मेकअप करना कई लोगों को बहुत अच्छा लगता है और इससे कई महिलाओं को एक अलग सा कॉन्फिडेंस आ जाता है। चाहें वो सिर्फ काजल और लिपस्टिक लगाने को लेकर हो या फिर वो फुल फेस मेकअप से आता है जिसमें प्राइमर से लेकर हाईलाइटर तक हर चीज़ इस्तेमाल होती है। लेकिन कई बार रोज़ाना मेकअप करने की आदत हमारी स्किन की कई समस्याओं का कारण बन जाती है। वो इसलिए नहीं होता क्योंकि आप हर रोज़ एक ही तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं बल्कि वो इसलिए होती है क्योंकि आप गलत समय पर मेकअप करती हैं।  

कई बार हमें मेकअप की ऐसी आदत हो जाती है कि बिना उसके खुद को देखना अजीब लगता है। लेकिन कुछ काम ऐसे होते हैं जिन्हें करते हुए अगर चेहरे पर मेकअप किया तो स्किन की प्रॉब्लम हो सकती है। इससे एलर्जी भी हो सकती है। क्या हैं वो काम चलिए जानते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- Lakme 9 to 5 Weightless Mousse Foundation का रिव्यू और कीमत 

1. जिम या एक्सरसाइज करते वक्त - 

क्यों नहीं करना चाहिए: पसीना आने के बाद स्किन और मेकअप मिक्स होकर काफी खराब स्थिति पैदा कर सकते हैं।  

British Skin Foundation की स्पेशियलिस्ट डॉक्टर अंजली मेहतो ने एक रिपोर्ट में लिखा था कि जिम जाते वक्त मेकअप नहीं करना चाहिए। जिम करते वक्त पसीना आने से स्किन पोर्स खुले होते हैं और उसमें मेकअप के कणं अंदर जा सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो स्किन में पिंपल्स हो सकते हैं साथ ही साथ स्किन एलर्जी और कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।  

makeup tips

अक्सर लोग जिम में फुल मेकअप में आते हैं और इससे उनकी स्किन की परेशानियां और भी ज्यादा बढ़ सकती हैं। आपको ये ध्यान रखना होगा कि इस समय मेकअप बिलकुल न करें। स्किन को फ्री छोड़ें। 

2. धूल भरी जगहों में ट्रैवल करते या रोड ट्रिप करते वक्त - 

क्यों नहीं करना चाहिए: भले ही कितना भी मैट बेस मेकअप कर लें, लेकिन धूल के कण चेहरे में चिपक सकते हैं। 

makeup tips do's and donts

धूल-मिट्टी से चेहरे को कितनी समस्या होती है ये तो आप जानती ही होंगी। अगर आप ट्रैवल कर रही हैं तो वैसे भी कम मेकअप करना चाहिए, लेकिन अगर धूल मिट्टी वाली जगह में ट्रैवल कर रही हैं या रोड ट्रिप कर रही हैं तो कोशिश करिए कि मेकअप न हो। चेहरा मॉइश्चराइज रहे और साथ ही साथ अगर ऑयली स्किन की प्रॉब्लम है तो आपके चेहरे के लिए हमेशा टिशू पेपर आपके साथ रहे। अगर ऐसा नहीं रहेगा तो वैसी ही समस्या होगी जैसी जिम के वक्त मेकअप करने से होती है।  

3. खाना बनाते वक्त - 

क्यों नहीं करना चाहिए: स्टीम से चेहरे पर मेकअप के कण पोर्स में जा सकते हैं और पिंपल की समस्या हो सकती है। 

स्टीम अगर चेहरे पर पड़ती है तो स्किन के पोर्स खुल जाते हैं। खुले हुए पोर्स का ख्याल रखना वैसे भी बहुत जरूरी है, लेकिन इसपर अगर आपके चेहरे पर मेकअप लगा हो तो वो घातक सिद्ध होगा। चेहरे के पोर्स में मेकअप जा सकता है और उसके साथ ही स्किन एलर्जी होने की समस्या हो सकती है। इसकी गुंजाइश काफी ज्यादा होगी। 

इसे जरूर पढ़ें- ट्रैवल करते वक्त रखें चेहरे का ख्याल, ये 8 टिप्स आएंगे काम

4. सोते वक्त -

क्यों नहीं करना चाहिए: स्किन डल और डैमेज हो जाती है। 

what makeup should i wear everyday

न सिर्फ इससे पोर्स भर जाएंगे बल्कि इससे आपकी स्किन भी डल लगेगी। मेकअप चेहरे पर एक लिमिटेड समय के लिए ही होता है। अगर इसे आप ज्यादा देर के लिए करते हैं तो आपके पोर्स ज्यादा भर जाएंगे। इसी के साथ, स्किन रैश की समस्या भी हो जाएगी। मेकअप रात में चेहरे पर रहेगा तो चेहरा ज्यादा गर्म भी होगा और स्किन को सांस लेने की जगह भी नहीं मिलेगी। अब आप खुद समझदार हैं कि मेकअप कितना खतरनाक हो सकता है सोते वक्त। 

ये सिर्फ फाउंडेशन आदि के लिए ही नहीं है बल्कि काजल, लाइनर जैसे प्रोडक्ट्स लगाकर रात में सोना भी घातक साबित हो सकता है ये आपकी आंखों के लिए सही नहीं होगा।