Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सर्दियों में बाल नहीं होंगे खराब, इस आसान Hair Care Routine को करें फॉलो

    बदलते मौसम में भी बाल नजर आएंगे खूबसूरत अगर आप भी अपनाएंगी एक्‍सपर्ट द्वारा बताया गया यह हेयर केयर रूटीन। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-31,13:51 IST
    Next
    Article
    daily hair care routine in hindi

    Women Hair Care Routine| क्‍या आपके बालों में अचानक से रूखापन आने लगा है? या फिर आपके स्कैल्प पर खुजली की शिकायत हो रही है? आपको बता दें कि मौसम बदल रहा है और इसी के साथ ये सारी समस्याएं भी शुरू हो रही हैं। 

    दरअसल, गर्मियों के बाद जब सर्दियों का मौसम आता है, तब ठंडी हवाएं महसूस करने में भले ही बड़ी सुहावनी लगती है, मगर त्‍वचा और बालों की सेहत के लिए इसके नुकसान भी होते हैं। 

    इसलिए मौसम बदलने के साथ ही स्किन केयर और हेयर केयर रूटीन भी बदल लेना जरूरी होता है। आज हम आपको सर्दियों के मौसम में हेयर केयर रूटीन में किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए बताएंगे। 

    इस विषय पर हमारी बात ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से हुई है। पूनम जी कहती हैं, 'सर्दियों के मौसम की शुरुआत ही ठंडी हवाओं से होती है। इसके साथ ही पॉल्यूशन लेवल भी इस मौसम में काफी बढ़ जाता है। जिससे गंदगी स्‍कैल्‍प पर ही जमा होने लग जाती है, जिससे बालों में डैंड्रफ की समस्‍या होने लगती है और बाल रूखे हो जाते हैं।'

    इसलिए पूनम सर्दियों के मौसम में रात के वक्‍त बालों की एक्‍सट्रा केयर करने की सलाह देती हैं और स्‍टेप्‍स में बताती हैं कि कैसे बालों की उचित देखभाल करनी चाहिए। 

    इसे जरूर पढ़ें: डैंड्रफ फ्री बालों के लिए छाछ का ऐसे करें इस्तेमाल, जल्द दिखेगा असर

    night hair care routine in winter step by step

    स्‍टेप-1 

    रात में सोने से पहले स्‍कैल्‍प को गुलाब जल से साफ करें। इसके लिए आपको एक बाउल में गुलाब जल लेना है और उसे कॉटन बॉल्स की मदद से स्कैल्प पर लगाना है। ऐसा करने से स्कैल्प पर जमी गंदगी साफ हो जाती है। पूनम जी कहती हैं, 'गुलाब जल की जगह बालों में सेब का सिरका भी लगाया जा सकता है। मगर कुछ लोगों के स्कैल्प की स्किन सेंसिटिव होती है। ऐसे में डायरेक्ट सेब का सिरका लगाने से इचिंग की समस्या हो सकती है। वहीं गुलाब जल में प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है। जो स्कैल्प की त्वचा को न केवल साफ करता है बल्कि नमी को बनाए रखता है और बालों में रूखापन भी नहीं आने देता है।' 

    स्‍टेप- 2 

    बालों की लेंथ में हेयर सीरम या फिर कोकोनट ऑयल लगाएं। आपको रोज बालों में तेल नहीं लगाना है। मगर हफ्ते में एक बार आपको बालों में तेल जरूर लगाना चाहिए। सर्दियों के मौसम में चलने वाली ठंडी हवाएं बालों से मॉइश्चर छीन लेती है, इसलिए ऑयलिंग करना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है। पूनम जी कहती हैं, 'रात में सोने से 30 मिनट पहले आप तेल को गरम कर लें और उसमें 5 बूंदें नींबू के रस की मिक्‍स करें। अब आपको इस मिश्रण से स्कैल्प की चंपी करनी चाहिए और लेंथ में भी इसे लगाना चाहिए। यदि आपके बाल डैमेज हो रहे हैं तो उन्हें रिपेयर करने के लिए आप इस मिश्रण में विटामिन-ई का एक कैप्सूल भी पंचर कर के डाल सकती हैं। इससे आपके बाल सेहतमंद होंगे और जो डैंड्रफ की समस्या भी कम हो जाती है।' 

    इसे जरूर पढ़ें: फ्रिजी बालों की समस्या को कम कर सकता है एलोवेरा जेल, जानें क्‍या हैं उपाय

    natural hair care routine

    स्‍टेप-3 

    स्कैल्प की चंपी करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। अगर आप बालों में कुछ भी नहीं लगा रही हैं तो भी आपको उंगलियों को आहिस्‍ता-आहिस्‍ता बालों के अंदर स्कैल्प की सतह पर फेरना चाहिए। ऐसा कम से कम आपको 5 से 10 मिनट करना चाहिए। 

    एनसीबीआई द्वारा की गई रिसर्च के मुताबिक, 'यदि आप नियमित रूप से 5 मिनट स्कैल्प की मसाज करती हैं तो इससे बालों में मोटापन भी आता है। खासतौर पर बढ़ती हुई उम्र में बालों की ग्रोथ कम हो जाती है और वह पतले भी होना शुरू हो जाते हैं, ऐसे में स्कैल्प मसाज काफी फायदेमंद साबित होती है।' बालों की ग्रोथ को लेकर भी यदि आपकी कोई शिकायत है, तो स्कैल्प मसाज से बालों के विकास पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है। 

    Recommended Video

    नोट- अगर आप नियमित रूप से ऊपर बताए गए हेयर केयर रूटीन को नहीं अपना पा रही हैं, तो हफ्ते में एक से दो बार जरूर प्रयोग में लाएं। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।