टीवी सीरियल 'सपने सुहाने लड़कपन के' से फेमस हुईं महिमा माकवाना टीवी इंडस्‍ट्री की अब जानी-मानी एक्‍ट्रेस बन गई हैं। आजकल महिमा माकवाना टीवी सीरियल 'शुभारंभ' में नजर आ रही हैं। महिमा की एक्टिंग के साथ ही लोग उनकी खूबसूरती के भी दीवाने हैं। खासतौर पर युवा महिलाओं के बीच महिमा की ग्‍लोइंग त्‍वचा को लेकर हमेशा ही चर्चा रहती है। महिलाओं की इस जिज्ञासा को शांत करते हुए महिमा ने अपने इंस्‍टाग्राम पेज पर एक वीडियो के जरिए बताया है कि वह कैसे अपनी त्‍वचा का ध्‍यान रखती हैं और उनका मॉर्निंग ब्‍यूटी रूटीन क्‍या है। 

तो अगर आप भी महिमा माकवाना की तरह खूबसूरत त्‍वचा पाना चाहती हैं तो उनके मॉर्निंग ब्‍यूटी रूटीन को स्‍टेप बाई स्‍टेप फॉलो करें। 

इसे जरूर पढ़ें: Malaika Arora Gharelu Nuskha: सुबह उठ कर सबसे पहले मलाइका पीती हैं ये खास पानी, जानें हेल्‍थ बेनिफिट्स

स्‍टेप - 1 

सबसे पहले चेहरे को फेसवॉश से साफ करें। महिमा बताती हैं, 'मेरी त्‍वचा बहुत अधिक ड्राई है तो मैं अपनी स्किन टाइप (आसान टिप्स से पता लगाएं अपनी स्किन टाइप) के अनुसार ही प्रोडक्‍ट्स का चुनाव करती हूं। फेसवॉश भी मैं वही यूज करती हूं जो मेरी त्‍वचा को अच्‍छी तरह से साफ करे और ड्राई न होने दे।' अगर आप की त्‍वचा ड्राई है तो आपको क्रीम बेस्‍ड फेसवॉश का इस्‍तेमाल करना चाहिए और अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो आप नॉर्मल किसी भी तरह के फेस वॉश को चेहरे पर अप्लाई कर सकती हैं।  मगर इस बात का ध्‍यान जरूर रखें कि फेसवॉश से अपनी त्‍वचा पर इचिंग या फिर लाल चक्‍कतें पड़ रहे हों तो डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह जरूर लें। 

इसे जरूर पढ़ें: टीवी एक्‍ट्रेस देबिना बनर्जी से जानें लिपस्टिक लगाने का सही तरीका

स्‍टेप-2 

चेहरे को फेस वॉश से साफ करने के बाद टोनर का इस्‍तेमाल जरूर करें। टोनर स्किन पोर्स के अंदर फंसी गंदगी को बाहर निकालता है। महिमा बताती हैं, 'मैं होममेड टोनर का यूज करती हूं। मेरे टोनर में रोजवॉटर और एलोवेरा जैल मिला होता है। मेरी स्किन के लिए यह बेस्‍ट टोनर है। टोनर को चेहरे पर लगाने के बाद मैं कुछ देर के लिए चेहरे की हल्‍की मसाज भी करती हूं।' आपको बता दें कि बाजार में कई तरह के टोनर आपको मिल जाएंगे, मगर यह आपको तय करना है कि आपकी त्‍वचा के लिए कौन सा टोनर बेस्‍ट है। टोनर यूज करने से न केवल त्‍वचा साफ होती है बल्कि उसमें चमक भी आती है। इतना ही नहीं, टोनर से त्‍वचा हमेशा हाइड्रेटेड रहती है। 

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Mahima Makwana (@mahima_makwana) onJul 13, 2020 at 9:09pm PDT

स्‍टेप-3 

त्‍वचा की टोनिंग के बाद आपको उसे मॉइश्‍चराइज भी करना चाहिए। मॉइश्‍चराइजर का चुनाव भी आपको अपनी त्‍वचा के टाइप के आधार पर ही करना चाहिए। अगर आपकी त्‍वचा ड्राई है तो आपको क्रीम बेस्‍ड मॉइश्‍चराइजर का यूज करना चाहिए और अगर आपकी स्किन नॉर्मल या ऑयली है तो आप वॉटर बेस्‍ड मॉइश्‍चराइजर का यूज कर सकती हैं। त्‍वचा पर मॉइश्‍चराइजर लगाने से स्किन पोर्स लॉक हो जाते हैं और उनमें गंदगी भी नहीं फंसती। दरअसल, टोनिंग के बाद चेहरे के पोर्स ओपन हो जाते हैं इन्‍हें क्‍लोज करना भी जरूरी है। अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो चेहरे पर मुंहासे की समस्‍या भी हो सकती है। 

Recommended Video

स्‍टेप-4 

टोनिंग और मॉइश्‍चराइजिंग की तरह चेहरे पर सनस्‍क्रीन लगाना भी बहुत जरूरी है। आप घर से बाहर निकलें या पूरे दिन घर के अंदर ही रहें आपको सनस्‍क्रीन का यूज जरूर करना चाहिए। दरअसल, सूर्य की अल्‍ट्रावॉयलेट किरणों से त्‍वचा में मेलेनिन बनने लगता है, इससे त्‍वचा में टैनिंग और एजिंग की समस्‍या होने लगती है। ट्यूबलाइट्स से भी अल्‍ट्रावॉयलेट किरणें निकलती हैं, इसलिए घर पर होने के बावजूद हर 3 घंटे में चेहरे को साफ करके सनस्‍क्रीन लगानी चाहिए। 

स्‍टेप-5 

चेहरे के साथ-साथ होंठों की भी देखभाल जरूरी है। इसलिए समय-समय पर होंठों पर लिपबाम लगाते रहना चाहिए। इससे होंठ सॉफ्ट और गुलाबी बने रहेंगे। 

सेलिब्रिटीज द्वारा बताए गए आसान और फायदेमंद ब्‍यूटी टिप्‍स, ट्रिक्‍स और हैक्‍स जानने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।