदद करने के लिए थोड़ी नम त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें।

    नॉर्मल स्किन के लिए क्लींजर

    अगर आपकी स्किन नॉर्मल है तो आपको अलग से किसी प्रोडक्ट को ढूंढने की जरूरत नहीं है। आप अपनी नॉर्मल स्किन की डबल क्लींजिंग करते हुए पहले वाटर या फोम-बेस्ड क्लीन्ज़र से अपनी स्किन को साफ करें। इसके बाद आप मॉइश्चराइजिंग ऑयल बेस्ड क्लीन्ज़र की मदद से अपनी स्किन की क्लींनिग करें। 

    इसे जरूर पढ़ें- स्किन क्लीनिंग के लिए क्लींजिंग बाम का इस्तेमाल करने से मिलते हैं यह फायदे

    select double cleansing product according to skin type

    ऑयली स्किन के लिए क्लींजर

    अगर आपकी स्किन ऑयली या एक्ने प्रोन है और आप डबल क्लींजिंग कर रही हैं तो ध्यान रखें कि आप कुछ लाइफ प्रोडक्ट्स का चयन करें। ये क्लींजर ना केवल आपकी स्किन पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल को हटाते हैं, बल्कि पोर्स की क्लीनिंग भी करते हैं। इतना ही नहीं, वे आपकी स्किन को हाइड्रेट भी करते हैं। अमूमन ऐसी स्किन पर ऑयल लगाना थोड़ा अजीब लग सकता है। लेकिन ऑयल बेस्ड क्लींज़र वास्तव में आपकी स्किन की अशुद्धियों और सीबम से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। इसके बाद आप जेल या क्ले फेस क्लींजर का इस्तेमाल करें।  

    कॉम्बिनेशन स्किन के लिए क्लींजर

    जब बात कॉम्बिनेशन स्किन की होती है तो आपको ऐसा क्लींजर चुनने की आवश्यकता है, जो ना तो आपकी स्किन को रूखा बनाए और वहीं दूसरी ओर स्किन से होने वाले अतिरिक्त ऑयल के स्राव को भी रेग्युलेट करे। ऐसी स्किन के लिए सबसे अच्छा होता है कि आप सबसे पहले ऑयल बेस्ड क्लीन्ज़र से अपनी स्किन को साफ करें। इसके बाद आप वाटर बेस्ड क्लींज़र से स्किन की सफाई करें। यह आपकी स्किन को रिजुविनेट करने में मदद करेगा।

    तो अब आप भी अपनी स्किन टाइप का ध्यान रखें और उसी के अनुसार सही प्रोडक्ट का चयन करें।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।