Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    आंखों के आस-पास हैं झाइयां तो केवल दूध से करें यह उपाय

    आंखों के आसपास का कालापन आपके चेहरे की खूबसूरती को कम कर रहा है तो आपको दूध का यह उपाय अपनाकर देखना चाहिए। 
    author-profile
    Updated at - 2022-12-27,19:26 IST
    Next
    Article
    eyes treatment with cold milk tips

    दिनभर लैपटॉप में आंखें गड़ा कर बैठने वाली जॉब क्‍या आप भी करती हैं? 

    जाहिर है, इससे आंखों में जलन होने लगती होगी और आसपास की त्‍वचा पर भी असर नजर आता होगा। 

    आमतौर पर देखा गया है कि अगर हम अपनी आंखों के आसपास की त्‍वचा का ध्‍यान नहीं रखते हैं, तो जल्‍दी ही झुर्रियां और झाइयां आने लगती हैं। 

    वैसे तो इस तरह की समस्‍या ज्‍यादा उम्र में होती है, मगर आज की स्ट्रेस भरी लाइफस्‍टाइल में हम महिलाओं को त्‍वचा से जुड़ी समस्‍या ज्‍यादा होने लगी है और इसमें आंखों के आसपास की त्वचा में पिगमेंटेशन बहुत ही आम है। 

    ऐसे में बाजार में आने वाले कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स और ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स आपकी इस समस्या का कुछ हद तक तो समाधान कर सकते हैं, मगर यह इलाज परमानेंट नहीं होगा। ऐसे में कम पैसे में ज्यादा इफेक्टिव उपाय चाहती हैं, तो आप आंखों के आस-पास पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें- पिगमेंटेशन को कम कर सकता है घर पर यह फेस ऑयल, रात के समय करें इस्तेमाल

    इस विषय में हमारी बात ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट भारती तनेजा जी से हुई। वह कहती हैं, 'दूध त्‍वचा के लिए सबसे सेफ घरेलू नुस्खा होता है। दरअसल, दूध में फैटी एसिड होते हैं और यह बहुत अच्छा एक्‍सफोलिएटर होता है। अगर आप रॉ मिल्क का इस्तेमाल आंखों पर करती हैं, तो इससे आंखों के आसपास की डेड स्किन भी रिमूव हो जाती है और लाइट मसाज की जाए तो ब्‍लड सर्कुलेशन भी अच्छा हो जाता है, जिससे पिगमेंटेशन की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है।' 

    pigmentation around eyes treatment with cold milk

    भारती जी हमें दूध का आंखों के ऊपर सही तरह से इस्तेमाल करने का तरीका भी बताती हैं- 

    • अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो आपको रॉ मिल्क का इस्तेमाल करना चाहिए नहीं तो आपको दूध पकाने के बाद इस्तेमाल करना चाहिए। 
    • बेस्ट होगा की आप दूध को ठंडा कर लें। गरम दूध को भूल से भी आंखों के आसपास न लगाएं और न ही आपको दूध में कुछ भी मिक्स करने की जरूरत है। 
    • आप कॉटन बॉल्स को दूध में डिप करके रख सकती हैं और फिर उनका इस्तेमाल आंखों पर कर सकती हैं। 10 मिनट तक आप इन कॉटन बॉल्स को आंखों पर रखें और फिर आंखों को सॉफ्ट कपड़े से पोछ लें। 
     
    black spot around eyes

    कब अपनाएं यह नुस्खा? 

    वैसे तो आप किसी भी वक्त आंखों पर ठंडा दूध इस्तेमाल कर सकती हैं। मगर बेस्‍ट होगा कि आप रात में सोने से पहले या फिर शाम के वक्त जब आप अपने ऑफिस का काम खत्‍म करके भी ठंडे दूध का प्रयोग कर सकती हैं। सुबह उठने के तुरंत बाद आप इस नुस्‍खे को न अपनाएं। ठंडे दूध का इस्तेमाल करने के बाद आप ऐसा कोई काम न करें जो आपकी आंखों को स्‍ट्रेस पहुंचाएं। 

    Recommended Video

     

    कब न अपनाएं यह नुस्खा? 

    अगर आपकी आंखों पर किसी भी प्रकार का इंफेक्शन हुआ है या फिर आपको आंखों में किसी भी प्रकार का दर्द है या पानी आ रहा है, तो आपको ठंडे दूध का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

     

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।