• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बालों के लिए ही नहीं त्‍वचा के लिए भी अच्‍छा है प्‍याज, इस्‍तेमाल का सही तरीका जानें

प्‍याज का रस बालों के लिए ही नहीं त्‍वचा के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। आइए शहनाज हुसैन से इसे इस्‍तेमाल करने के सही तरीके के बारे में जानें। 
author-profile
Next
Article
onion juice benefits for hair and skin

प्याज एक ऐसी चीज है जिसके बिना लगभग हर घर की किचन अधूरी है। यह सामग्री करी से लेकर सलाद तक हर चीज में डाली जाती है और न केवल भोजन में स्वाद जोड़ने के लिए जानी जाती है बल्कि यह सुनिश्चित करती है कि शरीर हेल्‍दी रहे। जबकि बालों के लिए प्याज के रस के लाभों की खोज की गई है, पुरानी पीढ़ियों द्वारा इसका इस्‍तेमाल लंबे समय से किया जा रहा है। सिर्फ बाल ही नहीं, त्वचा पर भी प्याज का अद्भुत प्रभाव पड़ता है। प्‍याज का रस बालों और त्‍वचा के लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकता है और इसका इस्‍तेमाल कैसे करना चाहिए? आइए इस बारे में ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन से विस्‍तार में जानें। 

त्‍वचा के लिए प्‍याज के रस के फायदे

onion juice for skin

प्याज में सल्फर होता है, जो ऑयली और मुंहासे वाली त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि यह वसामय ग्रंथियों में तेल के अत्यधिक उत्पादन के कारण होने वाले मुंहासों को कम करता है। प्याज का रस विटामिन-ए, सी, और ई सहित कई तरह के विटामिन्‍स से भरपूर होता है। विटामिन-ए से प्राप्त रेटिनोल एजिंग के साइन्‍सको कम किया जा सकता है।

एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में, विटामिन-सी त्वचा में फ्री रेडिकल्‍स को निष्क्रिय करता है और हाइड्रेट करता है। इसमें एंटी-एजिंग प्रभाव भी है क्योंकि यह यूवी किरणों से बचाता है और कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है जो झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स के निर्माण को कम कर सकता है।

शहनाज हुसैन जी के अनुसार, 'हाल ही में, हम त्वचा और बालों के लिए ऐसे प्रोडक्‍ट्स सुनते और देख रहे हैं जिनमें प्याज का रस होता है। दरअसल, प्याज ए, सी और ई जैसे कई विटामिन्‍स का समृद्ध स्रोत है, जो वास्तव में त्वचा को हेल्‍दी रखता है और कई समस्याओं से बचाता है। यह सल्फर से भी भरपूर होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह मुंहासों और एक्‍ने जैसी समस्‍याओं को रोकने में मदद करता है।'  

'प्याज का रस त्वचा को पोषण देने में भी मदद करता है। यह होंठों की त्वचा की तरह नाजुक त्वचा की भी मदद कर सकता है। यह त्वचा की सतह पर ब्‍लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है और इस प्रकार शाइन जोड़ता है।' आइए इसे चेहरे पर लगाने के सही तरीके के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें:प्याज के रस से आप भी पा सकती हैं ग्लोइंग स्किन, जानें इस्तेमाल के तरीके

फेस पैक नंबर-1

सामग्री 

  • प्‍याज का रस- 4 बूंदे 
  • एलोवेरा जेल- 1 चम्‍मच

विधि

  • आप प्याज के रस में एलोवेरा जेल मिला लें। 
  • फिर इसे अपने चेहरे पर लगा लें। 
  • 15 से 20 मिनट बाद इसे धो लें।
onion juice for hair and skin by shahnaz

फेस पैक नंबर- 2

अगर आपकी त्‍वचा डल हो गई है तो यह पैक खोई हुई चमक को वापस लौटा देगा। 

सामग्री 

  • प्‍याज का रस- 5 बूंदे 
  • बेसन- 2 बड़े चम्मच
  • दूध- 1/2 चम्‍मच 
  • जायफल- 1 चुटकी

विधि 

  • पेस्ट बनाने के लिए सभी सामग्री को ब्लेंड करें- अगर जरूरत हो तो अतिरिक्त दूध डालें। 
  • यदि आप प्याज की तीखी गंध पसंद नहीं है तो लैवेंडर एसेंशियल की कुछ बूंदें काम करेंगी। 
  • अपना चेहरा साफ करें और मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। 
  • इसे तब तक लगा रहने दें जब तक कि मास्क सूख न जाए। 
  • फिर इसे दूध से त्वचा से धीरे-धीरे मालिश करके हटा दें।

बालों के लिए प्‍याज का रस

onion juice for hair care

शहनाज हुसैन जी के अनुसार, 'प्याज के रस में सल्फर की मात्रा अधिक होने के कारण यह बालों की मदद करने के लिए भी जाना जाता है। बाल केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं, जिसमें सल्फर भी होता है और यह हेल्‍दी बालों की ग्रोथके लिए जरूरी है। बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के मामले में प्याज का रस बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है।' 

'प्याज के रस को स्कैल्प पर लगाने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है। ब्‍लड सर्कुलेशन के माध्यम से बालों के रोम तक पोषण पहुंचाया जाता है। स्‍कैल्‍प में बेहतर ब्‍लड सर्कुलेशन बालों के रोम को पोषण में सुधार करता है और बालों की ग्रोथ में मदद करता है।'  

इसे जरूर पढ़ें:बालों और त्‍वचा के लिए अद्भुत है प्‍याज का रस, कुछ दिनों में दिखता है असर

इसके अलावा, प्याज एंटीसेप्टिक भी होता है और इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। इसका मतलब है कि यह स्‍कैल्‍प के संक्रमण को रोक सकता है और डैंड्रफ को कम करता है। गूदे या रस के रूप में प्याज आपके बालों के रोम को पोषण दे सकता है। यह ब्‍लड सर्कुलेशन को भी ट्रिगर करता है और बालों की ग्रोथ और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए केराटिन के गठन की सुविधा प्रदान करता है।

Recommended Video

 

इस्‍तेमाल का तरीका

बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए प्याज के रस को सप्ताह में दो या तीन बार स्कैल्प पर लगाया जा सकता है। हालांकि, इसे कैरियर ऑयल (यानी दबाया हुआ तेल) या एलोवेरा जेल या गुलाब जल के साथ समान मात्रा में मिलाना बेहतर है। इसके लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर बालों को धो लें। 

स्कैल्प पर कोई चोट या घाव हो तो प्याज के इस्तेमाल से बचें। इसके अलावा, यदि सोरायसिस जैसी कोई स्‍कैल्‍प की समस्‍या है या गंभीर खुजली है तो इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। 


इस तरह से आप भी बालों और त्‍वचा की देखभाल के लिए प्‍याज का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, यह पैक पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा नेचुरल चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करती हैं। बालों और त्‍वचा से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock.com
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।