लंबे समय के इंतजार के बाद बस होली आने ही वाली है। कुछ लोग तो परिवार और दोस्‍तों के साथ एक दो दिन पहले से ही इसका मजा लेना शुरू कर देते हैं। खासतौर पर बच्‍चों को होली खेलने से रोका ही नहीं जा सकता है। लेकिन होली के रंगों से त्‍वचा और बालों पर बुरा असर पड़ता है। होली के रंगों में सिंथेटिक डाई मिली होती है और कई तरह के गुलाल मिट्टी से बनते हैं। इससे बालों को काफी नुकसान होता है उनकी जड़ें नष्ट हो जाती हैं और बाल झडऩे लगते हैं। ऐसे में सभी के मन में यही सवाल आता है कि क्‍या किया जाए? अगर आप भी इस बात से परेशान हैं कि बालों को रंगों से खराब होने से बचाने के लिए कौन सा नुस्‍खा अपनाया जाए तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें क्‍योंकि आज हम आपको कुछ तेल के बारे में बता रहे हैं। 

जी हां आपने अक्‍सर नोटिस किया होगा कि होली खेलने से पहले हमारी मां हमें बालों और त्‍वचा पर तेल लगाने की सलाह देती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि तेल से बालों और स्‍कैल्‍प पर गुड फैट की प्रोटेक्टिव लेयर बन जाती है। इससे रंग त्वचा तक नहीं पहुंच पाते हैं और तेल से सिंथेटिक डाई प्रभावहीन हो जाती है। साथ ही बालों को फिर से जीवांत करने के लिए आवश्यक है और होली के रंगों में केमिकल्‍स के बाद होने वाले प्रभावों से उबरने में मदद करता है। कई ऐसे तेल हैं जो आसानी से उपलब्ध हैं और आपके होली ब्‍यूटी केयर में शामिल हो सकते हैं। आपको बस अपने किचन कैबिनेट और अपने ड्रेसर पर छापा मारना है और अपनी त्वचा और बालों को नुकसान से बचाना शुरू करना है। कुछ ऐसे तेल हैं जिन्हें आपको इस होली को बनाए रखने की आवश्यकता होती है:

सरसों का तेल

mustard oil inside

बालों के लिए सरसों का तेल सबसे ज्‍यादा फायदेमंद होता है। इस तेल में प्रोटीन समेत सेलेनियम, विटामिन बी और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हेयर ग्रोथ और उनकी मजबूती के लिए जरूरी होता है। लेकिन यह आपके बालों को होली के रंगों से होने वाले नुकसान से भी बचाता है। इसके लिए सरसों के तेल से बालों में भी अच्छी तरह से मसाज करें। तेल बालों में और सिर की त्वचा पर बहुत अच्छी तरह लगा होना चाहिए। ताकि रंग आपके बालों को डैमेज ना कर सके। साथ ही रंग खेलने के बाद जब आप शैंपू करें तो आपके बालों का नेचुरल ऑयल और मॉइश्चराइजिंग का संतुलन बना रहे।

इसे जरूर पढ़ें:होली से पहले चेहरे और बालों पर लगाएं ये चीजें और रंग उतारने के लिए अजमाएं ये आसान टिप्स

नारियल का तेल

coconut oil inside

नारियल का तेल भी सरसों के तेल की तरह बालों की देखभाल के लिए बहुत अच्‍छा होता है। नारियल तेल में पाए जाने वाले एसेंशियल फैटी एसिड और विटामिन बालों की जड़ों के आसपास जमा होने वाले सीबम को हटाते हैं। ये बालों की हेल्दी ग्रोथ को बढ़ाने और हेल्‍दी रखने में भी मदद करता है। इसमें आवश्यक विटामिन्‍स और फैटी एसिड होते हैं जो स्‍कैल्‍प को पोषण देने में मदद करते हैं। इसके अलावा नारियल का तेल उलझे हुए बालों को ठीक करने में मदद करता है। होली पर बालों की सुरक्षा के लिए नारियल के तेल की 'चंपी' करें।

Recommended Video

ऑलिव ऑयल

olive oil inside

ऑलिव ऑयल में मौजूद विटामिन ई बालों को खूबसूरत बनाने में मदद करता है। इतना ही नहीं ऑलिव में पाया जाने ओलयूरोपिन नामक तत्व बालों के बढ़ने की प्रक्रिया को बढ़ावा देता है। यह तेल मॉइश्‍चराइजिंग गुणों से भरपूर होता है। साथ ही ऑलिव ऑयल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इसका उपयोग लोच में सुधार के लिए किया जाता है। यह बालों को गहराई से कंडीशन करता है। ऑलिव ऑयल में धूप से सुरक्षा के गुण भी होते हैं और यह हल्के सनब्लॉक का काम करते हैं। इस तरह से बालों में ऑलिव ऑयल लगाने से डैमेज को कम करने में मदद मिलती है। जब डैमेज रिपेयर की बात आती है तो यह तेल आपके लिए मददगार हो सकता है। आप होली के रंगों से बालों की देखभाल करने के लिए इसे जरूर शामिल करें।

इसे जरूर पढ़ें:अब होली के रंग आपकी स्किन और हेयर को नहीं कर सकेंगे खराब

बादाम का तेल

almond oil inside

फैटी एसिड और विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल बालों को मॉइश्चराइज रखता है जिससे बाल रूखे और बेजान नहीं होते हैं। बादाम का तेल एक बेहतरीन मॉइश्चराइजिंग की तरह काम करता है और बालों को हेल्‍दी रखता है। यह डैंड्रफ और स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन को दूर करता है। होली के रंगों के केमिकल्‍स के संपर्क में आने से पहले त्‍वचा और बालों पर इस तेल से धीरे-धीरे मालिश करें। स्कैल्प में रंगों के कारण खुजली और जलन की समस्या हो सकती है। लेकिन बादम का तेल इसके लिए बहुत प्रभावी है क्योंकि इसमें फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। 

आप भी होली के रंगों से अपने बालों का बचाना चाहती है तो बालों में इनमें से अपनी पसंद के किसी एक तेल से मालिश जरूर करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image credit: Freepik.com