• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 10 Apr 2022, 12:06 IST

आईब्रो ट्वीजिंग के दौरान इन रूल्स को करें फॉलो

अगर आप घर पर आईब्रो को शेप देने के लिए ट्वीजिंग का इस्तेमाल कर रही हैं तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 10 Apr 2022, 12:06 IST
Next
Article
rules you should follow during eye brow tweezing

फेस को एक परफेक्ट टच देने में आईब्रो का एक बहुत बड़ा रोल होता है। जब आपके आईब्रो अधिक शेप में होते हैं, तो इससे आपका चेहरा काफी अच्छा लगता है। ऐसे में आईब्रो को ट्वीज़ करके आप उन्हें एक बेहतरीन शेप दे सकते हैं। ट्वीजिंग का इस्तेमाल करना काफी आसान नजर आता है, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। अगर आप ट्वीज़र का जरूरत से ज्यादा या कम इस्तेमाल करती हैं, तो इससे आपका फाइनल लुक उतना अच्छा नजर नहीं आता है, जैसा कि आपने सोचा होता है।

इतना ही नहीं, ट्वीज़र का इस्तेमाल करते समय कुछ छोटी-छोटी बातों का भी ख्याल रखना आवश्यक होता है, ताकि आपकी आईब्रो को किसी तरह की परेशानी ना हो। अगर आप एक बिगनर हैं और ट्वीज़र का इस्तेमाल करने के बारे में सोच रही हैं तो आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही रूल्स के बारे में बता रहे हैं-

आर्च शेप आईब्रो पर दें ध्यान

आपकी आईरिस का बाहरी किनारा वह जगह है जहां आपकी आईब्रो का आर्च होना चाहिए। इसलिए, अगर आप अपनी आईब्रो का एक परफेक्ट शेप देना चाहती हैं, तो ऐसे में आप पहले एक लाइनर पेंसिल को अपने नॉस्ट्रिल से ऊपर की ओर अपनी आईरिस के बाहरी किनारे की ओर रखें ताकि आपको स्पष्ट रूप से पता चल सके कि आपकी भौंहों का आर्च कहां बनाया जाए। इसके बाद ही ट्वीज़र का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

बहुत अधिक ट्वीज़र का इस्तेमाल करने से बचें

during eye brow tweezing

कुछ महिलाओं की आदत होती है कि वह आईब्रो हेयर थोड़े से भी बढ़ने पर ट्वीज़र का इस्तेमाल करना शुरू कर देती हैं। लेकिन ट्वीज़र का बहुत अधिक इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। आपको शायद पता ना हो लेकिन हेयर को बहुत अधिक प्लकिंग करने से आपके आईब्रो हेयर पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसलिए, जल्दी-जल्दी ट्वीज़र का इस्तेमाल करने के स्थान पर आप अपनी आईब्रो को कॉम्ब करें या फिर क्लीयर मस्कारा का इस्तेमाल करें। इससे आपको अधिक नेचुरल व ब्यूटीफुल लुक मिलता है।

इसे जरूर पढ़ें- Smokey eyes से लेकर winged eyeliners तक ये हैं bollywood के hottest eye make-up trends

मैग्नीफाइंग मिरर का ना करें इस्तेमाल

आमतौर पर महिलाएं ट्वीजर का इस्तेमाल करते हुए ऐसा करती हैं। वह इस दौरान मैग्नीफाइंग मिरर का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन वास्तव में आपको इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। यह आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। दरअसल, जब आप इस मिरर का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे आपकी आईब्रो हेयर काफी बड़े नजर आते हैं। ऐसे में जब आप उसमें देखती हैं तो आपको लगता है कि आपको और अधिक प्लकिंग की जरूरत है। जिससे आप आईब्रो हेयर को ओवर प्लक करती हैं। इसलिए, ट्वीजिंग के दौरान रेग्युलर मिरर को ही यूज करें।(ट्वीज़र से जुड़े इन मेकअप हैक्स के बारे में नहीं जानती होंगी आप)

अपनाएं यह ट्रिक 

eye brow tweezing tips

अगर आप चाहती हैं कि ट्वीज़र का इस्तेमाल करते समय आप इसे ओवर यूज ना करें तो इसके लिए यह ट्रिक अपनाएं। इसके लिए, आप सबसे पहले उन तीन आईब्रो हेयर को बाहर निकालें जो आपको सबसे ज्यादा परेशान कर रहे हैं। फिर एक ब्रेक लें और अपनी आईब्रो में अंतर का आकलन करने के लिए आईने से पीछे हटें। इससे आपको यह पता चलेगा कि आपको और अधिक प्लकिंग की जरूरत है या नहीं। अगर ऐसा हो तो फिर दोबारा यही रूल अपनाएं।

इसे जरूर पढ़ें- घर पर ही बिना थ्रेडिंग के आसानी से बना सकती हैं Eyebrow का Shape, ये ट्रिक आएगी काम

Recommended Video

 

लाइटिंग पर करें फोकस

ट्वीजर का इस्तेमाल करते समय लाइटिंग पर भी विशेष रूप से ध्यान दिया जाना चाहिए। अगर आप कम रोशनी में ट्वीजर का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे आपको यह समझ नहीं आता है कि आपको कहां से और कितने हेयर को प्लक करना है। आप दोपहर के समय प्लकिंग कर सकती हैं। अगर आप शाम में ट्वीजर का इस्तेमाल कर रही हैं तो बाथरूम की जगह कमरे में इसे यूज करें। दरअसल, बाथरूम की लाइटिंग डिम होती है और इससे आपकी गलती करने की संभावना  बढ़ जाती है।(आईब्रो की शेप के बारे में जाने 5 जरुरी बातें)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।