शादियों का समय ऐसा समय होता है जब दुल्हन के साथ दूल्हा भी लोगों के आकर्षण का केंद्र होता है। आजकल के पुरुष भी शादी से पहले महिलाओं की ही तरह अपने रूप को निखारने के लिए सौंदर्य उपचारों से कतराते नहीं हैं। दूल्हे के लिए शादी से पहले सौंदर्य संवारने में कुल "टॉप-टू-टो" प्रयास शामिल हैं। चूंकि शादी की तारीख पहले से तय हो गई होती है, इसलिए शादी से 2 से 3 महीने पहले ही त्वचा और बालों की देखभाल शुरू कर देना ठीक होता है।

पुरुषों के लिए भी शादी से कुछ दिन पहले त्वचा को निखारने और पुनर्जीवित करने के लिए साप्ताहिक फेशियल की सलाह दी जाती है। एक्सफोलिएशन, टोनिंग और मालिश के साथ चेहरे की सफाई, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने, परिसंचरण को प्रोत्साहित करने और त्वचा को पोषण देने में मदद करती है। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन से जानें दूल्हे के लिए कुछ प्री -वेडिंग टिप्स, जिन्हें फॉलो करके दूल्हे भी ख़ास नज़र आ सकते हैं।  

बालों की मसाज 

hair massage grooms

जब आप जल्दी ही दूल्हा बनने वाले हैं तब आपके लिए बालों पर ध्यान देना जरूरी है। आप किसी मेंस सलून में बालों की अच्छी तरह से मसाज करवाएं। यह एक ऐसा ट्रीटमेंट है जो आराम करने और चिंता और थकान से छुटकारा पाने में मदद करेगा। शादी से पहले बालों की समस्याओं, जैसे रूसी और बालों के झड़ने के लिए, सप्ताह में एक या दो बार ऐसे उपचार की सलाह दी जाती है। सही समय पर सलाह लेने से अंतिम समय की कई समस्याओं से बचा जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:Shahnaz Husain Tips: जानें त्‍वचा को साफ करने का आसान और सही तरीका

बालों की कटिंग पर ध्यान दें 

hair cutting tips

कम से कम दो सप्ताह पहले अपने बाल कटवाएं, ताकि आपके बाल और स्टाइल शादी की तारीख तक व्यवस्थित हो जाएं। शादी वाले दिन आपके बालों को एक अच्छी तरह से वातानुकूलित, प्रबंधनीय दिखना चाहिए। शादी के दिन शैंपू जरूर करना चाहिए। सबसे पहले बालों को शैंपू कर लें और पानी से अच्छी तरह धो लें। फिर कंडीशनर की कुछ बूंदों को बालों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। 2 मिनट बाद सादे पानी से धो लें या लीव ऑन कंडीशनर, या हेयर सीरम का उपयोग करें। बालों को संवारने के लिए कई क्रीम और जैल भी बाजार में उपलब्ध हैं। आप उनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ये बालों को उच्च स्तर की चमक प्रदान करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:कैसे पता करें अपने स्किन टाइप के बारे में, शहनाज़ हुसैन के ये टिप्स हर तरह की स्किन के लिए आएंगे काम

Recommended Video

शेविंग है जरूरी 

हर दूसरे दिन की तरह आपकी दाढ़ी भी जरूर बनेगी। लेकिन, इस विशेष दिन पर, तैयार होने से ठीक पहले, आपके पास एक और दिन होना चाहिए। यह आपको ताजा और चमकदार दिखने में मदद करेगा। आपको सामान्य से अधिक सावधानी बरतनी चाहिए, ताकि उन नुकीले और कटने से बचा जा सके। शेविंग क्रीम लगाने से पहले अपने चेहरे को गर्म पानी से धोने से दाढ़ी को मुलायम बनाने में मदद मिलती है और शेविंग आसान हो जाती है। अपने आफ्टर-शेव लोशन का उपयोग करने के बाद, अगर त्वचा शुष्क महसूस होती है तो थोड़ा तरल मॉइस्चराइज़र लगाएं।

हाथों पैरों पर ध्यान 

hands foot care

नहाने के लिए अधिक समय जरूर निकालें, क्योंकि यह दिन विशेष होता है। हाथों और पैरों पर विशेष ध्यान दें, एड़ियों को प्यूमिक स्टोन या हील स्क्रबर से स्क्रब करें। अपने नहाने के पानी में कुछ eau de cologne मिलाएं। इसका ताज़ा प्रभाव पड़ता है और यह आपको अच्छा भी महसूस कराता है। नहाने के बाद अपने पैरों पर टैल्कम पाउडर या बॉडी लोशन लगाएं। कुछ लोशन को अपने हाथों और नाखूनों पर भी रगड़ें और फिर एक नम तौलिये से पोंछ लें। परफ्यूम की जगह कोलोन ट्राई करें। कोलोन में हल्की और अधिक सूक्ष्म सुगंध होती है।

मैनीक्योर और पैडीक्योर 

groom pedicure tips

शादी से एक दिन पहले आप पुरुषों के सैलून में मैनीक्योर और पेडीक्योर करवा सकते हैं। हाथों और पैरों के लिए पेशेवर सैलून उपचार उन्हें साफ और अच्छी तरह से तैयार करने में मदद करेंगे। मैनीक्योर और पैडीक्योर कराने से नाखून साफ हो जाएंगे और मृत त्वचा निकल जाएगी। वास्तव में, पैर की मालिश के साथ पेडीक्योर भी बेहद आराम देने वाला होता है।

गुलाब जल से आंखों को दें आराम 

rose water eyes

अगर आपकी आंखें सुस्त और थकी हुई दिखती हैं, तो इन्हें आराम देने केलिए आई लोशन की कुछ बूंदें लगाएं। यदि आपके पास कुछ समय है, तो रूई के फाहे को गुलाब जल या गुलाब आधारित त्वचा टॉनिक में भिगोएं। आंखें बंद करके और पलकों पर रूई के फाहे के साथ लेट जाएं। दस से पंद्रह मिनट के लिए आराम करें। यह वास्तव में आपको शांत करने और थकान को दूर करने में मदद करेगा।

अच्छी नींद है जरूरी

better sleep grooms 

शादी से पहले दो रातों के लिए जल्दी सोने की कोशिश करें। इससे पहले अपनी सभी बैचलर पार्टी कर लें, ताकि आपके पास नींद पूरी करने और फ्रेश होने के लिए पर्याप्त समय हो। जब आप अपने भविष्य का सामना करने के लिए आगे बढ़ते हैं तो आपको आराम और आत्मविश्वास महसूस करना चाहिए।

शहनाज़ हुसैन की इन सभी टिप्स को फॉलो करके होने वाले दूल्हे भी अपने रूप को संवार सकते हैं। 

(शहनाज हुसैन भारत की फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स में से एक हैं।  इतना ही नहीं, वह 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।) 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। अगर आपके कोई सवाल हैं तो आप हमसे हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: freepik and shutterstock