गर्मी के मौसम की तेज धूप चेहरे की ग्लो छीन लेती है। खासकर इस मौसम में सनस्क्रीन नही लगाने से स्कीन पर कई सारे स्कार्स पड़ जाते हैं। इसके अलावा तेज धूप से टैनिंग की समस्या भी होती है। ऐसे में सनस्क्रीन लगाना जरूरी होता है। लेकिन कई महिलाओं की स्किन बहुत सेंसिटिव होती है। जिसके कारण बाजार में मिलने वाले सनस्क्रीन से पिंपल्स की समस्या हो जाती है। ऐसा स्किन के साथ उस सनस्क्रीन में शामिल केमिकल्स के साथ रिएक्शन करने से ऐसा होता है। 

ऐसे में क्या किया जाए?

क्योंकि सनस्क्रीन का इस्तेमाल ना किया गया तो सन टैनिंग का असर जल्द ही चेहरे पर दिखाई देने लगता है। वहीं सनस्क्रीन लगाने से एक से दो घंटे के अंदर ही चेहरे पर दाने निकल आते हैं। ऐसे में होममेड सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बेस्ट उपाय है। होममेड सनस्क्रीन स्‍किन पोर्स को ठंडक पहुंचाती हैं और किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाती हैं। 

कैसे बनाएं होममेड सनस्क्रीन

घर में रखी गई कई चीजों से चेहरे के लिये होममेड सनस्क्रीन बनाया जा सकता है। इसके लिए केवल आपको यह मालूम होना चाहिए कि कौन सी चीज आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है। यहां चार तरह के होममेड सनस्क्रीन बनाने का तरीका दिया है। आप इनमें से कोई भी एक होममेड सनस्क्रीन यूज़ कर सकती हैं। 

खीरे का सनस्क्रीन

homemade sunscreen in

खीरे में नेचुरल ठंडक पहुंचाने के गुण होते हैं, जिससे ये धूप में भी स्किन को ठंडक देते हैं। खीरे का सनस्क्रीन बनाने के लिए खीरे को कद्दूकस करें। फिर इसे एक कटोरी में निचोड़ कर सारा रस निकाल लें। इस रस में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं और धूप में निकलने से पंद्रह मिनट पहले चेहरे पर लगा लें। यह मास्क दो घंटे तक धूप से आपकी स्किन की रक्षा करेगा। 

ऐलोवेरा मास्क

homemade sunscreen in

एलोवेरा में ढेर सारे विटामिन्‍स होते हैं जो चेहरे को नॉरिश करते हैं। इसे लगाने से चेहरा फ्रेश भी दिखता है और सूरज की हानिकारक किरणों से चेहरे को बचाता है।  धूप में निकलने से पहले थोड़े से एलोवेरा के जेल में 5 बूंद रोज वॉटर मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। यह मास्क धूप के नुकसान से बचाएगा। 

गुलाब जल

homemade sunscreen in

गुलाबजल का इस्तेमाल करने से भी सनबर्न की समस्या नहीं होती है। तेज धूप में जाने से पहले चेहरे पर अच्छी तरह से तीन बार गुलाब जल लगाएं। इससे धूप स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाती है। इसके अलावा गुलाबजल लगाकर धूप में निकलने से माइग्रेन की समस्या नहीं होती है। 

नींबू का रस

homemade sunscreen in

इसी तरह से नींबू का रस भी चेहरे को धूप से बचाता है। नींबू के रस में दो चार बूंदे गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे सूरज की हानिकारक किरणें आपकी स्किन के अंदर नहीं पहुंचेगी और फिर सनबर्न की समस्या नहीं होगी।  

अगर टैनिंग हो गई है- अगर टैनिंग की समस्या हो गई है तो रोज शाम को शहद और नींबू के रस का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। फिर नींबू के छिलके से ही चेहरे को क्लीन करें। इससे चेहरा अंदर से क्‍लीन हो जाएगा और चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो देगा। यह ऑयली स्‍किन के लिये एक अच्छा टैनिंग पैक माना जाता है। लेकिन इसे ड्राई स्कीन पर भी यूज़ किया जा सकता है। 

Read More: 1 चम्मच प्याज का रस" और "1 तुलसी के पत्ते" में छुपा है लू से बचाव का तरीका