Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ब्रेस्ट की स्किन को डीप क्लीन करेंगे ये होममेड स्क्रब

    ब्रेस्‍ट की त्वचा की देखभाल के लिए आप भी घर पर बना सकती हैं ये स्‍क्रब। विधि जानने के लिए पढ़ें आर्टिकल। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-04,13:23 IST
    Next
    Article
    breast skin scrub hindi

    चेहरे की त्वचा के साथ-साथ बहुत जरूरी है कि आप शरीर के बाकी अंगों की त्वचा की भी पूर्ण देखभाल करें। ब्रेस्ट की देखभाल भी बहुत जरूरी है। खासतौर पर बढ़ती हुई उम्र में त्वचा में आने वाला ढीलापन ब्रेस्ट में कसाव को कम करता है, जिससे सैगिंग की समस्या हो जाती है। 

    वैसे तो ब्रेस्‍ट की त्वचा में कसाव लाने के लिए बहुत सारे उपाय हैं। आप अपने खान-पान में बदलाव लाकर या फिर एक्‍सरसाइज करके ब्रेस्‍ट को सैगिंग से बचा सकते हैं। इनके अलावा आप कुछ ब्‍यूटी टिप्‍स को अपना कर भी ब्रेस्‍ट की त्वचा में कसाव ला सकते हैं। 

    आज हम आपको ब्रेस्‍ट के लिए कुछ स्क्रब बताएंगे, जो न केवल आपके ब्रेस्‍ट की स्किन को क्लीन करेंगे बल्कि त्वचा में कसावट भी लाएंगे। 

    इसे जरूर पढ़ें- इन 2 चीजों से करें चेहरा साफ, नहीं पड़ेगी महंगे फेस वॉश की जरूरत

    breast home skin care

    कॉफी स्क्रब 

    सामग्री 

    • 1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर 
    • 1 छोटा चम्‍मच शहद 
    • 1 छोटा चम्‍मच गुलाब जल 

    विधि 

    कॉफी पाउडर में शहद और गुलाब जल आदि मिस करें और फिर इस होममेड स्क्रब से ब्रेस्ट को क्लीन करें। आप 2 से 5 मिनट तक अपने ब्रेस्ट को इस स्क्रब से साफ कर सकती हैं। इससे क्लीन अप के साथ-साथ त्वचा में कसाव भी आएगा क्योंकि कॉफी में एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। इतना ही नहीं, अगर ब्रेस्ट की त्वचा में रूखापन अधिक है तो शहद और गुलाब जल में मौजूद प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है, जो त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा होता है। 

    Hz Tip: कॉफी पाउडर में आप शहद के स्‍थान पर दही भी मिला सकती है, अगर आपकी त्वचा ऑयली है। 

    इसे जरूर पढ़ें- चार गुना बढ़ जाएगी चेहरे की रौनक, सर्दियों के मौसम में जरूर लगाएं ये 5 चीजें

    राइस स्क्रब 

    सामग्री 

    • 1 बड़ा चम्‍मच चावल का पाउडर 
    • 1 बड़ा चम्‍मच दूध 
    • 1 विटामिन-ई कैप्सूल 

    विधि 

    सबसे पहले चावल को पीसकर दरदरा पाउडर बना लें। फिर इस पाउडर में दूध और विटामिन-ई का कैप्सूल पंचर करके डालें। मिश्रण को पेस्ट जैसा तैयार करें और इसे ब्रेस्‍ट पर लगा लें। इसके बाद आप 15 से 20 मिनट तक इसे ब्रेस्‍ट पर लगा रहने दें, फिर आहिस्‍ता-आहिस्‍ता ब्रेस्‍ट को स्क्रब करें और लगे हुए मिश्रण को रिमूव करें। आप यह काम नहाने से पहले करें। यदि आप नियमित रूप से ऐसा करती हैं, तो आपको बहुत ज्यादा फायदे मिलेंगे। 

    Hz Tip: चावल में एंटी एजिंग गुण होते हैं, साथ ही यह त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों को हल्‍का भी करता है। अगर आपके ब्रेस्‍ट पर किसी तरह के डार्क स्पॉट्स हैं, तो इस नुस्खे से वह भी कम हो जाएंगे। 

    scrubs for breast

    ऑरेंज पील स्क्रब 

    सामग्री 

    • 1 बड़ा चम्‍मच संतरे के छिलके का पाउडर 
    • 1 छोटा चम्‍मच दूध की मलाई 

    विधि 

    संतरे को छिलके को फेंकने के स्थान पर सुखाकर उसका पाउडर बना लें। फिर इसमें दूध की मलाई डालें और इस मिश्रण से आप ब्रेस्‍ट को स्क्रब करें। 2 से 3 मिनट तक ब्रेस्‍ट को स्क्रब करने के बाद आप इस मिश्रण को रिमूव कर दें। यदि आप नियमित इस घरेलू नुस्खे का प्रयोग करती हैं, तो आपको बहुत अच्छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे। खासतौर पर आपके ब्रेस्‍ट की त्वचा में कसाव आ जाएगा और त्‍वचा डीप क्लीन हो जाएगी। 

    Hz Tip: आप संतरे के छिलके के पाउडर में शहद मिक्स करके भी स्क्रब तैयार कर सकती हैं। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा, इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।