एंटी-एजिंग स्किन केयर प्रोडक्ट्स मार्केट में बहुतायत में मिलते हैं, लेकिन ये बहुत महंगे होते हैं और साथ ही साथ इन प्रोडक्ट्स के असर करने का समय बहुत ज्यादा होता है। कई क्रीम्स को तो महीनों इस्तेमाल किया जाए तब जाकर वो थोड़ा बहुत काम करती हैं। समय से पहले अगर आपकी स्किन पर बहुत सारी फाइन लाइन्स बन गई हैं और स्किन डल और ड्राई लगने लगी है तो यकीनन ये समस्या बहुत बड़ी हो गई है। 

ऐसे में क्यों न हम घर पर मौजूद सामान का इस्तेमाल करके ही अपने लिए एंटी एजिंग स्किन केयर रूटीन तैयार करें। ये बात तो सच है कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के साथ-साथ आपको अपनी डाइट का भी ख्याल रखना होता है जिससे आपकी स्किन में चमक आए। घर में रखे मसाले, सब्जियां आदि हमारे लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं। 

अगर स्किन लूज हो रही है तो उसे टाइट करने के लिए आप इस स्किन केयर रूटीन का इस्तेमाल कर सकती हैं जो हम आज बताने जा रहे हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- ट्राई करें ये 3 DIY बॉडी वॉश, स्किन के लिए हैं बेस्ट नहीं पड़ेगी मार्केट से साबुन खरीदने की जरूरत

मकई के आटे से करेंगे स्किन केयर-

आज हम मकई यानि कॉर्न के आटे से स्किन केयर रूटीन फॉलो करने जा रहे हैं। इस इंग्रीडियंट की खासियत ये है कि ये हमारी स्किन को टाइट करने में मदद करता है। 

आज हम जिस स्किन केयर रूटीन के बारे में बात कर रहे हैं वो मकई के आटे और केले के इस्तेमाल से पूरा किया जाएगा।  

SKIN CARE FINE LINES

कैसे बनाएं एंटी-एजिंग मसाज क्रीम- 

सबसे पहले एक मिक्सर में केला, थोड़ी सी हल्दी और 1 चम्मच शहद मिलाकर ब्लेंड कर लें। यही है हमारी मसाज क्रीम।  

Recommended Video

कैसे बनाएं एंटी-एजिंग पैक- 

जो मसाज क्रीम हमने बनाई है उसमें सिर्फ मकई का आटा मिलाना है। इससे आपका काम हो जाएगा। ये पैक एंटी एजिंग, एंटी रिंकल, एंटी ब्लैक स्पॉट्स पैक है जो स्किन में ग्लो भी लाएगा और इसे टाइट भी करेगा।  

SKIN CARE MASSAGE

इसे लगाने का तरीका बहुत आसान है- 

सबसे पहले अपने चेहरे को धोकर फिर मसाज क्रीम की मदद से मसाज करें। ये आपको 5-7 मिनट तक करना है। प्रेशर मीडियम ही रखना है और आपकी स्किन यूथफुल दिखे इसके लिए सर्कुलर मोशन में मसाज करें।  

इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धोएं और अपनी स्किन में वो पैक लगाएं जो हमने बनाया था। इसे अप्लाई करने के बाद 20 मिनट इंतज़ार करें और फिर अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लें। ये आपकी स्किन पर बहुत अच्छा असर दिखाएगा और अगर आपका चेहरा बहुत डल हो गया है तो धीरे-धीरे उसमें रौनक आएगी।  

ध्यान इस बात का रखें कि इसे कम से कम 5 दिन लगातार इस्तेमाल करें। इसके बाद आप इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करेंगी तो भी चलेगा। वैसे तो आपको इसका फर्क पहले दिन से ही दिखने लगेगा, लेकिन फिर भी आप 5 दिन तो इसे इस्तेमाल करें जरूर।  

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ 3 चीज़ों से बना ये फेस मास्क लगाती हैं रकुल प्रीत सिंह, काले धब्बों और डल स्किन के लिए है असरदार नुस्खा 

अगर स्किन हो रही है बहुत ड्राई तो- 

अगर स्किन बहुत ड्राई हो रही है तो आप इसमें एक विटामिन ई कैप्सूल का ऑयल भी डाल सकती हैं। हालांकि, ये पूरी तरह से ऑप्शनल है और अगर आपको इसमें से किसी भी इंग्रीडियंट से एलर्जी है तो इसे न इस्तेमाल करें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।