बॉलीवुड एक्‍ट्रेस रवीना टंडन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। खासतौर पर रवीना अपने इंस्‍टाग्राम पर हमेशा ही कुछ न कुछ पोस्‍ट करती रहती हैं। आजकल रवीना ने अपने इंस्‍टाग्राम पेज पर आसान और फायदेमंद घरेलू नुस्‍खे पोस्ट करने शुरू किए हैं। दातों की सफाई से लेकर आंखों के आस-पास के डार्क सर्कल्‍स को कैसे दूर किया जा सकता है, रवीना सभी के आसान घरेलू उपाय बता रही हैं। हालही में रवीना ने बताया है कि आंखों की थकान और डार्क सर्कल्‍स को कैसे एक आसान से घरेलू उपाय के द्वारा दूर किया जा सकता है। 

रवीना टंडन बताती हैं, 'कोविड-19 संक्रमण की वजह से अधिकतर लोग वर्क-फ्रॉम-होम कर रहे हैं। वहीं स्‍कूलों द्वारा बच्‍चों को भी ऑनलाइन क्‍लासेज दी जा रही हैं। इसलिए दिन का ज्‍यादातर वक्‍त लैपटॉप या डेस्‍कटॉप के आगे ही बीत जाता है। ऐसे में सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत आंखों को झेलनी पड़ रही है। पूरा दिन लैपटॉप की स्‍क्रीन के सामने आंखे गड़ाए बैठे रहने पर डार्क सर्कल की समस्‍या भी बढ़ गई है। मगर कुछ घरेलू उपाय हैं, जो डार्क सर्कल की परेशानी को कम कर सकते हैं।'

इसे जरूर पढ़ें: रवीना टंडन जैसे सफेद चमकदार दांत पाने के लिए उनका ये घरेलू नुस्‍खा अपनाएं

dark circles treatment home remedy

रवीना टंडन का घरेलू नुस्‍खा 

रवीना टंडन ने आंखों की थकावट और डार्क सर्कल को दूर करने के लिए एक आसान सा उपाय भी बताया है। रवीना कहती हैं, 'दूध को फ्रिज में रख कर ठंडा कर लें। फिर एक कटोरी में लें और उसमें दो कॉटन बॉल्‍स डालें। इन कॉटन बॉल्‍स को ठंडे दूध में डिप करने के बाद कुछ देर के लिए अपनी आंखों पर रख लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर आपकी आंखों की थकावट और डार्क सर्कल दोनों ही गायब हो जाएंगे।'

अन्‍य घरेलू नुस्‍खे 

वैसे ठंडे दूध से आंखों की सिकाई के अलावा आप घर पर ही दूध से आसान आई मास्‍क तैयार कर सकती हैं। चलिए कुछ होममेड आई मास्‍क के बारे में हम आपको बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: धूप चुरा ना ले आपका रूप इसलिए रवीना टंडन का ये नेचुरल टिप्‍स आजमाएं

गुलाब की पंखुड़ियों और दूध का आई मास्‍क 

सामग्री 

  • 1 कप ताजे गुलाब के फूल की पंखुड़ियां 
  • 2 बड़े चम्‍मच दूध 
gharelu nuskha home remedies for eyes

विधि 

सबसे पहले गुलाब के फूल की पंखुड़ियां पानी से साफ कर लें और फिर इसे ब्‍लैंड करके एक स्‍मूद पेस्‍ट तैयार कर लें। अब इसमें दूध डालें और इस मिश्रण को कुछ देर के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद आप इस मिश्रण को कॉटन में लगा कर अपनी दोनों आंखों पर रख लें। कुछ देर बाद इस आई मास्‍क को रिमूव कर दें, इससे आपकी आंखों में तरावट आ जाएगी और डार्क सर्कल भी कम हो जाएंगे। आप इस आई मास्‍क का इस्‍तेमाल नियमित रूप से भी कर सकती हैं और अगर आपके पास समय नहीं है तो हफ्ते में दो बार यह आई मास्‍क जरूर लगाएं। 

Recommended Video

दूध के आइस क्‍यूब्‍स 

सामग्री  

  • 1/2 कप दूध 
  • 2 बड़े चम्‍मच बादाम का पेस्‍ट 
  • 1 बड़ा चम्‍मच गुलाब जल 

विधि 

सबसे पहले बादाम का पेस्‍ट तैयार कर लें। इस पेस्‍ट को दूध में मिलाएं और गुलाब जल डालें। अब इस मिश्रण को आइस क्‍यूब वाली ट्रे में जमा दें। जब आइस क्‍यूब्‍स तैयार हो जाएं तो इन्‍हें आंखों पर एक टॉवल की मदद से यूज करें। ध्‍यान रखें डायरेक्‍ट आंखों पर इन क्‍यूब्‍स को न लगाएं। एक नैपकिन या फिर कॉटन का रुमाल ले लें और उसमें आइस क्‍यूब्‍स को रख कर फिर आंखों पर लगाएं। ऐसा नियमित करने से आंखों की थकान  (आंखों की थकान दूर करने के 5 आसान टिप्‍स) और डार्क सर्कल्‍स दोनों ही दूर हो जाएंगे। 

अगर अपको भी वर्क-फ्रॉम-होम करते-करते आंखों में थकावट महसूस हो रही है और डार्क सर्कल की समस्‍या सता रही है तो रवीना टंडन द्वारा बताए गए इस घरेलू उपाय को एक बार जरूर आजमा कर देखें। ब्‍यूटी से जुड़े और भी आसान हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik