Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    स्किन पर कभी ना यूज करें ये क्रीम्स, फायदे से ज्यादा होगा नुकसान

    कई बार हम स्किन पर बिना सोचे समझे कुछ ऐसी चीजें लगा लेते हैं जिसके कारण स्किन में इरिटेशन होने लगता है। आज हम उन्हीं चीजों की बात करते हैं जिन्हें स्क...
    author-profile
    Updated at - 2023-01-25,07:00 IST
    Next
    Article
    How to not use skin creams

    हमारी स्किन बहुत ही नाजुक होती है और हम इसकी केयर बहुत तरह से करने की कोशिश करते हैं। कई बार चेहरे को ठीक करने के लिए अलग-अलग तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट्स करवाते हैं तो कई बार तरह-तरह की क्रीम्स यूज करते हैं। पर क्या आपको पता है कि कई क्रीम्स हमारी स्किन को जाने अनजाने में इतना परेशान कर देती हैं कि स्किन पर तरह-तरह के दाने आने लगते हैं और ये बहुत ज्यादा लाल होने लगती है या कई बार तो रिएक्शन के कारण घाव भी बन जाते हैं। 

    हम जाने अनजाने कई ऐसी चीजें स्किन पर लगा लेते हैं जिन्हें हमें नहीं लगाना चाहिए। डर्मेटोलॉजिस्ट कई बार हमें ऐसी क्रीम्स प्रिस्क्राइब करते हैं जो किसी खास परेशानी के लिए होती है, लेकिन लोग परेशानी खत्म होने के बाद भी इसे यूज करते रहते हैं। 

    Dermafollix skin & hair transplant क्लीनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर आंचल पंथ ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। उन्होंने बताया है कि कौन सी क्रीम्स बिना सोचे समझे नहीं लगानी चाहिए। 

    इसे जरूर पढ़ें- Skin Care Tips: स्किन के लिए अच्‍छे नहीं ये 3 ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट, महिलाएं इनके ज्‍यादा इस्‍तेमाल से बचें

    टॉपिकल स्टेरॉइड्स

    मोमेटासोन, फ्लूटिकसोने, बेटामेथासोन जैसी कई क्रीम्स हम बिना सोचे समझे लगा लेते हैं। ये हमारी स्किन को इतना खराब कर सकती हैं कि आपकी स्किन पर परमानेंट डार्क स्पॉट्स पड़ जाएं। इन्हें अधिकतर लोग डार्क स्पॉट्स को कम करने के लिए लगाते हैं, लेकिन ये बिल्कुल उल्टा काम करती हैं। टॉपिकल स्टेरॉइड्स से आपको दूर रहना चाहिए और अगर आपको कोई डर्मेटोलॉजिस्ट इन्हें प्रिस्क्राइब करता है जो जितना डोज बताया गया है बस उतना ही डोज लें। 

    skin creams not to use

    स्टेरॉइड क्रीम्स

    बेट्नोवेट-एन जैसी कई स्टेरॉइड क्रीम्स हैं जिन्हें लोग गोरा होने के लिए या फिर एक्ने को कम करने के लिए लगाते हैं, लेकिन तुरंत असर दिखाने के बाद ये स्किन एक्ने को और भी खराब कर सकती हैं। अगर ज्यादा समय के लिए इन क्रीम्स का इस्तेमाल किया तो ये स्किन को पतला कर सकती हैं और इससे ब्लड वेसल्स ज्यादा दिखने लगती हैं। इसी के साथ, फेशियल हेयर को भी ज्यादा उगा सकती हैं। 

    ये स्किन क्रीम्स स्किन को ज्यादा लाल दिखा सकती हैं और इसलिए ये जरूरी है कि आप इन्हें बिना प्रिस्क्रिप्शन के ना लगाएं। इनसे स्किन ठीक होने की जगह ज्यादा खराब हो सकती है। 

     

    कब यूज की जा सकती हैं ये क्रीम्स? 

    इन क्रीम्स को हमेशा तभी इस्तेमाल करना होता है जब डॉक्टर द्वारा प्रिस्क्राइब किया जाए। ये एक्जिमा, डर्मेटाइटिस, सोराइसिस जैसी कई समस्याओं के लिए प्रिस्क्राइब की जाती हैं, लेकिन इन्हें स्किन पर बहुत कम समय के लिए लगाना होता है।  

    इसे जरूर पढ़ें- Beauty Tips In Hindi: रात और दिन में इस तरह करें त्‍वचा की देखभाल  

    किन क्रीम्स को लगाना सही है? 

    अगर आपको एक्ने की समस्या हो रही है तो सैलिसिलिक एसिड, एडेपलीन, बेंजोइल पेरोक्साइड जैसे इंग्रीडिएंट्स को चुना जा सकता है। आप अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से इसको लेकर सही ब्यूटी प्रोडक्ट्स बता सकता है। 

    skin creams and issues

     डार्क स्पॉट्स कम करने के लिए कोजिक एसिड, आरब्यूटिन, ग्लाइकोलिक एसिड, लीकोरिस एक्सट्रैक्ट, नियासिनामाइड जैसे इंग्रीडिएंट्स बेस्ट साबित होंगे।  

    आपकी स्किन को क्या सूट करता है और क्या नहीं इसे जानने के लिए आपको हमेशा कोई भी नया प्रोडक्ट यूज करने से पहले अपनी स्किन पर पैच टेस्ट करना चाहिए। पैच टेस्ट करने से आपकी स्किन पर अगर कोई रिएक्शन होता दिख रहा है तो वो पहले ही पता चल जाता है।  

    अपनी स्किन पर कोई भी प्रोडक्ट यूज करने के पहले आप एक बार डॉक्टर से बात जरूर कर लें। एक्सपर्ट सजेशन आपके लिए ज्यादा सही होंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

     

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।