सेंसिटिव स्किन का ख्याल रखना बहुत मुश्किल होता है और ऐसे में बहुत सारी समस्याएं होने लगती हैं। कई बार हमें लगता है कि महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स काफी मददगार साबित हो सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। कई बार हम अपनी स्किन के हिसाब से नहीं बल्कि किसी ट्रेंड के हिसाब से अपने लिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स चुन लेते हैं और ऐसे में परेशानी ये होती है कि वो प्रोडक्ट्स आपकी स्किन पर सूट नहीं करते। 

महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स अगर आपने खरीदे हैं और वो अपना काम नहीं कर रहे हैं तो इसके कई कारण हो सकते हैं। एस्थेटिक फिजिशियन, डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर सरू सिंह ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक रील शेयर की है जिसमें उन्होंने बताया है कि आखिर क्यों महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी असर नहीं दिखाते हैं। 

स्किन केयर प्रोडक्ट्स अगर आपको सूट नहीं कर रहे हैं तो हो सकता है कि इनमें से कोई कारण हो। 

एक्टिव इंग्रीडिएंट्स का ध्यान ना रखना-

आपने कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में एक्टिव्स का नाम सुना होगा। एक्टिव इंग्रीडिएंट्स का मतलब प्रोडक्ट में ऐसा कोई इंग्रीडिएंट है जो वो काम कर रहा है जिसका दावा प्रोडक्ट कर रहा है और उसमें ऐसा केमिकल है जो सीधे उसी समस्या पर काम करेगा। उदाहरण के तौर पर एक्ने के लिए सैलिसिलिक एसिड से भरपूर प्रोडक्ट्स आएंगे जो एक्टिव इंग्रीडिएंट है। 

पर ये जरूरी नहीं कि इतना केमिकल एक्सपोजर हर किसी की स्किन को सूट करेगा। 

skin care products dont work

इसे जरूर पढ़ें- काले अंडरआर्म्स के लिए ये टिप्स हो सकते हैं फायदेमंद 

सही तरह से लेयरिंग ना करना-

प्रोडक्ट्स को सही तरह से इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। अगर आप फेस पैक के बाद ब्लीच लगाते हैं तो चेहरे पर दाने आने लगेंगे। अगर किसी केमिकल एक्सफोलिएशन के बाद चेहरे पर सही मॉइश्चराइजर नहीं लगाते हैं तो स्किन का टेक्सचर खराब होगा। ऐसे में स्किन की लेयरिंग का ध्यान रखें और जिस भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं उसके इंस्ट्रक्शन्स का ध्यान रखें।  

बहुत सारे प्रोडक्ट्स एक साथ इस्तेमाल करना- 

कोई भी नया प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बाद स्किन को उसपर असर दिखाने में समय लगता है। एक प्रोडक्ट छोड़कर दूसरा प्रोडक्ट और तीसरा प्रोडक्ट इस्तेमाल कर आप अपनी स्किन को बस खराब करेंगे और कुछ नहीं।  

skin care that dont work

आपकी स्किन का बैरियर खराब हो गया है- 

अगर आपकी स्किन में पहले से ही कोई समस्या हो रही है और उसके कारण कोई स्किन केयर प्रोडक्ट काम नहीं कर रहा है तो एक बार डॉक्टरी सलाह जरूर लेनी चाहिए।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by DR SARU SINGH (@dr.sarusingh)

 

आप धैर्य से काम नहीं ले रहे हैं और बहुत जल्दबाजी में फैसला कर रहे हैं- 

स्किन केयर प्रोडक्ट को अपना काम करने के लिए थोड़ा समय तो लगेगा ही। ऐसे में अगर आप जरूरत से ज्यादा जल्दबाजी दिखाएंगे तो ये सही नहीं होगा। 10-15 दिन का समय तो देना ही होगा किसी स्किन केयर प्रोडक्ट को असर दिखाने में।  

इसे जरूर पढ़ें- मेकअप और स्किन केयर रूटीन से कैसे कम करें जलने के निशान, शहनाज़ हुसैन से जानें 

Recommended Video

अगली बार स्किन केयर प्रोडक्ट का चुनाव करते समय इन बातों का रखें ध्यान-

डॉक्टर सरू सिंह के मुताबिक स्किन केयर प्रोडक्ट्स और स्किन केयर रूटीन इतना आसान नहीं होता है जितना वो एडवर्टाइजमेंट में दिखता है। अगर आपको अपनी स्किन के हिसाब से कोई सही प्रोडक्ट चुनना है तो आप हमेशा स्पेशलिस्ट से बात करें। सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को तो इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए।  

  • साथ ही आपको अपने स्किन केयर प्रोडक्ट्स में हर एक्टिव इंग्रीडिएंट के बारे में ध्यान से पढ़ना चाहिए और ये भी समझना चाहिए कि उसके साथ क्या नहीं करना है। 
  • ध्यान रखें कि जरूरी नहीं आपकी स्किन को सभी चीज़ें सूट करें। 
  • स्किन केयर रूटीन के लिए ये जरूरी है कि आप कुछ इंग्रीडिएंट्स से हमेशा दूर रहें। 
  • सूरज की किरणें हमेशा नुकसान पहुंचा सकती हैं। आपको ये ध्यान रखना होगा कि हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। 
  • कोई भी स्किन केयर प्रोडक्ट जादू नहीं कर सकता है इसलिए ध्यान रखें कि धैर्य से काम लें और एक-दो दिन में फैसला नहीं करें। 
  • हर बार नए स्किन केयर रूटीन को ना फॉलो करें। बहुत ज्यादा एक्सपेरिमेंट हमेशा स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है।  

अगर आपको लगता है कि आपकी स्किन पर किसी भी चीज़ का असर नहीं हो रहा है तो एक बार स्किन केयर स्पेशलिस्ट से बात जरूर कर लें। आपकी स्किन पर क्या सूट करता है क्या नहीं ये सिर्फ आपको ही पता होगा और कोई भी नया प्रोडक्ट ट्राई करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।