22 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व है, यह त्यौहार भाई और बहन का होता है। इस त्‍योहार पर बहन भाई को राखी बांध कर सुखी और समृद्ध जीवन का आशीर्वाद देती है और भाई बहन को तोहफे देता है, साथ ही जीवन भर उसकी रक्षा करने का संकल्प लेता है। इस पावन त्योहार को हर घर में धूम-धाम से मनाया जाता है।

इस दिन घर की साज-सज्‍जा के साथ-साथ भाई-बहन त्योहार को उत्साह से मनाने के लिए अच्छे कपड़े पहनते हैं और साथ में घूमने जाते हैं या पार्टी करते हैं। वहीं बहने इस दिन सजने-संवरने में कोई कसर नहीं छोड़ती हैं। रक्षाबंधन पर मेहंदी लगाने का भी महिलाओं में अलग ही क्रेज होता है। यही एक ऐसा त्‍योहार होता है, जब बहन अपने भाई की पसंद के वो सभी काम करती है, जो वह कर सकती है। यहां तक कि रक्षाबंधन पर अपने हाथों पर मेहंदी भी बहनें अपने भाई के नाम की लगाती हैं। 

बदलते फैशन के साथ मेहंदी लगाने के ट्रेंड में भी बदलाव आया है। अब ट्रेडिशनल डिजाइन की जगह बहनें रक्षाबंधन पर स्टाइलिश अंदाज में मेहंदी लगाती हैं, जो इस बात का सबूत है कि भाई-बहन का रिश्‍ता कितना पावन और मजबूत होता है। 

आज हम आपको कुछ ऐसी मेहंदी डिजाइन दिखाएंगे, जो खास आप रक्षाबंधन के दिन लगवा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: पैरों के लिए 5 सिंपल और खूबसूरत 'मेहंदी डिजाइन'

rakshabandhan henna rakhi festival mehendi

टैटू मेहंदी 

अगर आप रक्षाबंधन पर पूरे हाथों में मेहंदी नहीं लगाना चाहती हैं, तो आपको केवल टैटू की तरह कलाई पर 'भाई-बहन का प्यारा भाई' जैसा कुछ भी दो शब्दों में भाई के लिए लिखवा कर थोड़ी सी मेहंदी डिजाइन लगवा लेनी चाहिए। इस तरह की मेहंदी आप खुद भी लगा सकती हैं। यह बहुत ही कम समय में आसानी से लग भी जाएगी और सूख कर अच्छे से रच भी जाएगी।

rakshabandhan henna

हाथों की बैक में मेहंदी डिजाइन 

आप बेशक पूरे हाथों में किसी भी तरह की मेहंदी डिजाइन लगवा लें। मगर हाथों की बैक में एक छोटी सी डिजाइन के अंदर भाई या भाई का नाम लिखवाएं। साथ ही आप भाई के लिए कोई प्यारा सा मैसेज भी लिखवा सकती हैं। हालांकि, टेक्‍स्‍ट वाली मेहंदी लगाने के लिए आपको किसी मेहंदी एक्‍सपर्ट की जरूरत होगी। आप खुद यदि इस तरह की मेहंदी लगाना चाहती हैं, तो आपको पहले पेन की मदद से मैसेज को हाथों पर लिख लेना चाहिए और फिर उस पर मेहंदी की कीप चलानी चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: 10 मिनट में हाथों पर लगाएं ये 5 मेहंदी डिजाइन

henna mehndi designs easy steps

फिगर मेहंदी डिजाइन 

इस तरह की मेहंदी में आप हाथों में भाई को राखी बांधती हुई बहन की फिगर बनवा सकती हैं। यह मेहंदी डिजाइन भी आपको किसी एक्‍सपर्ट से ही लगवानी होगी। मगर हाथों पर इस तरह की मेहंदी देख कर आपके भाई के चेहरे पर मुस्कान खिल उठेगी। 

bhai behen mehndi designs

मैसेज वाली मेहंदी डिजाइन 

आप हाथों में कोई विशेष मेहंदी डिजाइन लगाने के स्थान पर अपने भाई के लिए कोई प्यारा सा मैसेज भी लिखवा सकती हैं। इसे देख कर भी आपका भाई खुश हो जाएगा। आप मैसेज हिंदी या इंग्लिश किसी भी भाषा में लिखवा सकती हैं। 

rakshabandhan henna mehndi designs

भाई-बहन मेहंदी डिजाइन 

यह भी एक फिगर मेहंदी होती है। इ में आप एक हाथ में बहन और एक हाथ में भाई का फिगर बना कर भी रक्षाबंधन की मेहंदी डिजाइन तैयार कर सकती हैं। इस तरह की मेहंदी आपको वही लगा सकता है, जो मेहंदी लगाने में हुनरमंद हो।

Recommended Video

खुद से इस तरह की मेहंदी लगा पाना आपके लिए मुश्किल होगा। इस तरह की मेहंदी को लगाने में भी समय लगेगा और इसके लिए आपको अधिक कीमत भी चुकानी पड़ेगी। 

 

रक्षाबंधन के लिए यह मेहंदी डिजाइन आपको अच्छे लगे हों, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी मेहंदी से जुड़े टिप्‍स जानने और मेहंदी डिजाइन देखने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

 

Image Credit: Pooja mehndi designs/youtube, Mehndi Fashion/youtube, mehndidesignpic, Vidhi Parekh mehendi artist/ facebook, Maa durga Mehandi Art /facebook