दो मुंहे बाल दिखने में बहुत बुरे लगते है क्‍योंकि बाल नीचे की ओर से फटे जाते है और कोई भी स्‍टाइल बनाने पर दो मुंहे बाल बीच-बीच में से निकलने लगते हैं। जी हां जब बालों का नीचे का हिस्‍सा दो हिस्‍सों में बंट जाता है तो उसे दो मुंहे बाल बोलते हैं। ऐसे में बालों की ग्रोथ या तो बहुत कम हो जाती है या बिल्‍कुल रूक जाती है। ऐसे में ज्‍यादातर महिलाएं अपने बालों को नीचे से काटवा देती हैं क्‍योंकि उनके पास नीचे से बाल कटवाने के अलावा कोई और उपाय नहीं बचता है। लेकिन अगर हम आपको कहें कि आप रुजुता दिवेकर की बताए घरेलू नुस्‍खे से आप इस समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं। और यह घरेलू नुस्‍खा रुजुता ने अपने इंस्‍टाग्राम अकांउट पर पोस्‍ट करके अपने फैंस के साथ शेयर किया है।

इसे जरूर पढ़ें: आजमाएं ये 10 घरेलू नुस्‍खे और करें दो मुंहे बालों को बाई बाई

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर का कहना हैं कि '' यूं तो कई शैंपू दो मुंहे बालों को ठीक करने का दावा करती हैं और कंपनियां अपने प्रोडक्‍ट को खरीदने के लिए हमें लुभाने के लिए विशेष विज्ञापन भी बनती हैं। लेकिन नेचुरल चीजों में हमारी कई समस्‍याओं का हल छिपा है। वासा (खस की जड़ें), गूंजा बीज और बीजों के साथ अच्छी पुरानी तुलसी, आपके बालों की इस समस्‍या का सबसे अच्‍छा इलाज हैं।'' अगर आपके बाल भी ड्राई, डल और दो मुंहे हो गए हैं तो यह नुस्‍खा आपके बेहद काम आएगा।

rujuta split ends remedy 

दो मुंहे बालों के लिए नुस्‍खा

  • नीचे से चौड़े तले वाली एक कांच की बोतल लें।
  • इसमें 2-3 वला जड़, 1-2 तुलसी स्टॉक, 1-2 गूंजा बीज लेकर, इसे बोतल में डालें।
  • बोतल में नारियल या सरसों का तेल डालें।
  • जड़ी बूटियों को 48 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
  • फिर इस तेल से अच्‍छे से अपने सिर, गर्दन और कंधे की मसाज करें।
herbs for split ends
  • यह सारी जड़ी-बूटियां आपके बालों के लिए बहुत अच्‍छी होती है।
  • रातभर तेल छोड़ दें फिर अगले दिन बालों को धो लें।
  • बालों पर कंडीशनर लगाने की जरूरत नहीं है और बालों भी नेचुरल तरीके से सूखने दें।
  • आपको कुछ ही दिनों में फकर्फ महसूस होने लगेगा।
  • और हां, यह बालों के झड़ने से रोकने के लिए भी बहुत अच्छा है। ये हर्ब्‍स आपको आसानी से किसी आयुर्वेदिक स्टोर पर मिल जाएंगे।

वासा अपने औषधीय गुणों के कारण एक बहुत ही फेमस हर्ब है। इस‍की पत्तियां, छाल, फल और फूल सभी उपयोगी होते हैं। इसमें मौजूद एंटी-सेप्टिक और एंटीबैक्‍टीरियल गुण आपके बालों के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं। साथ ही गुंजा एक फली का बीज है। इसको धुंघची, रत्ती आदि नामों से जाना जाता है। इसकी बेल काफी कुछ मटर की तरह ही लगती है। ये भी अपने औषधीय गुणों के कारण जानी जाती है।

इसे जरूर पढ़ें: इन घरेलू तरीकों से ठीक करें दो मुंहे बाल

home remedies hair split ends

अन्‍य टिप्‍स

बालों में अंडे का इस्‍तेमाल करें। जी हां अंडे में प्रोटीन और फैटी एसिड्स पाए जाते है। इसका इस्‍तेमाल करने से बालों की जड़ें मजबूत होती है और बालों की कंडिशनिंग भी करता है। अंडे की जर्दी को ऑलिव ऑयल में मिलाकर आप इस्‍तेमाल कर सकती हैं।
साथ ही आप बालों में पपीते का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। जी हां पपीता पेट के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इससे भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जिससे बालों को पोषण मिलता है और बाल दोमुंहे नहीं होते हैं। साथ ही इसे लगाने से पपीते के पेस्‍ट से बाल जल्‍दी बढ़ते हैं।