हर महिला सुंदर और बेदाग त्वचा चाहती है लेकिन हमारे चेहरे के बड़े ओपन पोर्स इस सपने को चकनाचूर कर देते हैं। हालांकि चेहरे की कुछ खामियों को बर्दाश्तकिया जा सकता है लेकिन नाक, गालों और चिन के आस-पास होने वाले जिद्दी डॉट्स और पोर्स को अनदेखा करना मुश्किल होता है। जब आप अपना मेकअप लगा रही होती हैं तो यह कई बार बेहद कष्टप्रद हो जाता है क्योंकि अधिकांश प्रोडक्‍ट्स इन पोर्स में जमा हो जाते हैं जो आकर्षक और असमान दिखते हैं। लेकिन चिंता न करें क्‍योंकि आप नाइट स्किन केयर रूटीन को अपनाकर घर पर इन ओपन पोर्स का इलाज कर सकती हैं। इसके अलावा अगर आपकी स्किन कॉम्बिनेशन है और आपको एक्‍ने बहुत जल्‍दी-जल्‍दी होते हैं तो भी आप इस नाइट स्किन केयर रूटीन को अपना सकती हैं। आइए इसके बारे में विस्‍तार से ऑटिकल के माध्‍यम से जानें।

ऑयल क्‍लींजिंग

cleaning inside

अगर आप दिन में मेकअप में फाउंडेशन, आंखों और लिप प्रोडक्‍ट्स या सनस्क्रीन का इस्‍तेमाल करती हैं तो इसे साफ करने के लिए रोजाना रात को क्‍लींजिंग जरूर करें। ऑयल क्‍लींजिंग से त्वचा की गहरी सफाई हो जाती है, साथ ही तेल के पोषक तत्वों से त्वचा का निखार भी बढ़ जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे के ओपन पोर्स से छुटकारा पाने के लिए घर में बनाएं ये फेस पैक

क्रीम टाइप फेशियल वॉश

नेचुरल ऑयल को अलग किए बिना त्वचा को साफ़ करने के लिए क्रीम टाइप फेशियल वॉश का इस्‍तेमाल करें। यह संवेदनशील और कॉम्बिनेशन त्‍वचा पर अच्‍छी तरह से काम करता है। 

फोम टाइप फेशियल वॉश

आप चेहरे के लिए क्रीम टाइप फेशियल वॉश इस्‍तेमाल करने से पहले फोम टाइप का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। लेकिन अगर आप ओपन पोर्स से छुटकारा पाना चाहती हैं तो आपको फोम टाइप का इस्‍तेमाल करना होगा क्‍योंकि इससे चेहरे की डबल क्‍लींजिंग होती है।

एक्सफोलिएटर

exfoliate inside

आप हफ्ते में सिर्फ एक बार ऐसा कर सकती हैं। यह बंद पोर्स को साफ करता है, डेड स्किन सेल्‍स को हटाता है। हमारी त्वचा की सुस्त परत को हटाकर उसे ग्‍लोइंग बनाता है। कुछ महिलाओं को एक बार से अधिक एक्सफोलिएट नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे ब्रेकआउट हो सकते हैं। जी हां अगर आप स्किन की डीप क्लीजिंग से लेकर ब्यूटी प्रोडक्‍ट्स का पूरा फायदा उठाना चाहती हैं तो यह जरूरी है कि आप कभी-कभी अपनी स्किन को एक्सफोलिएट भी करें।

सीरम

इस प्रोडक्‍ट को एक्टिव अवयवों के साथ तैयार किया जाता है जो त्वचा के प्रकार द्वारा विशिष्ट समस्‍याओं को लक्षित किया जाता है जैसे- उम्र के साथ त्वचा पर दिखने वाली फाइन लाइन्‍स, झुर्रियां, पिगमेंटेशन, बेजान त्‍वचा और ओपन पोर्स का बड़ा हो जाना। इसमें मुख्य रूप से त्वचा को मॉइश्चराइज करना या आपकी त्वचा की जरूरतों पर निर्भर करता है।

टोनर

toner inside

डबल क्लींजिंग के बाद भी हमारे पोर्स पर अशुद्धियां रह जाती हैं। इसलिए टोनर का इस्‍तेमाल करें। केवल पोर्स के उपचारों के लिए हमारे चेहरे को बेहतर बनाती है, बल्कि यह त्वचा की नमी को बनाए रखने में भी हमारी मदद करता है। इसके अलावा टोनर का इस्तेमाल करने से त्वचा का पीएच लेवल बना रहता है। टोनिंग से चेहरे में कसावट भी आती है और ये नेचुरल तरीके से चेहरे पर ग्लो लाने का काम करता है।

इसे जरूर पढ़ें:ओपन पोर्स से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही बनाएं पील ऑफ मास्‍क

शीट मास्क

इसमें सीरम के समान सक्रिय तत्व होते हैं या आप अपनी त्वचा को कैसा महसूस करते हैं या इसकी आवश्यकता के आधार पर अनुकूलित कर सकती हैं। सही शीट मास्‍क लगाने से त्‍वचा हाइड्रेट होती है, एक्‍स्‍ट्रा ऑयल दूर होता है और पोर्स की उपस्थिति में सुधार करने में मदद मिलती है। आप हफ्ते में एक बार इस मास्‍क का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। लेकिन अगर आपका चेहरा बहुत ज्‍यादा डल है तो इसका इस्‍तेमाल हफ्ते में दो बार करें।

Recommended Video

मॉइश्चराइजर/क्रीम

face cream inside

आखिर में हर स्‍टेप्‍स को सील करने और बंद करने के लिए आप मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल करें। इसके अलावा मॉइश्चराइजर लगाने से स्किन के काले धब्बे, पिम्पल्स, ब्लैकहेड्स कम नजर आते हैं। खिंची हुई ड्राई त्वचा पर झुर्रियां जल्दी से नजर आती हैं लेकिन मॉइश्चराइजर झुर्रियों को आपकी त्वचा से ज़्यादा देर तक दूर रखता है। साथ ही मॉइश्चराइजर का सही और रेगलुर इस्‍तेमाल त्वचा सॉफ्ट और ग्‍लोइंग बनाता है।

नोट

  • अपनी त्वचा की देखभाल के प्रोडक्‍ट खरीदने से पहले अपनी स्किन टाइप के बारे में जान लें।  
  • प्रत्येक स्‍टेप्‍स के लिए कम से कम 30 सेकंड के अंतराल की अनुमति दें (ताकि आपकी स्किन प्रोडक्‍ट्स को अच्‍छी तरह से को अवशोषित कर सके)
  • आप उन्हें किसी भी क्रम में इस्‍तेमाल कर सकती हैं, लेकिन आम तौर पर थीक, अधिक चिपचिपा प्रोडक्‍ट्स का बाद में इस्‍तेमाल करें। 

इस नाइट स्किन केयर रूटीन को अपनाने से आप भी ओपन पोर्स से छुटकारा पाने के साथ-साथ त्‍वचा से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़े और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com