गर्मियों का मौसम बस आने ही वाला है। इस मौसम में तापमान बढ़ जाता है और सूरज की किरणों के कारण त्वचा झुलसाना शुरू हो जाती है। इसके अलावा बढ़ती गर्मी के साथ त्वचा में मौसम से जुड़ी कई समस्‍याएं होने लगती है। विशेष रूप से ह्यूमिडिटी सीबम ग्लैंड की एक्टिविटी को बढ़ाती है, जिससे हमारी त्‍वचा ड्राई और डल दिखाई देती है, जिससे ऑयली त्‍वचा और भी ऑयली हो जाती है। 

सूरज की तेज किरणों के कारण मेलेनिन पिग्‍मेंटेशन को बढ़ाकर टैनिंग का कारण भी बनती है। मेलेनिन पिग्‍मेंटेशन त्वचा के रंग को निर्धारित करता है और आपको विटामिन डी प्राप्त करने में मदद करता है जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। हालांकि सूरज के संपर्क में आने से मेलेनिन का उत्पादन ज्‍यादा होता है, जिससे त्वचा पर काले धब्बे और पैच हो सकते हैं। गर्मियों के बढ़ने से पोर्स खोलने का कारण बनती है जो गंदगी और ऑयल भर जाता है, इससे चेहरे पर मुंहासे, और झाइयां जैसी त्वचा की समस्याएं होने लगती है। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि एड्रोइट बायोमेड लिमिटेड सह-संस्थापक - निदेशक, सुशांत रावराने कुछ खास उपाय बता रहे हैं जिनमें न्यूट्रास्यूटिकल्स की मदद से आप गर्मियों में अपनी त्वचा को चमकदार और दमकता हुआ बना सकती हैं।

त्वचा को हाइड्रेटेड रखें

summer glowing skin tips inside

गर्मी के दौरान हमारी त्वचा को हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है। इसलिए इस समय सही तरह के हाइड्रेटिंग सीरम का चुनाव करना भी बहुत ज़रूरी है जो त्वचा को हाइड्रेट और ग्‍लोइंग बनाने में मदद करें। लेकिन सेंसिटिव स्किन वाली महिलाओं को स्किन स्‍पेशलिस्‍ट से सलाह लेकर ही हल्‍के और सल्‍फर फ्री स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स इस्‍तेमाल करना चाहिए। सेरामोसाइड्स, ओरल मॉइश्चराइज़र में मौजूद न्यूट्रास्यूटिकल्स त्वचा के हाइड्रेशन लेवल को बढ़ावा देकर त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाता है। वास्तव में यह एक अद्भुत ओरल मॉइश्चराइज़र है जो कि भीतर से काम करता है और आपको सिर से पैर तक हाइड्रेशन देता है।

इसे जरूर पढ़ें: एंटी-एजिंग है विटामिन-K, झुर्रियों को दूर कर चेहरे पर लाता है ग्‍लो

विटामिन सी का सेवन

vitamin c summer glowing skin tips inside

विटामिन सी बहुत ही अच्‍छा एंटीऑक्सीडेंट है जिसमें त्‍वचा को कायाकल्‍प करने के गुण होते हैं। हमारी त्वचा पर हमेशा फ्री रेडिकल्‍स, यूवी विकिरण, प्रदूषण और केमिकल्‍स जैसे बाहरी चीजों का काफी असर पड़ता है। यह फ्री रेडिकल्‍स ओवरलोड सेलुलर मेटाबॉलिज्‍म में हस्तक्षेप करता है और साथ ही उत्पादन पर कोलेजन गिरावट और मेलेनिन की ओर जाता है। त्वचा की हेल्‍थ केा बनाए रखने के लिए और कोलेजन के नुकसान को रोकने के लिए इस FRO को संतुलित करना महत्वपूर्ण है। "आंवला" अर्क जैसे प्राकृतिक रूप में विटामिन सी का सेवन, मेलेनिन को कम करके, एंटी-एजिंग प्रोटीन के उत्पादन में वृद्धि और मुक्त कणों को बेअसर करके फोटो-सुरक्षात्मक प्रभावों को बढ़ाता है और कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद करता है।

मेकअप कम करें

गर्मियों के मौसम में नेचुरल लुक पाने के लिए आपको कम से कम मेकअप का इस्‍तेमाल करना चाहिए। ज्यादा मेकअप करने से पोर्स खुल जाते है और फेस सुस्त दिखने लगता है। नमी और गर्मी के कारण त्वचा में अच्‍छी तरह से सांस नहीं ले पाती है। लेकिन बिजी लाइफस्टाइल को ध्यान मे रखते हुए, स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे हम खुद की उपेक्षा करना और अनावश्यक तनाव लेने से हमारी त्वचा की हेल्‍थ पर बुरा असर पड़ता है। 

Recommended Video

ग्लूटाथियोन जैसे न्यूट्रास्यूटिकल्स हमारी त्वचा के स्वास्थ्य में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, विशेष रूप से पिग्‍मेंटेशन और दाग-धब्‍बों को दूर करने में मदद करता है। ग्लूटाथियोन हमारे शरीर में मेलेनिन के विकास को बढ़ाने से रोककर त्वचा को बहुत अधिक काला होने और काले धब्बे बनने से रोकता है। ग्लूटाथियोन आपकी त्वचा में अवशोषित अल्ट्रावायलेट किरणों द्वारा निर्मित विषाक्त पदार्थों और फ्री रेडिकल्‍स से छुटकारा पाने में मदद करता है जिससे स्किन टोन हल्‍का होता है।

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे की झुर्रियों, काले धब्बों और डलनेस से छुटकारा पाने के लिए ऐसे बनाएं आलू से साबुन

गर्मियों में त्‍वचा की देखभाल के 5 आसान टिप्‍स

sunscreen glowing skin tips inside

  • चेहरे पर कुछ भी हैवी मेकअप का इस्‍तेमाल करने से बचें। 
  • यह मौसम सनस्क्रीन त्वचा के लिए बेहतरीन होता है। सनस्क्रीन में 30-50 एसीपीएफ और यूवीए और यूएबी होता है जो त्वचा पर भारी किरणों को पड़ने से रोकता है। 
  • त्वचा को कोमल, मुलायम और कांतिमान बनाए रखने के लिए पानी सबसे महत्वपूर्ण घटक है। पानी भी विषाक्त पदार्थों को निकालने का काम करता है। 
  • एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर भोजन से अपने कॉम्प्लेक्शन के कोलेजन की वृद्धि को बढ़ावा देता है।
  • त्‍वचा की देखभाल के लिए सही तरीके से सफाई करना बेहद जरूरी होता है। डेड स्किन सेल्‍स से हटाएं और नियमित रूप से अपनी त्वचा को साफ करें। गर्मी के कारण ड्राईनेस और आपकी त्वचा पर धूल जम जाती है। इसलिए इस मौसम के दौरान माइल्ड क्लींजर से नियमित त्वचा को क्लीन करना सबसे अच्छा है। 

हमें हमारी त्वचा को हेल्‍दी रखना बहुत ज़रूरी है क्योंकि यह न केवल हमें सुंदर बनाती है। हेल्‍दी आदतों को अपनाने के अलावा न्यूट्रास्यूटिकल्स त्वचा संबंधी कुछ समस्‍यओं जैसे मुंहासे और फंगल संक्रमण को दूर करने में मदद करता है। इन टिप्‍स को अपनाने से गर्मियों में भी आपकी त्‍वचा एकदम निखरी हुई दिखाई देगी। 

Image Credit: Freepik.com