ठंड के मौसम में बालों को ड्राईनेस, खुजली व डैंड्रफ जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हम बालों की सही तरह से केयर करने के लिए कई उपाय अपनाती हैं, जिनमें ऑयलिंग से लेकर हेयर वॉश जैसे कई प्रोसेस शामिल हैं। लेकिन इन सबके बीच हम एक सबसे जरूरी चीज को भूल जाते हैं और वह है हेयर रिंस। आप घर में नेचुरल हेयर रिंस बनाकर अपने बालों में यूज कर सकती हैं। आपके बालों को पोषण देने के लिए हेयर रिंस सबसे सरल तरीका है।

प्राकृतिक अवयवों से भरा हुआ पानी बालों को हाइड्रेट करता है, इस प्रकार बालों को मुलायम और चमकदार बनाते हुए फ्रिजीनेस और टैमिंग फ्लाइवे को नियंत्रित करता है। इतना ही नहीं, हेयर रिंस स्कैल्प में सर्कुलेशन को बढ़ाकर, आपके स्कैल्प को साफ़ करके और आपके बालों को कंडीशनिंग करके उसे हेल्दी बनाने में भी मदद करता है।

वहीं कुछ हेयर रिंस आपकी स्कैल्प के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करते हैं। साथ ही बालों में रूसी और हेयर फॉल जैसे मुद्दों से निपटने में मदद करता है। इसके अलावा, यह आपके बालों को चिकना, मजबूत और रेशमी बनाता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ नेचुरल हेयर रिंस के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपके  बालों का ख्याल रखने में आपकी मदद करेंगे-

इसे जरूर पढ़ें: बालों को धोने के 5 मिनट पहले करें ये एक छोटा सा काम, सर्दियों में बिलकुल नहीं होंगे बाल खराब

natural hair rinses for grey hair

एलोवेरा हेयर रिंस

एलोवेरा आपके बालों को कंडीशन करने में मदद करता है, जिससे यह चिकना और रेशमी बनता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो स्कैल्प के हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। इस हेयर रिंस को बनाने के लिए आप एलोवेरा का पत्ता तोड़कर इसमें से फ्रेश जेल निकालें। करीबन दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल को दो कप पानी में अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप हेयर वॉश और कंडीशनर के बाद इस हेयर रिंस का इस्तेमाल करें।

ब्लैक टी हेयर रिंस

यह बालों के झड़ने को कम करने और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन हेयर रिंस है। साथ ही इस हेयर रिंस के कारण आपके बाल नेचुरली काले ही रहते हैं और उनकी चमक बरकरार रहती हैं। इस हेयर रिंस को बनाने के लिए आप दो कप पानी को उबालें और उसमें दो से तीन ब्लैक टी बैग्स डालकर ऐसे ही कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद जब पानी अच्छी तरह ठंडा हो जाए तो आप टी बैग्स को निकालें और हेयर वॉश के बाद इस हेयर रिंस को यूज करें।

इसे जरूर पढ़ें: हेयर फॉल की समस्या को कम करने के लिए तुलसी की पत्तियों का ऐसे करें इस्तेमाल

natural hair rinses for brunettes

शहद का हेयर रिंस

ठंड के मौसम में शहद का हेयर रिंस सबसे बेस्ट माना जाता है, क्योंकि यह आपके बालों के शाफ्ट में नमी को सील करने में मदद करता है। जिससे आपको ठंड में बालों में रूखेपन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। साथ ही जब आप इसे एप्पल साइडर विनेगर के साथ यूज करेंगी तो इसे आपकी स्कैल्प का पीएच लेवल भी मेंटेन होता है। इसके लिए आप दो चम्मच शहद के साथ दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिक्स करें। अब इसमें एक कप पानी मिलाएं और हेयर वॉश के बाद बालों को इस पानी की मदद से रिंस करें। 

नारियल के पानी का हेयर रिंस

नारियल के पानी में विटामिन, खनिज और अमीनो एसिड होते हैं जो आपके बालों को पोषण देने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह आपके बालों को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है, जिसके कारण विंटर के लिए बेहतरीन हेयर रिंस माना जाता है। इसके लिए आप चार बड़े चम्मच नारियल का पानी लेकर दो चम्मच एलोवेरा जूस और दो चम्मच जोजोबा तेल लें। आप इसके एक स्प्रे बोतल में डालें और हर बार स्टाइलिंग से पहले बालों को अधिक मैनेजेबल बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं अगर आप इसे एक हेयर रिंस की तरह इस्तेमाल करना चाहती हैं तो इसमें एक कप पानी मिक्स करें और हेयरवॉश के बाद इसे यूज करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik