• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

एक्सपर्ट टिप्स: नई नवेली दुल्हन ग्लोइंग स्किन के लिए फॉलो कर सकती है ये 7 ब्यूटी टिप्स

अगर आप नई नवेली दुल्हन हैं तो शादी के बाद भी आपके लिए त्वचा की देखभाल जरूरी है। अपनी ग्लोइंग स्किन के लिए आप यहां बताए एक्सपर्ट टिप्स जरूर फॉलो करें।   
author-profile
Published -27 Jan 2022, 14:55 ISTUpdated -27 Jan 2022, 17:45 IST
Next
Article
bridal beauty tips

शादी में हर एक लड़की खूबसूरत दिखना चाहती है। इसलिए वो कई महीने पहले से ही अपनी देखभाल करने लगती है। खासतौर पर त्वचा और बालों की खूबसूरती किसी भी दुल्हन को लाखों में एक दिखाने का काम करती है। होने वाली दुल्हन अपनी शादी के दिन तक न जाने कितने पार्लर ट्रीटमेंट और घरेलू नुस्खे आजमाती है, जिससे त्वचा का ग्लो बना रहे। लेकिन शादी होने के बाद से ही वो अपनी नई जिम्मेदारियों में ऐसी उलझ जाती है कि, अपनी त्वचा का ठीक से ख्याल रखना तो दूर वो अपनी त्वचा के लिए बेसिक उपचार भी नहीं कर पाती है।

ठीक से देखभाल न करने की वजह से त्वचा में जल्द ही रिंकल्स और मुंहासे जैसे कई समस्याएं होने लगती हैं, जो नई नवेली दुल्हन की त्वचा का ग्लो छीन लेती हैं। अगर आपकी भी शादी होने वाली है या फिर आप नई नवेली दुल्हन हैं तो ब्यूटी एक्सपर्ट और मेकअप आर्टिस्ट मेहरीन कौसर आपको शादी के बाद अपनी त्वचा को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए कुछ ब्यूटी टिप्स बताने जा रही हैं। इन ब्यूटी टिप्स से आपकी त्वचा तो ग्लोइंग नजर आएगी साथ ही, आपकी स्किन में एजिंग जैसी कोई समस्या भी नहीं होगी। 

त्वचा को मेकअप फ्री रखें

makeup free skin

अपनी शादी के दौरान अपने चेहरे पर ढेर सारे मेकअप लगाने के बाद, अब समय आ गया है कि आप अपनी त्वचा को मेकअप से कुछ दिनों के लिए दूर ही रखें। दरअसल, आपकी त्वचा को भी ताजी हवा में सांस लेने की जरूरत है। जब आपकी नई-नई शादी हुई है तो आपको अपनी त्वचा का ख़ास ख्याल रखने की जरूरत है। इसलिए कुछ देर के लिए त्वचा को मेकअप फ्री रखने से त्वचा के रोम छिद्रों को सांस लेने का मौका मिलता है जिससे ग्लो बना रहता है। यदि आपको नई नवेली दुल्हन की तरह सजना संवरना है तब भी लाइट मेकअप करें। अपने नियमित मॉइस्चराइज़र में बस फाउंडेशन की एक बूंद डालें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। यह आपको ज्यादा परेशानी के बिना एक समान फिनिश देगा। हमेशा सोने से पहले त्वचा को ठीक से क्लींजिंग मिल्क से साफ़ कर लें।  

अच्छी नींद है जरूरी 

शादी की तैयारी और शादी के बाद नए घर में प्रवेश करने के ख्याल से ही दुल्हन की नींद कम होने लगती है। ठीक से नींद न लेने की वजह से आंखों  के नीचे काले घेरे नजर आने लगते हैं। लेकिन शादी के बाद त्वचा को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए आपको भरपूर नींद की बहुत ज्यादा आवश्यकता है। दरअसल, नींद न लेने की वजह से काले घेरे तो हो ही जाते हैं त्वचा भी बेजान दिखने लगती है और आप समय से पहले बूढ़ी नजर आ सकती हैं। इसलिए हमेशा ध्यान में रखें कि शादी के बाद भी रात में कम से कम 6 घंटे की नींद जरूर लें, जिससे त्वचा ग्लोइंग बनी रहे। 

