सुबह से ही नेहा अपनी त्वचा को क्लीन करने में लग जाती है। वह होम रेमेडीज से लेकर बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट तक सब कुछ इसतेमाल करती है। इसके बावजूद नेहा की त्वचा में हमेशा कोई न कोई परेशानी बनी ही रहती है। कभी पिंपल्स तो कभी ब्लैकहेड्स। दरअसल नेहा अपनी स्किन के मॉर्निंग केयर रूटीन को तो पूरी सावधानी के साथ अपनाती है मगर, रात में ऑफिस से लौटने के बाद वह चेहरा तक नहीं साफ करती है। उसकी खराब त्वचा के पीछे यह एक बड़ा कारण है। वैसे नेहा ही नहीं ऐसी बहुत सारी महिलाएं हैं जो अपनी त्वचा की देखभाल केवल सुबह ही करती हैं मगर, रात में वह उसे पूरी तरह नजरअंदाज कर देती हैं। जब की मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन की ही तरह नाइट स्किन केयर रूटीन भी बेहद जरूरी है। आपको अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही नाइट स्किन केयर रूटीन को अपना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें:ऐश्वर्या राय बच्चन की Glowing Skin के पीछे है ये 3 बड़ी वजह

skin care routine for combination skin

ऑयली स्किन के लिए 

अगर आपकी ऑयली स्किन है तो आपके चेहरे पर थोड़ी-थोड़ी देर में तेल जम जाता होगा। इसे हटाना बहुत जरूरी होता है वरना यह ऑयल आपकी स्किन को डैमेज कर सकता है। जिस तरह आप सुबह और दोपहर में इस बात का ध्यान रखती हैं उसी तरह आपको रात में सोने से पहले भी अपनी त्वचा के ऑयल को हटा देना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करती हैं तो आपको स्किन पर पिंपल आ सकते हैं।

आपको चेहरे को अच्छे से क्लीन करके वॉटर बेस्ट मॉइश्चराइजर का यूज करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं और डेड स्किन भी साफ हो जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें:बारिश के मौसम में स्टीम करने से मिलते हैं ये 3 बड़े फायदे

skin care routine steps

ड्राय स्किन के लिए 

यदि आपकी त्वचा बहुत अधिक ड्राय है तो आपक लिए नाइट स्किन केयर रूटीन और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। आपको बता दें कि ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी त्वचा हाइड्रेटेड नहीं है। आपको खूब सारा पानी तो पीना ही चाहिए साथ ही आपको त्वचा पर कैमिकल फ्री फेसावॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको अपनी त्वचा का पीएच बैलेंच संतुलित रखने के लिए गुलाब जल का यूज करना चाहिए। आपको कोई भी कॉस्मैटिक प्रोडक्ट ऐसा यूज नहीं करना चाहिए कि जिसमें एल्कोहल मिला हो। आपको अच्छे एल्कोहल फ्री टोनर का यूज करना चाहिए। इसके बाद चेहरे की अच्छे ऑयल बेस्ड मॉइस्चराइजर से मसाज करें। आपको चेहरा साफ करने के लिए माइल्ड स्क्रब का यूज करना चाहिए। 

कॉम्बीनेशन स्किन 

आगर आपकी त्वचा कॉम्बीनेशन है तो यह अच्छी बात है मगर, नाइट स्किन केयर रूटीन तब भी बहुत जरूरी है। क्योंकि प्रदूषण और मौसम के बदलने का प्रभाव आपकी त्वचा पर भी पड़ता है। ऐसे में रोज रात में चेहरे को क्लीन करके ही सोने जाएं। आपको चेहरे पर वॉटर बेस्ड मॉइस्चराइजर जरूर लगाना चाहिए। इसके साथ ही आपको सोने से पहले चेहरे पर लाइट फेशियल मसाज भी करनी चाहिए।