ड्राई स्किन वाले लोगों को बहुत ज्यादा सावधानी बरतनी होती है क्योंकि ड्राई स्किन जल्दी बूढ़ी लगने लगती है और ऐसे में झुर्रियां आदि बहुत आसानी से पड़ जाती हैं। ड्राई स्किन वाले मेकअप भी खास होते हैं और अगर आपने गलती से भी कोई गलत प्रोडक्ट इस्तेमाल कर लिया तो स्किन में बहुत सारी समस्या हो जाती है। ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि आप इंग्रीडियंट्स देखकर ही मेकअप प्रोडक्ट्स लें। 

जहां तक मेकअप प्रोडक्ट्स की बात है तो आपको ऐसे मेकअप प्रोडक्ट्स की जरूरत है जो स्किन को मॉइश्चराइज करें और ड्राई न रखें। अगर स्किन ज्यादा ड्राई होती है तो ये आपको ये ध्यान रखने की जरूरत है कि मेकअप करने से पहले कोई मॉइश्चराइजिंग बेस लगा ले। आज हम बात करते हैं ऐसे मेकअप प्रोडक्ट्स की जिन्हें आपको नहीं खरीदना चाहिए। 

1. मैट प्रोडक्ट्स जिनमें अल्कोहल हो

ऐसे मेकअप प्रोडक्ट्स को खरीदने से बचना चाहिए जो स्किन को बहुत ज्यादा मैट लुक दें। अगर आप मैट लिपस्टिक या लिक्विड लिपस्टिक भी लगाती हैं तो ऐसे प्रोडक्ट्स चुनें जो बहुत ज्यादा ड्राई करने वाले न हों। ऐसे प्रोडक्ट्स जिनमें बहुत ज्यादा अल्कोहल कंटेंट होता है वो स्किन को ड्राई और डिहाइड्रेट करते हैं। इसी के साथ अगर सेंसिटिव स्किन है तो अल्कोहल कंटेंट वाले प्रोडक्ट्स स्किन इरिटेशन भी कर सकते हैं। वैसे तो लगभग सभी प्रोडक्ट्स में थोड़ा न थोड़ा अल्कोहल मिल जाता है, लेकिन एथिनॉल, आइसोप्रोफिल अल्कोहल और बेंजिल अल्कोहल वाले प्रोडक्ट्स को अवॉइड करना चाहिए। 

dry skin makeup avoid

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में बालों में हो रहा है डैंड्रफ और खुजली, जावेद हबीब के ये टिप्स करेंगे इस समस्या का हल 

2. बहुत ज्यादा खुशबू वाले प्रोडक्ट्स

अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे कि खुशबू वाले प्रोडक्ट्स को ही न लिया जाए? पर अगर ध्यान दें तो कई बार ज्यादा खुशबू वाले प्रोडक्ट्स के कारण एलर्जी आदि हो जाती है। ड्राई स्किन अक्सर सेंसिटिव होती है और अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है तो आपको इस तरह के प्रोडक्ट्स से दूर रहना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इन प्रोडक्ट्स में जो इंग्रीडियंट्स और आर्टिफीशियल खुशबू होती है वो उन लोगों को ज्यादा परेशान कर सकती है जिन्हें पहले से ही कोई खराब स्किन कंडीशन हो। Benzaldehyde नामक इंग्रीडियंट से बचना चाहिए जो स्किन को इरिटेट कर सकता है। 

3. ग्लाइकोलिक एसिड

ये एक और ऐसा इंग्रीडियंट है जो मेकअप प्रोडक्ट्स में अक्सर उपलब्ध होता है। ग्लाइकोलिक एसिड एक्ने वाली और डल स्किन के लिए तो ठीक हो सकता है, लेकिन ड्राई स्किन को ये और भी ज्यादा ड्राई कर सकता है। मेकअप और स्किन केयर प्रोडक्ट्स जिनमें ग्लाइकोलिक एसिड मौजूद होता है वो ड्राई स्किन वालों के लिए सही नहीं होते और ये ड्राई स्किन को इरिटेट कर सकते हैं। ऐसे में रैश आदि भी हो सकते हैं जो आपकी स्किन के लिए बिलकुल अच्छा नहीं होगा। 

avoid dry skin makeup

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों के पिगमेंटेशन और ड्राईनेस को कम करने के लिए घर पर बनाएं ये DIY बॉडी बटर 

Recommended Video

4. सैलिसिलिक एसिड 

जितने भी एसिडिक प्रोडक्ट्स हैं उनका इस्तेमाल अक्सर एक्ने वाली स्किन के लिए होता है जो ऑयली ज्यादा होती है। सैलिसिलिक एसिड वाले फाउंडेशन, टोनर, प्राइमर आदि का इस्तेमाल नहीं करें। यही नहीं मेकअप रिमूवल वाइप्स को भी ध्यान से चुनें। ये इंग्रीडियंट स्किन को ज्यादा ड्राई कर सकते हैं।  

किन प्रोडक्ट्स से हो सकता है फायदा? 

ऐसे प्रोडक्ट्स जिनमें ग्लिसरीन, हाइड्रोक्लोरिक एसिड, सनब्लॉक, विटामिन ई, एसेंशियल ऑयल्स आदि होते हैं वो बहुत ज्यादा अच्छे होते हैं और आपकी स्किन को फायदा भी पहुंचाएंगे। ऐसे ही प्रोडक्ट्स को ज्यादा चुनें। 

 

तो उम्मीद है अब आप अपने मेकअप प्रोडक्ट्स चुनते समय ध्यान रखेंगी। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।