Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    रात में सोने से पहले करें ये 5 काम बालों की ड्राईनेस होगी कम

    सर्दियों के मौसम में बालों की उचित देखभाल करने के लिए आप भी रात में सोने से पूर्व इन घरेलू चीजों का प्रयोग कर सकती हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-12-29,18:22 IST
    Next
    Article
    night routine for frizzy hair tips

    सर्दियों के मौसम में त्‍वचा के साथ-साथ बाल भी ड्राई हो जाते हैं। दरअसल, ठंडी हवाएं बालों की नमि को चुरा लेती हैं और बाल डीहाइड्रेटेड नजर आते हैं। ऐसे में बालों को रात में सोने से पहले अगर आप कुछ घरेलू ट्रेटीमेंट देती हैं तो आपको बहुत सारे फायदे नजर आएंगे। 

    खासतौर पर बालों की ड्राईनेस दूर होगी और यदि आपके बाल विंटर में काफी झड़ रहे हैं तो यह समस्या भी कम हो जाएंगी। तो चलिए हम आपको आज बताते हैं कि वो कौन सी घरेलू चीजें हैं, जो आप अपने बालों में रात में लगाकर सो सकती हैं। इससे आपके बाल हाइड्रेटेड भी रहेंगे और ड्राईनेस भी कम हो जाएगी। 

    इसे जरूर पढ़ें- इन बातों का रखेंगी ध्यान तो बाल रहेंगे शाइनी

    night routine for dry hair in winter

    बालों में गुलाब जल लगाएं 

    • आप रात में सोने से पहले अगर अपने स्कैल्प पर गुलाब जल लगाती हैं, तो स्कैल्प में ड्राईनेस की वजह से जम रही सफेद पपड़ी की समस्या कम हो जाएगी। क्योंकि गुलाब जल में नेचुरल मॉइश्चराइजर होता है, जो स्कैल्प और बालों दोनों को ड्राईनेस से बचाता है। 
    • हेल्थलाइन डॉट कॉम वेबसाइट में बताया गया है कि गुलाब जल में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो स्कैल्प को एक्जिमा या फिर सोरायसिस जैसी समस्याएं होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं। 
    • इतना ही नहीं, गुलाब जल लगाने से बालों में फ्रिजीनेस कम होती है और बाल शाइन भी करने लगते हैं। 

    बालों में एलोवेरा जेल लगाएं 

    • एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) एक शोध से पता चलता है कि एलोवेरे जेल केवल बालों के लिए ही नहीं बल्कि स्कैल्प की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है। 
    • बालों में अगर आप रात में सोने से पहले एलोवेरा जेल लगाती हैं तो इससे स्कैल्प में ब्‍लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और इससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। 
    • एलोवेरा जेल में भी नेचुरल मॉइश्चराइजर होता है, जो स्कैल्प को हेल्दी बना कर रखात है और ड्राई नहीं होने देता है। इससे बालों में डैंड्रफ की समस्या भी कम होती है और बालों में शाइन आती है। 
    hair remedies in winter season

    बालों में नारियल का तेल और नींबू लगाएं 

    • बालों के लिए नारियल का तेल किसी वरदान से कम नहीं है। यह बालों के विकास को तो बढ़ावा देता ही है, साथ ही इससे बालों का रूखापन भी कम होता है और बाल ज्‍यादा हेल्‍दी नजर आते हैं। 
    • अगर आपके बालों में डैंड्रफ हैं या फिर वह डल नजर आ रहे हैं तो आपको नारियल के तेल में नींबू मिलाकर लगाना चाहिए। ऐसा करने से बालों को उचित मात्रा में विटामिन-सी मिलता है और डैंड्रफ की समस्या कम हो जाती है। 

    बालों में घी लगाएं 

    • बालों में अगर बहुत अधिक रूखापन है तो आप रात में बालों में घी लगा सकती हैं। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा फ्रिजी नहीं हैं, तो आपको बालों में घी लगाते वक्त उसमें थोड़ा सा गुलाब जल भी मिक्‍स कर लेना चाहिए। 
    • घी को आप बालों की जड़ों में लगाएं और बालों की लेंथ पर भी आप इसे लगा सकती हैं। घी में प्रोटीन की बहुत अधिक मात्रा होती है और इससे आपके बाल हेल्दी हो जाते हैं। 

    बालों में ग्लिसरीन लगाएं

    • बालों में आप ग्लिसरीन भी लगा सकती हैं। ग्लिसरीन आपके स्कैल्प पर क्‍लींजर का काम करती है और इससे आपके बाल सॉफ्ट और शाइनी हो जाते हैं। 
    • ग्लिसरीन का इस्तेमाल आप सिरम की तरह भी कर सकती हैं। यह आपके बालों की विकास में भी मदद करती है और हेयर फॉल की समस्या को कम करती है। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।