स्ट्रेट बालों का शौक हर महिला को होता है। इसके लिए मार्केट में बहुत सारे हेयर प्रोडक्ट्स भी आते हैं और केमिकल बेस्‍ड ट्रीटमेंट भी होते हैं। लेकिन कुछ महिलाओं के बाल कुदरती रूप से स्ट्रेट और सिल्की होते हैं। जाहिर है, बालों का कुदरती रूप से स्‍ट्रेट होना आपकी खूबसूरती में चार-चांद लगा देता है। मगर इस खूबसूरती को कायम रखना भी बहुत जरूरी है। इसलिए स्‍ट्रेट बालों की उचित देखभाल जरूर करें। 

इस विषय पर हमारी बात ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुग से हुई और उन्होंने कहा, 'स्ट्रेट बालों की सोने से पहले और सोते वक्त भी केयर करनी होती है। इसलिए आपको अपने नाइट हेयर केयर रूटीन में कुछ चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।'

अगर आपके बाल भी स्‍ट्रेट हैं, तो एक्‍सपर्ट द्वारा बताई गई इन टिप्‍स को जरूर फॉलो करें। 

इसे जरूर पढ़ें: बहुत झड़ रहे हैं बाल तो अपनाएं ये घरेलू उपचार, मिलेगी राहत

simple  night  hair  care  routine

बालों में करें ब्रश 

अगर आपकी आदत रात में सोने से पहले नहा कर सोने की है, तो इस बात का ध्यान रखें कि सोने से लगभग 3 घंटे पहले नहा लें। अगर आप रात में बालों में शैंपू कर रही हैं, तो आपको बालों को अच्छी तरह से सुखाना होगा।

इतना ही नहीं, गीले बालों में कभी भी कोई कल्चर, रबर बैंड या हेड बैंड न लगाएं। यदि आप ऐसा करती हैं, तो बाल मुड़ जाते हैं। वहीं अगर आप गीले और बालों में बिना कंघी किए सो जाती हैं, तो बाल फ्रीजी हो जाते हैं। 

लगाएं हेयर सीरम 

जाहिर है, बालों को वॉश करते वक्त वह उलझ जाते हैं, अगर आपके बाल भी उलझ गए हैं तो सीरम की मदद से बालों को सुलझाएं। पूनम जी कहती हैं, 'बालों के टाइप के अनुसार ही सीरम का प्रयोग करें। इसके साथ ही बहुत लोगों की आदत होती है कि वह बालों में बहुत अधिक सीरम लगा लेते हैं, ऐसा करने पर बाल चिपचिपे हो जाते हैं। आपको सीरम की केवल 2 बूंद ही बालों में लगानी चाहिए।'

इसे जरूर पढ़ें: एलोवेरा का सही तरह से करेंगी इस्तेमाल तो बढ़ सकती है बालों की ग्रोथ

night care hair tips

पूनम जी आगे कहती हैं, 'अगर हेयर सीरम नहीं है तो आप आर्गन ऑयल की 2 ड्रॉप्‍स में 5 ड्रॉप्‍स नारियल के तेल को मिक्‍स करें। इसे हथेली में अच्छे से फैलाएं और फिर बालों में इसका इस्तेमाल करें। '

बालों को इस तरह बांध कर सोएं 

बालों से जुड़े मिथ्स में से एक यह भी है कि रात में सोने से पहले अगर टाइट पोनीटेल या चोटी कर ली जाए, तो बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। मगर यह गलत धारणा है। पूनम जी कहती हैं, 'रात में सोते वक्त बालों को टाइट बांधने से वह कमजोर भी हो जाते हैं, साथ ही इससे सिर दर्द की समस्या भी बढ़ जाती है। अगर आप चाहती हैं कि आपके स्‍ट्रेट बाल मुड़े नहीं, तो इसके लिए आपको हेड क्राउन पर ढीला सा एक बन बना लेना चाहिए।'

बन बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपको इसमें रबर बैंड नहीं लगाना है, बल्कि आपको टिक-टैक क्लिप के इस्तेमाल से बालों को बांधना है। सुबह उठ कर आप बालों को दोबारा ओपन कर सकती हैं, ऐसा करने पर आपके बाल जरा भी नहीं मुड़ेंगे।  

straight hair  care  tips  by  expert

इस तरह की होनी चाहिए तकिया

रात में सोने के लिए आपको सिल्‍क या फिर साटन के पिलो कवर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल यह दोनों ही फैब्रिक बालों के लिहाज से बहुत ही अच्छे होते हैं और रात में सोते वक्त जब आप सिर को हिलाती हैं, तो बहुत कम फ्रिक्शन क्रिएट होता है, जिससे बाल उलझते नहीं हैं। 

अगर आपके बाल भी स्‍ट्रेट हैं और आप चाहती है कि वह रात में सोते वक्त खराब न हों, तो एक्‍सपर्ट द्वारा बताए गए इन नाइट हेयर केयर रूटीन को एक बार जरूर आजमा कर देखें। यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: Freepik