देखते ही देखते, तापमान बढ़ गया है और गर्मी ने दस्तक दे दी है। इसके साथ ही आपके चेहरे का नूर भी कम होता जाता है। ज्यादा पसीना आने की वजह से त्वचा ऑयली हो जाती है। इससे आपके पोर्स बंद हो जाते हैं, बैक्टेरिया की ग्रोथ होती है और ब्रेकआउट्स होते हैं। इसलिए इस मौसम अपने चेहरे का ख्याल थोड़ा ज्यादा रखना जरूरी है। अपनी त्वचा में निखार लाने के लिए आप कद्दू का इस्तेमाल कर सकती हैं। कद्दू आपकी त्वचा के लिए बड़े काम की चीज है, इसके कई फायदे हैं। आप भी जानिए कद्दू के फायदों के बार में-

कद्दू के फायदे

skin benefits of pumpkin

कद्दू में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए और विटामिन सी होता है, जो क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने में मदद करता है। इससे झुर्रियां और महीन रेखाएं कम होती हैं। कद्दू कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है। इसमें फलों के एंजाइम और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) भी शामिल हैं, जो आपकी त्वचा की खराब कंडीशन में सुधार करता है, और आपकी त्वचा के टोन में निखार लाता है। इसके अलावा, यह मैग्नीशियम,आयरन,  कॉपर और पोटेशियम जैसे तत्वों का अच्छा स्रोत है, जो स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है। कद्दू में जिंक होता है, जो उनके लिए फायदेमंद है जो मुंहासे की समस्या से पीड़ित हैं। इसके अलावा, यह शरीर में होर्मोन के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। दूसरी ओर, विटामिन बी के होने से आपकी स्किन में सर्कुलेशन अच्छे से होती है। घर पर इसका फेस पैक बनाएं और पाएं खिली-खिली त्वचा। कैसे बनाएं घर पर ही कद्दू का फेसपैक आइए जानें।

कद्दू, शहद और सिरका

skin benefits of honey pumkin

आधा कप कद्दू, दो बड़ा चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लें। कद्दू को एक प्यूरा जैसा बना लें, उसके बाद उसमें शहद और विनेगर मिलाएं। अपने चेहरे को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। ध्यान रखें कि आंखों से थोड़ा नीचे इसे मास्क को लगाएं। 2-3 मिनट अपने चेहरे पर इसे मसाज करें। 15-20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। ध्यान दें कि किसी फेस वॉश का इस्तेमाल न करें

इसे भी पढ़ें :Exclusive: Aashmeen Munjaal के इन टिप्स को फॉलो करने से मिलेगी निखरी और बेदाग त्वचा

कद्दू और नटमेग फेस पैक

skin benefits of pumpkin nutmeg

2 बड़े चम्मच कद्दू की प्यूरी, एक चौथाई जयफल, 1 चम्मच शहद और एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लें। एक बाउल में कद्दू की प्यूरी डालें और फिर शहद और जयफल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद इसमें एप्पल साइडर विनेगर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। ध्यान दें कि यह फेसपैक बहुत पतला न हो। अपने चेहरे पर इसे 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। यह मास्क आपकी त्वचा को नरम बनाने में मदद करेगा और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देकर एजिंग को रोकने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें :मेकअप करना है पसंद तो इस स्किन केयर रूटीन को न करें नजरअंदाज

कद्दू, अंडा और एसेंशियल ऑयल

2 चम्मच कद्दू की प्यूरी, 2 चम्मच शहद, एक अंडा और फ्रैंकिनसेंस एसेंशियल ऑयल की तीन बूंदें लें। एक बाउल में प्यूरी डालकर फेंटे हुए अंडे को डालें। इसमें शहद और एसेंशियल ऑयल डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। उसके बाद इसे सादे पानी से साफ कर लें। शहद आपके चेहरे से दाग को लाइट करेगा और फ्रैंकिनसेंस ऑयल आपके लार्ज पोर्स को कम करेगा और एक्ने को भी कम करेगा। वहीं अंडा आपकी रूखी-सूखी त्वचा को हाइड्रेड और मॉइश्चराइज करेगा। ध्यान दें अगर आपकी ऑयली स्किन है तो इसमें अंडे की जगह, अंडे की जर्दी डालें।

Recommended Video

कद्दू, अखरोट और ग्रीक योगर्ट

skin benefits of pumpkin walnut

2 चम्मच कद्दू की प्यूरी, 2 चम्मच पिसा अखरोट, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच ग्रीक योगर्ट और एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर लें। एक बाउल में प्यूरी डालकर उसमें पिसे हुए अखरोट डालें। अब इसमें शहद और योगर्ट मिलाएं। थोड़ा सा दालचीनी का पाउडर डालकर अच्छी तरह सभी सामग्री मिक्स कर लें। अपने चेहरे को थोड़ा सा गीला कर लें। और इस स्क्रब को सर्कुलर मोशन में 5-10 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद ठंडे पानी से इसे अच्छी तरह साफ कर लें। इस स्क्रब से आपके चेहरे की डेड स्किन निकलेगी और आपका चेहरा मॉइश्चराइज होगा।

कद्दू, शहद, बेंटोनाइट क्ले और दालचीनी पाउडर

skin benefits of pumpkin cinnamon

1 चम्मच कद्दू की प्यूरी, 1 चम्मच शहद, आधा चम्मच बेंटोनाइट क्ले और एक चौथाई दालचीनी पाउडर लें। अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है, तो आप दालचीनी को इससे हटा सकती हैं। इन सभी चीजों को एक साथ बाउल में डालें और अच्छी तरह मिक्स कर लें। अपने चेहरे पर इस मास्क को 5 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें। पांच मिनट बाद चेहरा धो लें। यह मास्क आपके चेहरे से डेड स्किन हटाएगा और आपकी स्किन को कोमल बनाएगा। दालचीनी एक्ने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है, लेकिन अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है, तो आप दालचीनी को हटा सकती हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit: freepik images