ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करने से लेकर पार्लर के चक्‍कर काटने तक, सुंदर दिखने के लिए आप क्‍या-क्‍या नहीं करती है? लेकिन त्‍वचा से जुड़ी कुछ समस्‍याएं ऐसी होती हैंं जो चेहरे की सारी खूबसूरती को कम कर देती हैं। इन समस्‍याओं में से एक झाइयों की समस्‍या है। जी हां आजकल झाइयों की समस्‍या बहुत आम हो गई है और इससे काफी महिलाएं परेशान रहती हैंं। यह समस्‍या चेहरे पर बदनुमा दाग की तरह होती है क्‍योंकि इससे चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है। खासतौर पर मुंह के आस-पास होने वाली झाइयों से तो महिलाएं बहुत ज्‍यादा परेशान रहती हैं और इससे बचने के उपायों की खोज में रहती हैं। यूं तो बाजार में आपको झाइयों को दूर करने के लिए बहुत सारे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स मिल जाएंगे। इतना ही नहीं, बहुत सारे ब्‍यूटी ट्रीटमेंट भी हैं जो झाइयों की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। लेकिन इनमें से कुछ भी परमानेंट नहीं होता है। 

झाइयों से परेशान हर महिला इससे छुटकारा पाने के टिप्‍स की खोज में रहती हैं और कुछ इसे छुपाने के लिए मेकअप का सहारा लेती हैं। लेकिन मेकअप से इसे छुपाना झाइयों का परमानेंट इलाज नहीं है। इसलिए हम समय-समय पर आपको झाइयों से छुटकारा पाने वाले टिप्‍स के बारे में बताते रहते हैं। कुछ दिनों पहले हमने आपको चेहरे, हाथों और पैरों पर होने वाली झाइयों से छुटकारा दिलाने वाले टिप्‍स के बारे में बताया था। आज हम आपको मुंह के आस-पास होने वाली झाइयों से छुटकारा पाने के टिप्‍स बता रहे हैं। 

pigmentation around mouth graphic 

मुंह के आस-पास की झाइयों से परेशान हैं और इससे बचने के उपायों की खोज कर रही हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आप इस आर्टिकल में दिए नुस्‍खों को अपनाकर इससे छुटकारा पा सकती हैं। इससे बचने के तरीकों के बारे में हमें विश्व प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन, संस्थापक और निदेशक, आईएलएएमईडी (ILAMED) डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं। आइए हमारे साथ आप भी इन टिप्‍स के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें:झाइयों को दूर भगाने के लिए ये 2 टिप्‍स अपनाएं, कुछ ही दिनों में दिखता है असर 

Recommended Video

मुंह के आस-पास होने वाली झुर्रियों के लिए आसान टिप्‍स

  • दही या दूध झाइयों के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। इसे सीधे झाइयों वाली त्‍वचा पर लगाएं। यह दोनों चीजें त्‍वचा की झाइयों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि दही में ब्‍लीचिंग गुण होते हैं। इस प्रक्रिया को दिन में दो बार करने से मुंह के आस-पास के धब्बों को सुधारने में मदद मिल सकती है। 
  • साथ ही छाछ और खट्टा दूध भी प्रभावी रूप से झाइयों को हल्का करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड इस प्रभाव को कम करने के लिए जिम्मेदार इंग्रेडिएंट है। इसके लिए आप झाइयों पर त्‍वचा पर छाछ या खट्टे दूध को कॉटन की मदद से लगाएं। 
remedy for pigmentation around mouth inside
  • समय के साथ झाइयों को कम करने के लिए एलोवेरा जैल से अच्‍छा और फायदेमंद उपाय कुछ और हो ही नहीं सकता है। इसके लिए एलोवेरा को पौधे से तोड़कर इसका जैल निकालकर सीधे झाइयों वाली त्‍वचा पर लगाएं। अगर आप इसे रातभर ऐसे ही लगा रहने देती हैं तो जल्‍दी उसका असर दिखाई देने लगता है। इसके अलावा एलोवेरा जैल में पाया जाने वाला गिबेरेल्लिन नामक तत्‍व नए सेल्‍स को बनाने में सहायक होता है और त्‍वचा के निशान को जल्‍दी और नेचुरल तरीके से बहुत कम कर देता है। एलोवेरा को गुलाब जल में मिलाकर झाइयों पर लगाने से बहुत फायदा होता है। 
  • मुंह के पास होने वाली झाइयों को हल्का करने के लिए स्किन पर एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें। एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है, जो हल्के केमिकल पील्स के रूप में काम करता है। झाइयों वाली त्‍वचा पर एप्‍पल साइडर विनेगर को कॉटन की मदद से लगाएं।  
  • मुंह के पास होने वाले झाइयां को दूर भगाने के लिए ऐसे चीज़ों का इस्‍तेमाल करें जिसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक हो। अंगूर या नींबू को स्किन पर इस्तेमाल करने से सतह पर एंटीऑक्सीडेंट बढ़ाने और समय के साथ सेल्स में होने वाले बदलावों को हल्का करने में मदद मिलती है। आप चाहे तो किसी पैक में भी इसे मिलाकर लगा सकती हैं। 
  • ग्रीन टी और इसके मुख्य एक्टिव इंग्रेडिएंट्स जैसे एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट (ईजीसीजी), कुछ मामलों में मुंह के आस-पास होने वाली झाइयों के लिए काफी फायदेमंद है। चेहरे पर ग्रीन टी इस्‍तेमाल करना बेहद आसान है। आप बस बचे हुए ग्रीन टी बैग को झाइयों वाली त्‍वचा पर लगाएं।
 
laser for pigmentation around mouth inside
  • अगर झाइयां इन घरेलू नुस्‍खों से ठीक नहीं होती हैंं तो आप ट्रीटमेंट्स के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह ले सकती हैं। आजकल ऐसे बहुत सारे ट्रीटमेंट्स जैसे- केमिकल पील्स ट्रीटमेंट, लेज़र और क्रायोथेरेपी मौजूद हैं जो मुंह के पास होने वाले झाइयां को कम करने के लिए काफी फायदेमंद हैंं।
  • मुंह के पास होने वाली झाइयों को कम करने के लिए आप ओटीसी स्किन ब्राइटनिंग क्रीम्‍स का भी उपयोग कर सकती हैै जैसे विटामिन सी, ग्रेप सीड एक्स्ट्रेट, अजेलिक एसिड। यह टायरोसिनेस के प्रोडक्शन को रोकता है जो स्किन में मेलेनिन को बनाने के लिए आवश्यक है। 
  • आप मुंह के झाइयों को कम करने के लिए आप एसिड पिल्स का भी उपयोग कर सकती हैं। आप डॉक्टर की सलाह पर सैलीसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड पील ट्रीटमेंट का भी उपयोग कर सकती हैं। यह डेमैज्ड सेल्स को फिर से बनाने में मदद करते हैं।

इन टिप्‍स को अपनाकर आप मुंह के पास दिखने वाली झाइयों से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image credit: Freepik.com