इसे भी पढ़ें:स्किन केयर के ये टिप्स फॉलो करके आप भी बन सकती हैं गॉर्जियस ब्राइड

सनस्क्रीन लगाएं

apply sunscreen on face

अगर आप नई नवेली दुल्हन हैं और त्वचा का ग्लो बनाए रखना चाहती हैं, तो चाहे कोई भी मौसम हो और आप धूप में निकल रही हों या घर पर ही हों, आपको हमेशा अपनी त्वचा पर पर्याप्त मात्रा में सनस्क्रीन लगानी चाहिए। सनस्क्रीन कई तरह से आपकी त्वचा के लिए लाभकारी है। सनस्क्रीन आपके शरीर को काफी लंबे समय के लिए हाइड्रेट रखती है और सनस्क्रीन का नियमित उपयोगआपको एक सुंदर स्किन टोन बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा आप जब भी बाहर जाती हैं तो यह आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करती है। 

डाइट का रखें ख्याल

शादी के बाद त्वचा को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है कि अपनी डाइट का ख्याल रखें। इसके लिए आप डाइट में फलों और हरी सब्जियों को शामिल करें। लिक्विड डाइट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। अपने आहार में तरबूज, स्ट्रॉबेरी, पपीता, गाजर और खीरे जैसे पानी से भरपूर फलों और सब्जियों को शामिल करें। इस तरह आप अपनी त्वचा को ग्लोइंग बनाए रख सकती हैं। 

post wedding skin care

शरीर को हाइड्रेट रखें

शादी के बाद भी आपकी त्वचा को फिर से जीवंत, मुलायम और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए सबसे अच्छी तरकीबों में से एक है अधिक से अधिक तरल पदार्थ पीना। खासतौर पर ज्यादा पानी पीने से त्वचा में प्राकृतिक ग्लो बना रहता है। अपनी डाइट में नारियल पानी, फलों का ताजा रस, डिटॉक्स वाटर और हर्बल या ग्रीन टी को शामिल करें। पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीने से स्वास्थ्य समस्याओं जैसे मुहांसे, पिगमेंटेशन आदि कई त्वचा समस्याओं से राहत मिलती है। ज्यादा पानी का सेवन आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। 

Recommended Video

व्यायाम है जरूरी

जब हम ग्लोइंग स्किन की बात करते हैं तो इसके लिए व्यायाम और पसीना बहाना भी बहुत जरूरी होता है। यदि आपके पास नियमित रूप से जिम जाने का समय नहीं है तो आप घर में ही कुछ साधारण वर्क आउट रूटीन को शामिल कर सकती हैं। आप घर पर ही डांस करके पसीना बहा सकती हैं, आप इंटरनेट से मदद लेकर भी कुछ आसान व्यायाम को अपने रूटीन में शामिल कर सकती हैं। ऐसा करने से शरीर तो स्वस्थ रहता ही है और त्वचा का ग्लो भी बना रहता है। 

बेसिक स्किन केयर है जरूरी

skin care rutein

स्वस्थ खाने की तरह, एक नवविवाहित दुल्हन के लिए शादी के बाद की चमक को बनाए रखने के लिए एक उचित त्वचा देखभाल का पालन करना भी जरूरी है। आप नियमित रूप से अपनी त्वचा के लिए सीटीएम रूटीन यानी क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग का पालन करें। आप ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय भी आजमा सकती हैं। जैसे- अपनी त्वचा के अनुरूप घरेलू फेस पैक अप्लाई करें, अपने चेहरे पर दिन में कम से कम एक बार शहद का इस्तेमाल करें। लेकिन किसी भी फेस पैक के इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। आप त्वचा में बेसन और दही का फेस पैक अप्लाई कर सकती हैं। इसके लिए एक बड़े चम्मच बेसन में पर्याप्त दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे सूखने तक चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद सर्दियों के मौसम में चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और गर्मी के मौसम में साधारण पानी से चेहरा साफ करें।

इसे भी पढ़ें:ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर पर ही इस तरह तैयार करें उबटन

इन सभी ब्यूटी टिप्स को फॉलो करके आप शादी के बाद भी अपनी त्वचा में ग्लो बनाए रख सकती हैं और त्वचा संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।