कई बार हम कुछ चीज़ों को बुरा मान लेते हैं और अपने मन में ये धारणा बना लेते हैं कि ये चीज़ें तो हमारे लिए सही है ही नहीं। यकीनन एल्कोहॉल का सेवन हमारे लिए सही नहीं होता, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि वो हमारे लिए फायदेमंद नहीं हो सकता। एल्कोहॉल को अगर सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो ये हमारे लिए काफी फायदेमंद होगा। अब टकीला को ही ले लीजिए। कहने को तो ये बुरी चीज़ है, लेकिन डायजेशन से लेकर ब्यूटी तक इसके कई फायदे हो सकते हैं। 24 जुलाई को National Tequila Day होता है और आज हम आपको इससे जुड़े फायदे बताने जा रहे हैं।

1. चेहरे से हटाएगा ज्यादा ऑयल-

टकीला चेहरे से ज्यादा ऑयल हटाने का काम भी कर सकता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप टकीला का इस्तेमाल कर सकती हैं। नॉर्मल स्किन टोनर से विपरीत टकीला आपकी स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। ये एक्स्ट्रा ऑयल तो स्किन से हटाता ही है साथ ही कॉम्प्लेक्शन को ठीक भी करता है।

tequila drinking

क्या है इसे टोनर की तरह इस्तेमाल करने का सही तरीका-

टकीला को टोनर की तरह इस्तेमाल करने के लिए आपको दो चम्मच टकीला में चार चम्मच पानी मिलाना है। इसे एक साथ मिक्स कर चेहरे पर लगाना है। इसे आंखों से दूर रखें और अगर स्किन कहीं पर कटी हुई है या चेहरे पर एक्ने हो रहे हैं तो भी इसे दूर ही रखें।

इसे जरूर पढ़ें- माना खराब है शराब! लेकिन क्‍या सच में इतने बुरे होते हैं ये 8 Alcoholic Drinks?

2. बड़े पोर्स को कम करने का काम-

टकीला का एक काम ये भी है कि ये चेहरे के बड़े पोर्स को छोटा कर सकता है। इसे आप बहुत अच्छे एस्ट्रिजेंट की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर बड़े पोर्स की समस्या है तो टकीला लाभकारी होगा।

कैसे करना है इस्तेमाल-

पानी और टकीला के साथ आपको आधा चम्मच नींबू का रस भी मिलाना है और इसे अपने चेहरे पर कॉटन की मदद से लगाना है।

national tequila day

3. बोन हेल्थ के लिए है लाभकारी-

Science Daily की एक रिपोर्ट कहती है कि मेक्सिको के एक शोधकर्ता ने इसपर शोध किया था और पाया कि स्किन में एब्जॉर्ब कराने के साथ-साथ टकीला सीमित मात्रा में पीने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं। ये ध्यान रखें कि इसे लगातार न इस्तेमाल करें वर्ना दिक्कत हो सकती है।

कैसे करना है इस्तेमाल-

पानी में मिलाकर अपने हाथ-पैर में लगाया जा सकता है। हमारी स्किन कैल्शियम एब्जॉर्ब करती है और इससे हड्डियां मजबूत होती हैं।

Recommended Video

4. शरीर की दुर्गंध से देगा छुटकारा-

टकीला का इस्तेमाल कर आपको शरीर की दुर्गंध से भी छुटकारा मिल सकता है। ये बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है और नतीजा- आपको बदबू से छुटकारा मिल जाता है।

कैसे करना है इस्तेमाल-

इसे इस्तेमाल करने के लिए रुई के फाहे में थोड़ा सा टकीला लें और 5 मिनट के लिए अपने अंडरआर्म्स पर रख लें। बस आपका इन्फेक्शन खत्म हो जाएगा और आपको आराम मिलेगा।

इसे जरूर पढ़ें- Alcohol से जुड़े ये ब्यूटी Myths पर न करें यकीन, ऐसा करने से पहुंच सकता है स्किन को नुकसान

5. नींद के लिए भी अच्छा है-

अगर आपको ब्यूटी स्लीप चाहिए तो भी अन्य किसी भी तरह के एल्कोहॉल की तुलना में टकीला ज्यादा बेहतर हो सकता है। हां, ध्यान रखें कि इसे आपको सीमित मात्रा में ही लेना है और रोज़ नहीं लेना।

टकीला के फायदे तभी तक आपको दिखेंगे जब तक आप इसका सही इस्तेमाल करेंगी। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।