• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Samridhi Breja
  • Her Zindagi Editorial

रूखे बेजान बालों से हैं परेशान तो try करें ये घरेलू नुस्खे और बनाये अपने बालों को soft और shiny

अगर इस बढ़ते प्रदुषण में झड़ने लगे हैं बाल तो इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं औरक अपने बालों को जड़ों से मजबूत बनाएं।
author-profile
  • Samridhi Breja
  • Her Zindagi Editorial
Published -14 Nov 2017, 17:06 ISTUpdated -15 Nov 2017, 10:32 IST
Image Courtesy : Pinterest.comhair packs for soft shiny hairs big

घने और खूबसूरत बाल पाना हर महिला की तमन्ना होती है और इस को पूरा करने के लिए महिलाएं ना जाने कितने महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन हर बार नतीजा वही जस का तस रहता है और महिलाओं के लंबे-मजबूत बालों की तमन्ना पूरी नहीं हो पाती। अगर आप भी उन्हीं महिलाओं में से एक हैं जो सॉफ्ट और shinny बालों की तमन्ना रखती हैं तो अब परेशान ना हो क्योंकि अब आपको उन महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की जरुरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जो जड़ो से आपके बालों की रक्षा करेंगे और बालों को मजबूत और shiny बनाएंगे।

1प्याज और लैवेंडर ऑइल से करें बालों को nourish

Image Courtesy : Shutterstock.com
hair packs for soft shiny hairs inside

सलाद की शोभा बढ़ाने वाला प्याज आपके बालों के लिए भी है काफी फायदेमंद क्योंकि इसमें sulphur की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो स्कैल्प साफ करती है। साथ ही लैवेंडर ऑयल बालों को जड़ो से nourish करता है। बालों में लगाने के लिए प्याज के रस में 1 चम्मच लैवेंडर ऑयल मिलायें और बालों में लगाएं। करीब 15 मिनट के बाद बालों को धोलें। सप्ताह में कम से कम 3 बार ऐसा करने से आपके बालों में पोषण की कमी कभी नहीं होगी जिससे आपके बाल मजबूत भी बनेंगे और shine भी करेंगे।

2आंवला और शिकाकाई से बालों को मिले जड़ों से मजबूती

Image Courtesy : Shutterstock.com
hair packs for soft shiny hairs inside

ये तो आपने कहीं ना कहीं से सुना ही होगा की आंवला और शिकाकाई बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन क्या आपको मालूम है कि आंवला में minerals और  phyto-nutrients भरपूर मात्रा में मौजूद है जो बालों को पोषित करता है। साथ ही शिकाकाई में anti-fungal गुण मौजूद होते हैं जो स्कैल्प को साफ रखते हैं। इस हेयर पैक को बनाने के लिए आंवले का रस और पीसी हुई शिकाकाई को साथ में मिला लें और फिर इस पैक से को बालों में लगाकर हलके हाथों से मसाज करें। 10 से 15 मिनट बाद ताजे पानी से बालों को धोलें। इस पैक को सप्ताह में 2 बार करने से आपके बाल soft और shinny रहेंगे।

3केला और नारियल तेल से दें बालों को पोषण

Image Courtesy : Shutterstock.com
hair packs for soft shiny hairs inside

ये तो आपने सुना ही होगा कि नारियल के तेल से बालों को पोषण मिलता है लेकिन नारियल के तेल में केले को मैश करके पैक बनाकर बालों में लगायें तो आपके बाल shinny और सॉफ्ट बनेंगे। क्योंकि केले में मौजूद potassium बालों को भरपूर मात्रा में पोषण देते हैं जिससे आपके बालों को shine मिलती है। इस हेयर पैक को बालों में लगाने के लिए केले को मैश करके उसमें 1 चम्मच नारियल का तेल मिला कर लगाएं और सूखने के बाद साफ पानी से धोलें। सप्ताह में कम से कम ऐसा 1 बार करने से बाल हमेशा shiny और घने रहेंगे।

4अंडे और ऑलिव ऑयल दें बालों को प्रोटीन

Image Courtesy : Shutterstock.com
hair packs for soft shiny hairs inside

बालों में प्रोटीन की कमी होने से बाल दिन पर दिन रूखे और बेजान हो जाते है इसलिए सप्ताह में कम से कम एक बार अंडे से बालों की मसाज करें। इससे बालों को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा जिससे आपके बाल सिल्की और shiny होंगे। इससे बालों में लगाने के लिए 2 अंडो को फेंट लें और उसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिला कर बालों में हल्के हाथों से मसाज करें और 20 मिनट बाद धोलें। ऐसा करने से आपके बाल बेहद खूबसूरत होंगे।

5अलोएवेरा और मिल्क पाउडर से बनाये बालों को सॉफ्ट और सिल्की

Image Courtesy : Shutterstock.com
hair packs for soft shiny hairs inside

ये तो सभी जानते होंगे कि एलोवेरा त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि एलोवेरा आपके बालों के लिए भी है बेहद फायदेमंद क्योंकि इसमें proteolytic enzymes भरपुर मात्रा में मौजूद होते हैं जो बालों को स्कैल्प से साफ करते हैं और dead स्कैल्प को रिपेयर करते हैं। इस हेयर पैक को बनाने के लिए एलोवेरा में 1 चम्मच मिल्क पाउडर मिलायें और करीब 10 मिनट तक अपने बालों में मसाज करें। पैक सूखने के बाद बालों को ताजे पानी से धोलें। ऐसा सप्ताह में 2 बार करने से  आपके बाल सॉफ्ट और shiny होंगे।